Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

MARKET : बाजार गिरावट पर बंद, निफ्टी 18 अंक नीचे 12969 और सेंसेक्स 110 अंक नीचे 44150 के करीब बंद

आज से लक्ष्मी विलास बैंक के ग्राहक DBS के तौर पर लेनदेन कर सकेंगे।
अपडेटेड Nov 27, 2020 पर 21:29  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

3:45 PM


इस महीने के आखिरी कारोबारी दिन पूरे दिन भर बाजार में उतार-चढ़ाव नजर आया और आखिरकार को बाजार गिरावट पर बंद हुए। एनएसई का निफ्टी 18 अंक नीचे 12969 पर बंद हुआ जबकि बीएसई का सेंसेक्स 110 अंक नीचे 44150 के करीब बंद हुआ।


आखिरी सत्र में निफ्टी बैंक में अच्छी रिकवरी देखने को मिली। निफ्टी बैंक 59 प्वाइंट चढ़कर 29,609 पर बंद होने में कामयाब रहा। वहीं मि़डकैप 519 प्वाइंट चढ़कर 19,715 पर बंद हुआ।


दिसंबर सीरीज के पहले दिन सीमित दायरे में कारोबार नजर आया। सेंसेक्स के 30 में से 21 शेयरों में बिकवाली देखने को मिली और निफ्टी के 50 में से 34 शेयरों में बिकवाली नजर आई।


3:21 PM


ओला, उबर जैसे एग्रीगेटर के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी गई हैं। इसके तहत ओला, उबर एग्रीगेटर के लिए लाइसेंस अनिवार्य हो गया है। केंद्र सरकार ने नई गाइडलाइंस जारी की है। हालांकि राज्य सरकार एग्रीगेटर्स को लाइसेंस देंगी।


2:54 PM


ऑटो, मेटल और फार्मा शेयरों में खरीदारी देखने को मिली। निफ्टी पर एचडीएफसी लाइफ, एचसीएल टेक, पावर ग्रिड कॉर्प, टीसीएस और ओएनजीसी प्रमुख लूजर रहे। जबकि टाटा मोटर टॉप गेनर रहा।


2:28 PM


मिडकैप-स्मॉलकैप में बहार दिखाई दे रही है। MIDCAP 100 सितंबर 2018 की ऊंचाई पर कारोबार कर रहा है। MIDCAP 100 A/D रेश्यो 5:1 हो गया है। दूसरी तरफ SMALLCAP इंडेक्स मई 2019 की ऊंचाई पर है और इसका SMALLCAP A/D रेश्यो 5:1 है। वहीं निफ्टी, बैंक निफ्टी CONSOLIDATE कर रहे हैं।


2:08 PM


लंबे वीकेंड से पहले बाजार कंसोलिडेशन के मूड में दिखाई दे रहा है लेकिन मिडकैप शेयरों की पार्टी जारी है। मिडकैप इंडेक्स 27 महीने की ऊंचाई पर पहुंचा है। वहीं वीकेंड से पहले SHOPING थीम से जुड़े शेयर जमकर कमाई करा रहे हैं। Grauer & Weil,Khadim India ने 5 से 7 प्रतिशत की कमाई कराई और आज मिर्जा इंटरनेशनल ने 15% तक के धमाकेदार रिटर्न दिए।


1:40 PM


चीन से इंपोर्ट होने वाले Float Glass पर एंटी डंपिंग ड्यूटी जारी रह सकती है। Float Glass पर अगले 5 साल तक एंटी डंपिं ड्यूटी जारी रह सकती है। इंपोर्ट होने वाले Glass पर ड्यूटी जारी रहेगी। DGTR ने नोटिफिकेशन जारी किया।


1:20 PM


खपत वाले शेयरों में अच्छी रौनक देखने को मिली है। VENKYS ने 5 परसेंट की छलांग लगाई है। वहीं, BRITANNIA, GODREJ CONSUMER, TATA CONSUMER में भी अच्छी खरीदारी नजर आई है।


12:50 PM


सभी सेक्टरों पर नजर डालें तो इस समय ऑटो इंडेक्स में 2 फीसदी, जबकि फार्मा और मेटल इंडेक्स में 1 फीसदी की तेजी नजर आई है। टाटा मोटर्स, बजाज फाइनेंस, रिलायंस इंडस्ट्रीज, जी एंटरटेनमेंट और महानगर गैस बीएसई में सबसे अधिक एक्टिव शेयरों में से एक रहे।


12:15 PM


सेक्टोरल इंडेक्स में ऑटो और फार्मा इंडेक्स में 1 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली। निफ्टी पर फिलहाल सबसे ज्यादा तेजी दिखाने वाले शेयरTata Motors, Bajaj Auto, NTPC, Britannia Industries and Bajaj Finance रहे।


