Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

बाजार में दिखी रौनक सेंसेक्स 49000 के पार, smallcaps ने किया आउटपरफॉर्म

पिछले हफ्ते के शुरुआत में बाजार में दबाव था लेकिन बंद होने पर सेंसेक्स 49000 के पार पहुंचा
अपडेटेड May 09, 2021 पर 14:09  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कुछ राज्यों में लॉकडाउन में विस्तार किये जाने और देश में बढ़ते कोविड-19 के मामलों के बीच 7 मई को समाप्त हुए कारोबारी हफ्ते की शुरुआत में बाजार दबाव में था लेकिन जैसे-जैसे हफ्ते के दिन आगे बढ़े बाजार के मोमेंटम में भी बढ़त देखने को मिली। सकारात्मक वैश्विक संकेतों और भारतीय कंपनियों (Indian Inc.) के उम्मीद के मुताबिक रहे नतीजों के कारण इंडेक्स एक रेंज में कारोबार करते हुए दिखे।


विगत कारोबारी हफ्ते के दौरान BSE Sensex 424.11 अंकों या 0.86 प्रतिशत की बढ़त के साथ 49,206.47 के स्तर पर बंद हुआ जबकि Nifty50 192.1 अंकों या 1.31 प्रतिशत की बढ़त के साथ 14,823.2 के स्तर पर बंद हुआ।


पिछले हफ्ते BSE Small-cap index में 2.5 प्रतिशत की तेजी रही जिसमें Angel Broking, Bajaj Hindusthan Sugar, Indraprastha Medical Corporation और Tata Steel BSL ने 30-51 प्रतिशत की बढ़त दिखाई जबकि Vikas WSP, Tata Chemicals, DCW, Future Enterprises और Tasty Bite Eatables में बड़ी गिरावट देखने को मिली।


BSE Mid-cap Index में पिछले हफ्ते 1.4 प्रतिशत की तेजी रही जिसमें Steel Authority of India, Bharat Heavy Electricals, Motilal Oswal Financial Services, Adani Enterprises, Adani Transmission और IDBI Bank के शेयरों में उछाल आया जबकि Sun TV Network, Godrej Properties, Future Retail और AU Small Finance Bank के शेयर फिसले।


BSE Large-cap Index में पिछले हफ्ते 1.5 प्रतिशत की तेजी रही जिसमें NMDC, Marico, Tata Steel, Lupin, Hindalco Industries और Vedanta ने 10-18 प्रतिशत की बढ़त दिखाई।


पिछले कारोबारी हफ्ते के दौरान BSE Sensex के शेयरों में  TCS की मार्केट वैल्यू में सबसे ज्यादा बढ़त हुई है। इस कंपनी के बाद Bharti Airtel, Hindustan Unilever और Housing Development Finance Corporation की मार्केट वैल्यू में भी बढ़त देखने को मिली। वहीं दूसरी तरफ Reliance Industries की मार्केट वैल्यू में सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिली।


(डिस्क्लेमर: नेटवर्क 18 मीडिया एंड इनवेस्टमेंट लिमिटेड पर इंडिपेंडेंट मीडिया ट्रस्ट का मालिकाना हक है। इसकी बेनफिशियरी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज है।)


सेक्टोरल इंडेक्स की बात करें तो Nifty Metal Index ने आउटपरफॉर्म किया वहीं अन्य इंडेक्स में 10 प्रतिशत की बढ़त रही जबकि  Nifty PSU Bank index में 3 प्रतिशत और Nifty IT index में 2.3 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली।


पिछले कारोबारी हफ्ते के दौरान विदेशी संस्थागत निवेशकों (FIIs) ने 5,092.50 करोड़ रुपये के शेयर बेचे जबकि घरेलु संस्थागत निवेशकों (DIIs) ने 2,135.23 करोड़ रुपये के शेयर्स खरीदे।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।