Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Covid-19 के खिलाफ लड़ाई में मध्यप्रदेश 1 जुलाई से शुरु करेगा Kill Corona अभियान

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि इस अभियान की शुरुआत भोपाल से होगी।
अपडेटेड Jun 25, 2020 पर 18:38  |  स्रोत : Moneycontrol.com

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 24 जून को एलान किया है कि 1 जुलाई से राज्य में किल कोरोना  (Kill Corona) अभियान शुरु किया जायेगा जिसके तहत राज्य के हर घर का सर्वे किया जायेगा और यह जांचा जाएगा कि यहां परिवार के किसी सदस्य को कोरोना जैसे लक्षण तो नहीं है।


उन्होंने आगे कहा कि इस डोर-टू-डोर कवायद के लिए स्वास्थ्यकर्मियों की टीम तैयार की जा रही है। किल कोरोना अभियान में कुल 10,000 टीमें शामिल होगी। अनुमान है कि यह टीम हर दिन 1 लाख घरों की जांच करेगी।


इस अभियान में शामिल 1 टीम रोज लगभग 100 घरों तक पहुंचेगी। इस अभियान के तहत राज्य की पूरी अबादी की जांच की जायेगी। इस अभियान की शुरुआत भोपाल से होगी।


जनसंपर्क विभाग से संबंधित एक अधिकारी ने कहा है कि डिविजनल कमिश्नरों और कलेक्टरों के साथ हुई बैठक में मुख्यमंत्री ने उन्हें निर्देश दिया कि इस अभियान को शुरु करने के लिए सभी जरुरी तैयारियां कर ली जाएं। मुख्यमंत्री द्वारा दिए गए विवरण के अनुसार इस अभियान में लगभग 14000 महिला और पुरुष स्वास्थ्य कर्मी शामिल होंगे।


मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि इस डोर-टू-डोर अभियान के तहत COVID-19 मरीजों की पहचान करना आसान होगा। उन्होंने राज्य की जनता से इस बात की अपील की कि वह इस अभियान में सर्वें टीम की सहायता करें। उन्होंने कहा कि खांसी सर्दी जैसे डेंगू, मलेरिया, डायरिया आदि से संबंधित लक्षणों की भी जानकारी ली जाएगी और इनको COVID-19 मैनेजमेंट के लिए विकसित किए गए ऐप सार्थक में अपलोड किया जाएगा।


बता दें कि राज्य में बुधवार तक कोरोना मरीजों की संख्या 12,448 हो गई है जबकि मध्यप्रदेश में अब तक इस रोग से 534 लोगों की मौत हो चुकी है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।