Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

मंगल प्रभात लोढ़ा देश के सबसे अमीर बिल्डर, 32,000 करोड़ रुपये की है संपत्ति: रिपोर्ट

इस लिस्ट में रियल एस्टेट सेक्टर के 10 सबसे अमीर कारोबारियों में से 6 मुंबई के हैं। सौ सबसे अधिक अमीरों में से 37 मुंबई के हैं।
अपडेटेड Dec 10, 2019 पर 13:26  |  स्रोत : Moneycontrol.com

देश आर्थिक सुस्ती के दौर से गुजर रहा है। इसमें रियल एस्टेट सेक्टर में तो कुछ ज्यादा ही मंदी छाई हुई है। लेकिल रियल एस्टेट से जुड़े कारोबारियों की संपत्ति अरबों में हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक देश में मंगल प्रभात लोढ़ा सबसे अमीर बिल्डर हैं। इनके पास 31,960 करोड़ रुपये की संपत्ति है। मंगल प्रभात लोढ़ा मुंबई में BJP के बड़े नेताओं में गिनती की जाती है। इसके बाद DLF के राजीव सिंह और तीसरे नंबर में Embassy group के जितेंद्र वीरवानी हैं। हुरुन रिपोर्ट (Harun Report) और ग्रोही इंडिया (GROHE India) ने सोमवार को ग्रोही हुरुन इंडिया रियल एस्टेट रिच लिस्ट 2019 का थर्ड एडिशन जारी किया। इस रिपोर्ट में देश के रीयल एस्टेट क्षेत्र के अमीरों के बारे में जानकारी दी गई है।  


इस रिपोर्ट के मुताबिक मंगल प्रभात लोढ़ा के मालिकाना हक वाली कंपनी Macrotech Developers जिसका पुराना नाम लोढ़ा डेवलपर्स था। लगातार दूसरे साल इस लिस्ट में पहले पायदान पर है। इनके पास 31,960 करोड़ रुपये की संपत्ति है। लोढ़ा की संपत्ति में 18 फीसदी का इजाफा हुआ है। लिस्ट में शामिल 99 अन्य भारतीयों की कुल संपत्ति का 12 फीसदी लोढ़ा परिवार के पास है।


दूसरे नंबर में DLF के राजीव सिंह की कुल संपत्ति 25080 करोड़ रुपये है। ये 2018 के मुकाबले 42 फीसदी अधिक है। वहीं तीसरे नंबर पर Embassy group (एंबेसी ग्रुप) के जितेंद्र विरवानी की नेटवर्थ (कुल संपत्ति) 24750 करोड़ रुपये है।


चौथे नंबर पर Hiranandani Communities group (हीरानंदनी कम्यूनिटिज ग्रुप) के निरंजन हीरानंदानी हैं। उनकी कुल संपत्ति 17030 करोड़ रुपये रही है।


पांचवें नंबर पर K Raheja (के. रहेजा) ग्रुप के चंदरू रहेजा  रहे, जिनकी संपत्ति 15480 करोड़ रुपये है।


छठे नंबर पर Oberoi Realty (ओबेरॉय रियल्टी) के विकास ओबेरॉय रहे, जिनकी संपत्ति 13910 करोड़ रुपये है।


सातवें नंबर पर Bagmane Developers (बागमाने डेवलपर्स) के राजा बागमाने रहे, जिनकी संपत्ति 9960 करोड़ रुपये है।


हाउस आफ हीरानंदानी, सिंगापुर के सुरेंद्र हीरानंदानी 9,720 करोड़ रुपए की संपत्तियों के साथ आठवें, मुंबई के Runwal Developers (रनवाल डेवलपर्स) के सुभाष रनवाल और फैमली 7,100 करोड़ रुपए की संपदा के साथ नौवें और Piramal Realty (पीरामल रियल्टी) के अजय पीरामल और फैमली 6,560 करोड़ रुपए की संपत्ति के साथ दसवें नंबर पर हैं।


इस लिस्ट में 30 सितंबर 2019 तक रही संपत्ति को शामिल किया गया है। रियल एस्टेट सेक्टर में देश के 100 बड़े कारोबारियों की कुल नेटवर्थ 2.77 लाख करोड़ रुपए है। रिपोर्ट में कहा गया है कि रियल एस्टेट सेक्टर के 10 सबसे अमीर कारोबारियों में से 6 मुंबई के हैं। सौ सबसे अधिक अमीरों में से 37 मुंबई के हैं। इस लिस्ट में दिल्ली और बेंगलुरु के 19-19 कारोबारियों के नाम हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।