Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Lockdown 3.0: गिरते रुपये ने बढ़ाई मुसीबत, आनेवाले दिनों में महंगा हो सकता है मोबाइल फोन

लॉकडाउन के बाद मोबाइल हैंडसेट की बिक्री शुरू हो गई है । लेकिन पिछले 4 महीने के अंदर रुपए में तेजी से गिरावट देखने को मिली है ।
अपडेटेड May 08, 2020 पर 08:51  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

लॉक डाउन 3 में मोबाइल हैंडसेट की बिक्री शुरू हो गई है। लेकिन अब हैंडसेल बनाने का कच्चा माल महंगा हो चुका है क्योंकि रुपए में तेज गिरावट हुई है। नतीजा आने वाले दिनों में फोन की कीमतें बढ़ सकती हैं।


पिछले 4 महीने के अंदर रुपए में तेजी से गिरावट देखने को मिली है । रुपए ने डॉलर के मुकाबले ₹76 का स्तर छू लिया है। ऐसे में हैंडसेट कंपनियों के लिए कच्चा माल महंगा हो गया है लिहाजा आने वाले दिनों में हैंडसेट के दाम बढ़ सकते है।


लॉकडाउन 3.0 में हैंड मोबाइल हैंडसेट की बिक्री शुरू हुई है  जिसके चलते कई कंपनियों ने अपने यहां प्रोडक्शन भी फिर से चालू कर दिया है। लेकिन इन कंपनियों के लिए गिरता रुपया सबसे बड़ी मुसीबत बन रहा है। 


दरअसल डॉलर के मुकाबले रुपए के गिरने से कच्चा माल महंगा हुआ है। पिछले 4 महीनों के अंदर रुपए की वैल्यू 7% तक गिरी है। फरवरी में डॉलर के मुकाबले रुपया 71 के स्तर पर पहुंचा था लेकिन अब रुपये ने डॉलर के मुकाबले 76 का स्तर छू लिया है। ऐसे में कंपनियों के लिए पहले से लॉकडाउन सरदर्द बना हुआ था लेकिन अब जहां कामकाज शुरु हुआ है वहीं लॉक डाउन के चलते हैंडसेट की मांग में भी कमी देखी गई है।


गौरतलब है कि कंपनियों ने अभी तक हैंडसेट के दामों में बढ़ोतरी नहीं की है। हैंडसेट कंपनियां करीब 70 से 80 फीसदी सामान आयात करती हैं। अगर रुपया ऐसे ही कमजोर रहा तो आनेवाले समय में मोबाइल महंगे हो सकते हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।