Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

लॉकडाउन: फूड रेगुलेटर FSSAI का फैसला, ऑटो रिन्यू होगा फूड बिजनेस का लाइसेंस

फूड रेगुलेटर FSSAI ने खाने पीने की चीजों के व्यापार लाइसेंस को फिलहाल ऑटो रिन्यू करने का फैसला किया है
अपडेटेड Apr 02, 2020 पर 10:18  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

फूड रेगुलेटर FSSAI ने खाने पीने की चीजों के व्यापार लाइसेंस को फिलहाल ऑटो रिन्यू करने का फैसला किया है यानी जो कंपनियां अपना लाइसेंस रिन्यू नहीं करा पाई हैं उन्हें लॉकडाउन खत्म होने के 60 दिन बाद तक छूट मिलेगी।


नए लाइसेंस लेने के लिए भी पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी और कोई फिजिकल वेरिफिकेशन नहीं होगा। हालांकि दूध, मीट, पोल्ट्री जैसे हाई रिस्क बिजनेस शुरू करने वालों को ई-इंस्पेक्शन कराना होगा। इसके लिए FSSAI को फूड बिजनेस  का फोटो या वीडियो भेजना होगा।


हालांकि फूड इंपोर्ट को लॉकडाउन के दौरान आवश्यक सेवा में रखा गया है और इंपोर्ट इंस्पेक्शन का काम चलता रहेगा। लॉकडाउन में फूड बिजनेस का फिजिकल इंस्पेक्शन नहीं होगा। गौरतलब हो कि नए लाइसेंस लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।


लॉकडाउन के बीच कंज्यूमर को एक और मोर्चे पर  राहत मिली है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट का फायदा तेल कंपनियों ने कंज्यूमर को दिया है। गैर-सब्सिडी वाले LPG सिलेंडर के दाम में  61.50 रुपये की कटौती की गई है। दो महीने में कीमतों में ये लगातार दूसरी कटौती है। 19 किलोग्राम के कमर्शियल सिलेंडर के दाम 96 रुपए कम हुए हैं। आपको बता दें कि लॉकडाउन में घरेलू सिलेंडर की बुकिंग 40 फीसदी तक बढ़ी है।


 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।