Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

को-वर्किंग स्पेस में उभरे कई स्टार्टअप्स, जानिए कंपिटिशन में कैसा टिका है स्टार्टअप्स Skootr

को-वर्किंग स्पेस एक ऐसा सेगमेंट है जहां बढ़ती डिमांड ने कई स्टार्टअप्स को मौका दिया है।
अपडेटेड Jan 25, 2020 पर 12:17  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

को-वर्किंग स्पेस एक ऐसा सेगमेंट है जहां बढ़ती डिमांड ने कई स्टार्टअप्स को मौका दिया है। इन स्टार्टअप्स को यहां इतना अच्छा ग्रोथ पोटेंशयल मिल रहा है कि कई बड़े प्लेयर्स की मौजूदगी के बावजूद नए स्टार्टअप्स के लिए अब भी स्पेस है। शेयर्ड इकोनॉमी के इसी ग्रोथ पर दांव लगाया है स्टार्टअप Skootr ने जिसने बिना फंडिंग के ही अपना बिजनेस प्रॉफिटेबल कर दिखाया है।


उभरते हुए बिजनेसेस के लिए बिल्डिंग या वर्क स्पेस एक्वायर करना, फिर वर्क कल्चर के हिसाब से ऑफिस डिजाइन करना और आखिर में एम्प्लॉई से जुड़ी जरूरी सुविधाएं मुहैया कराना, इसके लिए अच्छा खासा वक्त और पैसा लग जाता है। लेकिन अगर आप को-वर्किंग स्टार्टअप Skootr की सवारी कर रहे हैं तो इनसब झमेलों से बच सकते हैं। वो भी बेहद कम लागत में।


अपने बिजनेस मॉडल के जरिए Skootr बड़े कॉरपोरेट्स, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज, स्टार्टअप्स और फ्रीलांसर्स के लिए जरूरत के मुताबिक ऑफिस स्पेस सुविधा देता है। साल 2016 में पुनीत चंद्रा, अनुज सक्सेना और अंकित जैन ने Skootr की शुरुआत की। फाउंडर्स की रियल एस्टेट, टेक्नोलॉजी और बिजनेस स्ट्रैटिजी की गहरी समझ से कंपनी जल्दी ही प्रोफिटेबल हो गई।


देशभर में Skootr के करीब 55 क्लाइंट्स हैं। जिनमें Expedia, Economist, Baker & Hughes जैसे बड़े क्लाइंट्स शामिल हैं। Skootr दिल्ली-NCR में एक सीट के लिए हर महीने 15,000 से 50,000 रुपए तक चार्ज करता है। फिलहाल स्टार्टअप का पूरा फोकस टियर-I शहरों पर ही है और कंपनी इसी स्ट्रैटिजी के तहत तेजी से एक्सपेंशन प्लान पर काम कर रही है।


फिलहाल SKOOTR गुरुग्राम, नोएडा, जयपुर और दिल्ली में ऑपरेशनल है और अब तक करीब 5 लाख Sq ft एरिया एक्वायर कर चुका है। स्टार्टअप ने फिलहाल बाजार से कोई फंडिंग नहीं उठाई है। वर्क स्पेस मार्केट में बढ़ती डिमांड को देखते हुए SKOOTR को पूरी उम्मीद है कि आने वाले सालों में उनकी ग्रोथ में कई गुना का इजाफा होगा.


 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।