Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

महाराष्ट्र ने 1 जून तक बढ़ाया लॉकडाउन, राज्य में आने के लिए नेगेटिव RT-PCR रिपोर्ट जरुरी

महाराष्ट्र सरकार ने 1 जून की सुबह 7 बजे तक लॉकडाउन बढ़ाने का निर्णय लिया है.
अपडेटेड May 13, 2021 पर 18:15  |  स्रोत : Moneycontrol.com

राज्य में कोरोना के बढ़ते  मामलों को देखते हुए गुरुवार को महाराष्ट्र सरकार ने 1 जून की सुबह 7 बजे तक लॉकडाउन बढ़ाने का निर्णय लिया है। राज्य में ब्रेक द चेन पहल के तहत कोरोना के मामलों पर नियंत्रण के लिए यह कदम उठाया गया है।


उद्धव सरकार ने कुछ और प्रतिबंधों का भी एलान किया है जिसके तहत किसी भी ट्रांसपोर्टेशन मोड के जरिए राज्य में आने वाले लोगों के लिए नेगेटिव RT-PCR रिपोर्ट जरुरी बना दी गई है।


देश में कोरोना के मामलों में महाराष्ट्र टॉप लिस्ट में है। महाराष्ट्र के हेल्थ मिनिस्टर राजेश तोपे ने बुधवार को एक दिन में 30,000 से ज्यादा एक्टिव केस आने के केंद्रीय हेल्थ मिनिस्ट्ररी के आकंड़े का खंडन  करते हुए कहा था कि राज्य का प्रति दिन कोरोना  ग्रोथ रेट एवरेज  नेशनल एवरेज की तुलना में आधा है और ये  0.8 फीसदी पर ही है।


उन्होंने पीटीआई से हुई बातचीत में कहा था कि महाराष्ट्र की कोविड-19 ग्रोथ रेट देश की डेली ग्रोथ रेट के मुकाबले आधी है। राज्य की प्रतिदिन औसत कोविड-19 ग्रोथ रेट 0.8 फीसदी पर है। वहीं देश की प्रतिदिन औसत कोविड-19 ग्रोथ रेट 1.4 फीसदी पर है।


राज्य में  डेली बेसिस पर करीब 2 लाख टेस्ट किए जा रहे हैं। राज्य की प्रति 10 लाख  टेस्टिंग दर करीब 2.50 लाख है। ये हमारे लिए बहुत अच्छा संकेत है। उन्होंने आगे कहा कि हालांकि राज्य के कुछ ऐसे जिले है जहां कोरोना के बढ़ते मामले हमारे लिए चिंता का विषय हैं। इन इलाकों में पॉजिटीविटी रेट में गिरावट  नहीं आई है और यह अभी भी 10 फीसदी के आसपास  है।


स्टेट हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक बुधवार को महाराष्ट्र में 24 घंटे में  46,781 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए जबकि इस अवधि में 816 लोगों ने अपनी जान गवांई।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।