Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

आज की कैबिनेट बैठक में बड़े फैसले संभव

प्रकाशित Thu, 06, 2018 पर 08:11  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आज कैबिनेट की अहम बैठक होने वाली है। इस बैठक में एग्रो एक्सपोर्ट पॉलिसी को मंजूरी मिलने की संभावना है। साथ ही एथेनॉल के प्लांट लगाने के लिए चीनी कंपनियों को अतिरिक्त लोन देने के प्रस्ताव को भी मंजूरी मिल सकती है। आज की इस बैठक में चाय, कॉफी, चावल के एक्सपोर्ट को बढ़ावा देनें पर फोकस रहेगा। चाय, कॉफी सेक्टर के लिए विशेष रियायत का निर्णय लिया जा सकता है।


कैबिनेट की इस अहम बैठक में एथेनॉल उत्पादन का प्लांट लगाने के लिए अतिरिक्त लोन देनें का निर्णय लिया जा सकता है। एथेनॉल उत्पादन प्लांट के लिए अभी करीब 110 मिलों को लोन दिया जाना बाकी है। इन मिलों को एथेनॉल प्लांट लगाने के लिए करीब 7000 करोड़ रुपये की बैंक गारंटी देने का प्रस्ताव है। इसके लिए ब्याज वापसी के तौर पर करीब 1500 करोड़ रुपये देने का भी प्रस्ताव है। ये दोनों प्रस्ताव कैबिनेट के पास ज चुके हैं। इस बैठक में इन पर फैसला संभव है।


इसके अलावा इस बैठक में पावर सेक्टर की कंपनी पीएफसी की ओर से आरईसी के अधिग्रहण के प्रस्ताव को भी मंजूरी मिलने की संभावना है। प्रस्ताव के मुताबिक पीएफसी, आरईसी में सरकार की पूरी हिस्सेदारी खरीद लेगी। इससे सरकार को करीब 15 हजार करोड़ रुपये मिलेंगे। बता दें कि आरईसी में सरकार की हिस्सेदारी करीब 57 फीसदी है।