Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

LinkedIn ने बताये सबसे अधिक डिमांड वाले 10 जॉब जिनकी skills मुफ्त में सीख सकते हैं ऑनलाइन

माइक्रोसॉफ्ट और लिंकेडिन ने ऐसे 10 टॉप जॉब्स की खोज की है जिसकी बहुत डिमांड है और उसके लिए इन्होंने नौकरियों करने के इच्छुक लोगों को मुफ्त ऑनलाइन ट्रेनिंग का ऑफर भी दिया है।
अपडेटेड Jul 06, 2020 पर 14:26  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोरोना वायरस महामारी के कारण पूरे विश्व में ज्यादातर देशों में लॉकडाउन लगाया गया जिसके चलते वैश्विक स्तर पर लोगों को अपनी नौकरियां गंवानी पड़ी हैं। विश्व के सामने बेरोजगारी का एक बड़ा संकट खड़ा हो गया है। लोग अब नई नौकरियों की खोज में हैं जिसके लिए कौशल (skills) की जरूरत पड़ती है लेकिन ऐसी नौकरियां भी जिसके लिए जरूरी कौशल ऑनलाइन सीखे जा सकते हैं।


माइक्रोसॉफ्ट और लिंकेडिन ने ऐसे 10 टॉप जॉब्स की खोज की है जिसकी बहुत डिमांड है और उसके लिए इन्होंने नौकरियों करने के इच्छुक लोगों को मुफ्त ऑनलाइन ट्रेनिंग का ऑफर भी दिया है।


लिकेंडिन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी Ryan Roslansky ने अपने ब्लॉग में कहा है कि हम कोविड-19 के कारण नौकरी गंवाने वाले लोगों की मदद करना चाहते हैं और नई नौकरी के लिए लगनवाले कौशल उन्हें मुफ्त में सिखाकर अगली नौकरी पाने में उनकी सहायता करना चाहते हैं। इस तरह नौकरी पाने के इच्छुक लोगों को वैश्विक स्तर पर नये अवसर उपलब्ध कराकर अपना फर्ज निभा रहे हैं।


इस पेशेवर नेटवर्किंग साइट का कहना है इन्होंने इस समय इनके नेटवर्क से 69 करोड़ प्रोफेशनल्स, 5 करोड़ कंपनियां, 1.1 करोड़ जॉब लिस्ट, 36 हजार स्किल्स और 90 हजार स्कूल जुड़े हैं जिनकी सहायता से इन्होंने इन-डिमांड वाले स्किल्स, उभरती हुई नौकरियों और वैश्विक रूप से इन जॉब्स के लिए हायरिंग पैटर्न की पहचान की है।


इन आंकड़ों के आधार पर इस महामारी के दौरान 10 ऐसे टॉप विशेष जॉब्स की पहचान की गई है जिनकी डिमांड बहुत है और अगले 4 सालों तक इनकी डिमांड बनी रहेगी जबकि इन जॉब्स के लिए जरूरी स्किल्स को ऑनलाइन सीखा जा सकता है। ये टॉप 10 जॉब्स इस प्रकार हैं।


Top 10 in-demand jobs:


> Digital marketer


> IT support/Help desk


> Graphic designer


> Financial analyst


> Data analyst


> Software developer


> Project manager


> Sales representative


> IT Administrator


> Customer service specialist


इन 10 जॉब्स के लिए employment-oriented online service ने इसके स्किल्स सीखने के लिए learning path training modules  तैयार किये हैं और इस मॉड्यूल के समाप्त होने पर नौकरी करने के इच्छुक लोगों को एक कम्प्लीशन सर्टिफिकेट भी दिया जायेगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।