Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

बाजार ने लगाई तेजी की हैट्रिक, सेंसेक्स 290 अंक चढ़कर बंद

दिग्गज शेयरों के साथ ही मिड और स्मॉलकैप शेयर भी हल्की खरीदारी नजर आ रही है
अपडेटेड Oct 16, 2019 पर 08:27  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

03:40 PM


बाजार ने आज तेजी की हैट्रिक लगाई है। लगातार तीसरे दिन बाजार बढ़त पर बंद होने में कामयाब रहा है। निफ्टी 87.15 अंक यानी 0.77 फीसदी चढ़कर 11,428.30 के स्तर पर बंद हुआ है। वहीं सेंसेक्स 291.62 यानी 0.76 फीसदी की बढ़त के साथ 38,506.09 के स्तर पर बंद हुआ है।


3 दिनों में निफ्टी 193 अंक चढ़ा है। वहीं बैंक निफ्टी इन 3 दिनों में 542 अंक चढ़ा है। 3 दिनों में सेंसेक्स 626 अंक चढ़ा है। ट्रेड डील पर चीन के साइन की खबरों से मेटल शेयरों में जोरदार उछाल आयाष बैंकिंग शेयरों में खरीदारी के दम पर बैंक निफ्टी भी  373 अंक चढ़कर 28,555 पर बंद हुआ है।   


03:15 PM
 
रुपए में कमजोरी गहरा गई है और ये दिन के निचले स्तर पर कारोबार कर रहा है। रुपया कल के मुकाबले 23 पैसे कमजोर होकर कारोबार कर रहा है।


02:30 PM


चीन ने US के साथ ट्रेड डील के फेज वन पर साइन कर दिया है।  चीन ने अपनी ओर से इस खबर की पुष्टि की है। इस खबर के आने के साथ ही मेटल शेयरों में जोरदार तेजी देखने को मिल रही है। टाटा मेटालिक, टाटा स्टील, जेएसपीएल, वेदांता, हिंडाल्को सभी में अच्छी बढ़त देखने को मिल रही है।


02:00 PM


लगातार तीसरे सेशन बाजार में बढ़त कायम है। निफ्टी 11400 होल्ड करने की कोशिश में है। निजी बैंकों में खरीदारी से बैंक निफ्टी में भी मजबूती नजर आ रही है। ऑटो और कंजम्प्शन शेयर अच्छा सहारा दे रहे हैं। EICHER, HERO MOTO, M&M आज के टॉप गेनर्स बने हैं। 


01:30 PM


कोल ब्लॉक की वैश्विक नीलामी को देखते हुए मंत्रालय जल्द इंडिपेंडेंट कोल रेगुलेटर नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर सकता है। सूत्रों से मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक नीति आयोग ने भी नियुक्ति जल्दी करने की सिफारिश की है।


01:15 PM


धनतेरस से पहले ज्वेलरी शेयरों की चमक बढ़ी है। TBZ में 14 फीसदी की जोरदार तेजी देखने को मिल रही है और इस शेयर को आज का छोटू का खिताभ भी मिला है। वहीं REC के साथ डील की खबरों DANI TRANS में 9 फीसदी की तेजी का दम दिखा है और ये शेयर आज का रंगरूट शेयर बन गया है।


12:20 PM


बाजार में अच्छी खरीदारी देखने को मिल रही है और इसी अच्छी खरीदारी के दम पर सेंसेक्स करीब 300 अंकों की बढ़त के साथ 38,512.21 के स्तर पर नजर आ रहा है। वहीं निफ्टी करीब 84 अंक की बढ़त के साथ 11425 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। बाजार के अब तक के कारोबार में ऑटो, एफएमसीजी शेयरों में अच्छी खरीदारी देखने को मिल रही है।


