Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

जिगर है तो जहान है, लिवर को कैसे रखें तंदरुस्त

लिवर को सेहतमंद रखना जरूरी है क्योंकि यही शुगर, कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करता है।
अपडेटेड Apr 20, 2019 पर 16:24  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

जब भी हम अपने स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दों पर बात करते हैं तो हमें लगता है कि हमारा दिल दुरुस्त रहे। लेकिन क्या हमने अपने लिवर या जिगर के बारे में इतनी फिक्र की है। नहीं की है तो यही वो वक्त है जब आप अपने जिगर का भी ख्याल रखें। वर्ल्ड लिवर डे के मौके पर सीएनबीसी-आवाज़ के साथ हैं देश के जाने-माने लिवर स्पेशलिस्ट एस के सरीन।


जानकारों का कहना है कि  कमजोर लिवरकई बीमारियों की जड़ है। खुशहाल जिंदगी के लिए सेहतमंद लिवर जरूरी है। फिट लिवर के लिए खानपान का ध्यान रखें। सेहतमंद लिवर के लिए सही दिनचर्या जरूरी है।


लिवर को सेहतमंद रखना जरूरी है क्योंकि यही शुगर, कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करता है। लिवर पाचन के लिए बेहद जरूरी अंग है। डायबिटीज भी लिवर की ही बीमारी है। लिवर की बीमारी बहुत सामान्य होती है। 3 लोगों में से 1 के लिवर में फैट होता है। खाने-पीने का ख्याल न रखने और ज्यादा वसा वाले खानपान से लीवर को नुकसान होता है। फैटी लिवर से कई बीमारी हो सकती हैं। मांसपेशियों में फैट से थकावट होती है। खराब लिवर कई बीमारी की वजह है। सभी कैंसर की वजह भी खराब लिवर ही है।


लिवर को ठीक रखने के लिए ऊंचाई के हिसाब से वजन बनाएं रखें। लीवर को ठीक रखने को लिए वजन को नियंत्रित रखना बेहद जरूरी है। फैट खाएं पर उसे खर्च भी करें इसके लिए कम से कम 30 मिनिट एक्सरसाइज करें।


लिवर के वायरल इंफेक्शन काफी हैं। देश में काफी सारे लोगों को हेपाटाइटिस है। साल में 1 बार हेपाटाइटिस का चेकअप कराएं। हेपाटाइटिस बी का टीका जरूर लगवाएं। अब लिवर कैंसर का इलाज मुमकिन है। लिवर फेल होने से लोग मरते हैं। ज्यादा दवाएं खाने से लिवर फेल होता है। टीबी की दवाएं लिवर फेल होने की बड़ी वजह हैं। डायबिटीज के मरीजों के लिवर फेल होने का खतरा रहता है। ब्लड प्रेसर के मरीज हैं तो लिवर चेक जरूरी कराएं।