11:45 AM


सोमवार को नवंबर ऑटो बिक्री के आंकड़े आने वाले है। इससे पहले आज यानी शुक्रवार को निफ्टी ऑटो इंडेक्स एक परसेंट से ज्यादा चढ़ा है। TATA MOTORS के शेयरों में जोरदार तेजी देखने को मिली और  TATA MOTORS का शेयर करीब 10  महीने की ऊंचाई पर पहुंचा। इसके अलावा दूसरे ऑटो स्टॉक्स में भी अच्छी खरीदारी देखने को मिली।


11:11 AM


PNGRB की ओर से यूनिफाइड टैरिफ के एलान से गैस शेयर जोश में आए। GUJARAT GAS में 13 परसेंट का उछाल देखने को मिला है। रफ्तार के घोड़े IGL और MGL भी 10 से 12 परसेंट तक भागे।


10:53 AM


एथेनॉल प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए बड़े कदम उठाएगी सरकार


एथेनॉल प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए सरकार बड़े कदम उठाएगी। शुगर इंडस्ट्री के साथ बैठक के बाद वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल बोले- एथेनॉल प्लांट के लिएसस्ता कर्ज मिलेगा और सरकार जल्द इसके लिए नीति बनाएगी।


10:35 AM


दिसंबर सीरीज के पहले दिन मिडकैप शेयरों में जोरदार तेजी देखने को मिली। आज मिडकैप इंडेक्स 27 महीने की ऊंचाई पर पहुंचा। इसके अलावा फार्मा, रियल्टी और मीडिया शेयरों में अच्छी खरीदारी देखने को मिली।


10:22 AM


Talbros Automotive ने Japanese partner से किया एग्रीमेंट


Talbros Automotive Components का शेयर आज यानी 27 नवंबर को 5 प्रतिशत भागा। कंपनी द्वारा अपने जापानी पार्टनर Sanwa Packing Industry Co. Ltd. के साथ Light Weight Aluminium Heat Shields के लिए एक टेक्निकल एसिस्टेंस एग्रीमेंट (TAA) किया गया जिसके बाद इस शेयरों में आज ये तेजी देखने को मिली।


9:52 AM


फिलहाल मेटल और बैंक को छोड़कर अन्य सेक्टोरल इंडेक्स हरे निशान में कारोबार कर रहे हैं जिसमें ऑटो इंडेक्स में 1 प्रतिशत की तेजी दिखाई दे रही है।


9:30 AM


फिलहाल बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स करीब 34 अंक यानि 0.08 फीसदी की तेजी के साथ 44300 के आसपास कारोबार कर रहा है। वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी करीब 14 अंक यानि 0.11 फीसदी की तेजी के साथ 13000 के ऊपर कारोबार कर रहा है।


बाजार की शानदार शुरुआत हुई है। मिडकैप में पार्टी जारी है। नंबर आने के पहले ऑटो शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है। सेंसेक्स और निफ्टी ने भी तेजी के साथ शुरुआत की है। फिलहाल सेंसेक्स में करीब 5 अंकों की बढ़त देखने को मिल रही है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.97 फीसदी की तेजी के साथ कारोबार कर रहा है। स्मॉलकैप शेयरों में भी खरीदारी नजर आ रही है। बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 0.82  फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। तेल-गैस शेयरों में भी आज तेजी नजर आ रही है। फिलहाल बीएसई का ऑयल एंड गैस इंडेक्स 1.82 फीसदी की तेजी के साथ कारोबार कर रहा है।


8:56 AM


आज से लक्ष्मी विलास बैंक के ग्राहक DBS के तौर पर लेनदेन कर सकेंगे। बॉम्बे HC ने प्रोमोटर्स की याचिका खारिज की। शेयर आज डीलिस्ट हो जाएगा।


आज से MSCI ग्लोबल इंडेक्स में बदलाव लागू होंगे। KOTAK, ADANI GREEN, ACC, MUTHOOT  समेत 12 भारतीय शेयरों की एंट्री होगी।


फरवरी अंत से कोरोना के लिए टीकाकरण शुरू हो सकता है।  AstraZeneca से बल्क में वैक्सीन लेने की सरकार की योजना है। PM मोदी कल  SERUM INSTITUTE का दौरा करेंगे। पिछले 24 घंटे में 44 हजार नए केस सामने आए।


बाजार में आज के प्रमुख इवेंट्स


-दिसंबर सीरीज का आगाज


-भारत के Q2 GDP आंकड़े आएंगे


-Shoppers Stop का 300 Cr का राइट्स इश्यू खुलेगा


-Lakshmi Vilas Bank का मोरेटोरियम खत्म होगा


-MSCI इंडेक्स में बदलाव लागू होंगे


-भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला वनडे


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।