11:42 AM
 
बाजार दिन की ऊंचाई पर नजर आ रहा है। निफ्टी 11400 के पार पहुंच गया है जबकि सेंसेक्स में 260 अंकों से ज्यादा का उछाल देखने को मिल रहा है। निफ्टी के 50 में से 39 शेयरों में बढ़त देखने को मिल रही है जबकि सेंसेक्स के 30 में से 25 शेयरों में खरीदारी देखी जा रही है। वहीं बैंक निफ्टी के 12 में से 11 शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है।


11:16 AM


Jindal Drilling 13% चढ़ा


Jindal Drilling के शेयरों में मंगलवार को 13.2 फीसदी की तेजी आई। यह पिछले एक महीने में आई सबसे बड़ी तेजी है। कंपनी के शेयर 84.80 रुपए पर ट्रेड कर रहे हैं। Jindal Drilling को सरकारी ऑयल कंपनी ONGC से तीन साल के लिए कॉन्ट्रैक्ट मिला है। यह खबर आने के बाद कंपनी के शेयरों में तेजी है।


11:05 AM


18% लुढ़के VA Tech Wabag के शेयर


VA Tech Wabag के शेयरों में मंगलवार को भी गिरावट रही। पिछले 10 कारोबारी सत्र से इसके शेयरों में कमजोरी बनी हुई है। मंगलवार को VA Tech Wabag के शेयर 18.4 फीसदी गिरकर 189 रुपए पर आ गए हैं। सितंबर 2012 के बाद यह VA Tech Wabag के शेयरों का सबसे निचला स्तर है। 


10:40 AM


बाजार में लगातार तीसरे दिन तेजी देखने को मिल रही है। HDFC, ICICI और KOTAK MAHINDRA जैसे प्राइवेट बैंकों से बाजार को सहारा मिल रहा है। ASIAN PAINTS ने नया रिकॉर्ड बनाया है।


10:20 AM


OMCs में जमकर खरीदारी हो रही है। IOC 2 फीसदी की तेजी के साथ निफ्टी का टॉप गेनर बना है। BPCL में 1 फीसदी की मजबूती देखने को मिल रही है। BP और ARAMCO के BPCL में हिस्सा खरीदने में दिलचस्पी दिखाने की खबरों का असर दिखा है।


10:05 AM


होटल अशोका और सम्राट के विनिवेश की बात आगे बढ़ने से ITDC में जोरदार तेजी आई है। ये शेयर 10 फीसदी की तेजी के साथ  रफ्तार का घोड़ा बना है। सितंबर से इस शेयर ने 78 फीसदी के रिटर्न दिए हैं।


10:00 AM


BSE पर ट्रेडिंग बंद होने की आशंका से Manpasand Beverages रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गया है। 4 नवंबर से 16 कंपनियों में ट्रेडिंग बंद हो सकती है।


09:50 AM


HUL के नतीजे अनुमान से अच्छे रहे। कंपनी के मुनाफे में 21 फीसदी का उछाल देखने को मिला। वहीं, वॉल्यूम ग्रोथ उम्मीद से ज्यादा 5 फीसदी पर रही। लेकिन मैनेजमेंट ने डिमांड पर फिक्र जताते हुए कहा है कि गांव, छोटे शहरों से आगे दबाव संभव है।


09:45 AM


WIPRO, ACC के नतीजे आज आएंगे जिन पर बाजार की नजरें रहेंगी। विप्रो की डॉलर आय दूसरी तिमाही में करीब 1 फीसदी बढ़ सकती है। तीसरी तिमाही में ACC के मुनाफे में 36 फीसदी उछाल की उम्मीद है। हालांकि इसका वॉल्यूम 2.25 फीसदी घट सकता है।


09:40 AM


4 नवंबर से MANPASAND, BINANI IND समेत 16 कंपनियों में ट्रेडिंग बंद हो सकती है। नतीजे पेश नहीं करने और लिस्टिंग नियम के उल्लंघन के चलते BSE रोक लगा सकता है। सस्पेंशन से बचने के लिए कंपनियों के पास 31 अक्टूबर तक का वक्त है।


09:37 AM


सरकार ITDC के 2 महत्वपूर्ण होटल, होटल अशोका और होटल सम्राट के विनिवेश करने की तैयारी कर रही है। सरकार इसके लिए एक एडवाइजर की नियुक्ति भी कर सकती है। सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक ITDC के दिल्ली स्थित होटल अशोका और होटल सम्राट के मोनेटाइजेशन की तरफ सरकार ने कदम बढ़ा दिया है। इन होटलों के मोनेटाइजेशन के लिए इंटरमीनिस्ट्रियल ग्रुप बनाया गया है।


09:35 AM


IUC चार्ज पर ट्राई चेयरमैन आर एस शर्मा की सफाई आई है जिसमें कहा गया है कि IUC पर कंसल्टेशन पेपर जारी करने का मतलब IUC चार्ज जारी रखना नहीं है। सभी पक्षों से राय के बाद ही इस पर फैसला होगा।


09:30 AM


PMC बैंक के खाताधारकों को बढ़ी राहत मिली है। RBI ने लिमिट बढ़ाई है, अब खाते से 40,000 रुपए तक निकालने की इजाजत मिली है। ED ने करीब चार हजार करोड़ रुपए की संपत्ति को जब्त किया है।


09:25AM


एशियाई बाजारों में बढ़त देखने को मिल रही है। निक्केई 1.5 फीसदी ऊपर है। SGX NIFTY में भी 0.25 फीसदी की तेजी देखने को मिल रही है। लेकिन ट्रेड डील को लेकर अनिश्चितता बढ़ने से कल अमेरिकी बाजार गिरावट पर बंद हुए। चीन डील साइन करने से पहले फिर बैठक करना चाहता है। इस खबर के चलते कल Dow और Nasdaq लाल निशान में बंद हुए थे। फिर बात-चीत होने को लेकर अभी सफाई नहीं आई है। इस बीच क्रूड में नरमी आई है। अगले हफ्ते अरामको IPO की घोषणा संभव है।


US-चीन में हुई डील पर नजर डालें तो अमेरिका और चीन में पहले चरण का समझौता हुआ है। US राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने समझौते की घोषणा भी की है। US ने चीन के सामान पर टैरिफ बढ़ाने का फैसला टाल दिया है। हालांकि एग्रीकल्चर, करेंसी से जुड़े मुद्दों पर सहमति बनी है। इसके तहत चीन अमेरिका से एग्री प्रोडक्ट का इंपोर्ट बढ़ाएगा। IPR से जुड़े मुद्दों पर भी दोनों देशों में सहमति बनी है। समझौते को औपचारिक रूप देने में 3-5 हफ्ते लगेंगे। इस बीच टर्की पर US की सख्ती बढ़ी है। ट्रेड डील पर बातचीत बंद कर दी गई है और टर्की से स्टील इंपोर्ट पर 50 फीसदी ड्यूटी लगाई गई है।


इन ग्लोबल संकेतों के बीच सेंसेक्स और निफ्टी की शुरुआत हल्की तेजी के साथ हुई है। दिग्गज शेयरों के साथ ही मिड और स्मॉलकैप शेयर भी हल्की खरीदारी नजर आ रही है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.17 फीसदी और स्मॉलकैप इंडेक्स 0.06 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। हालांकि तेल-गैस शेयरों में आज अच्छी तेजी नजर आ रहा है। बीएसई का ऑयल एंड गैस इंडेक्स 0.59 फीसदी की तेजी के साथ कारोबार कर रहा है।


बाजार में आज आईटी और मेटल शेयर दबाव में दिख रहे हैं जबकि बैंक, ऑटो, एफएमसीजी और फार्मा शेयर बढ़त दिखा रहे हैं। बैंक निफ्टी 0.42 फीसदी की बढ़त के साथ 28,300.35 के स्तर पर नजर आ रहा है।


फिलहाल बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स करीब 112 अंक यानि 0.29 फीसदी की बढ़त के साथ 38,326 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी करीब 25 अंक यानि 0.21 फीसदी की मजबूती के साथ 11,370 के पास कारोबार कर रहा है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।