Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

बाजार में 4 दिनों की तेजी पर लगा ब्रेक, Sensex 1375 अंक गिरकर 28,440 पर बंद

आज बाजार में 4 दिनों की तेजी पर ब्रेक लग गया, Sensex 1375 अंक गिरकर 28,440 के स्कतर पर बंद हुआ है।
अपडेटेड Mar 31, 2020 पर 06:50  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

03:40 PM




बाजार में एक और कमजोर हफ्ते की शुरुआत हुई है। आज के कारोबार में Nifty 4 फीसदी  लुढ़का तो वहीं Nifty Bank ने 1100 अंकों का गोता लगाया। HDFC Bk, ICICI BK और Kotak Mahindra Bank ने आज बाजार पर सबसे ज्यादा दबाव बनाया है।


बाजार  में आज 4 दिनों की तेजी पर ब्रेक लग गया। Sensex आज 1375 अंक गिरकर 28,440 पर बंद हुआ है। वहीं, निफ्टी 379 अंक गिरकर 8281 पर बंद हुआ है। फार्मा और FMCG को छोड़ सभी सेक्टर इंडेक्स  लाल निशान में बंद हुए हैं। ऑटो, बैंकिंग शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट  देखने को मिली है।


बैंकिंग शेयरों पर भारी दबाव के चलते बैंक निफ्टी 1187 अकं गिरकर 18,782 पर बंद हुआ है। छोटे-मझोले शेयरों में भी बिकवाली का दबाव रहा। मिडकैप इंडेक्स 317 अंक गिरकर 11,446 पर बंद हुआ है। सेंसेक्स के 30 में से 24 शेयरों में गिरावट रही। वहीं, निफ्टी के निफ्टी के 50 में से 37 शेयरों में गिरावट रही। बैंक निफ्टी के 12 में से 10 शेयर गिरे।


02:49 PM


बाजार दिन के निचले स्तर पर पहुंच गया है। फार्मा, FMCG छोड़ सभी सेक्टर इंडेक्स गिरे है। निफ्टी के 50 में से 41 शेयरों में गिरावट देखने को मिल रही है जबिक सेंसेक्स के 30 में से 25 शेयरों में बिकवाली हावी है। वहीं बैंक निफ्टी के 12 में से 11 शेयरों में गिरावट देखी जा रही है।  ऑटो, बैंकिंग शेयरों में जोरदार बिकवाली देखने को मिल रही है।  


02:45 PM


SEBI । SEBI ने क्रेडिट रेटिंग की शर्तों में ढील दी है। ये ढील रेटिंग एक्शन के टाइम लाइन में दी गई है। SEBI का कहना है कि लॉकडाउन की वजह से कोई कंपनी डिफॉल्ट होती है तो वह  डिफॉल्ट नहीं माना जाएगा।


02:20 PM


लॉकडाउन की वजह से घरेलू LPG सिलिंडर की डिमांड में भारी तेज़ी को देखते हुए सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है। सरकार ज्यादा LPG सप्लाई के लिए कई देशों से बातचीत कर रही है। अनुमान है कि उज्ज्वला स्कीम की 8 करोड़ महिला ग्राहकों को फ्री सिलिंडर की घोषणा से डिमांड में और तेज़ी आ सकती है। इसको देखते हुए सरकार भी हरकत में आ गई है। LPG सप्लाई बढ़ाने के लिए कई देशों से बातचीत शुरू कर दी है। इस कोशिश में पेट्रोलियम मंत्री ने सऊदी से LPG सप्लाई पर बात की है। लॉकडाउन के चलते घरेलू सिलिंडर की डिमांड करीब 40-45 फीसदी बढ़ी है। 0MCs ने भारी डिमांड के बावजूद सप्लाई जारी रखने का आश्वासन दिया है।




02:02 PM


ऊपरी स्तर से बाजार पर भारी दबाव देखने को मिल रहा है। निफ्टी 8400 के नीचे फिसल गया है। वहीं सेंसेक्स में भी 1100 अंकों से ज्यादा की गिरावट देखने को मिल रही है। इधर बैंक निफ्टी 1000 अंक से ज्यादा फिसल गया है।  HDFC, HDFC Bank, Kotak Bank, Icici Bank ने बाजार में  सबसे ज्यादा दबाव बनाया है।


02:00 PM  


PM मोदी आज शाम सभी भारतीय राजदूतों को संबोधित करेंगे।


01:56 PM


FM TWEETS। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने अपने अधिकारिक TWEETS अकाउंट पर बयान जारी करते हुए बैंकों के सभी ब्रांच खुले रहने का भरोसा दिया है। साथ ही उन्होंने कहा है कि बैंकों ने सभी ATM में रकम होने का भरोसा दिया है।


01:40 PM


TVS MOTOR। कंपनी ने PM रिलीफ फंड में 25 करोड़ रुपये की रकम दी है। कंपनी ने ये रकम कोरोना से लड़ने के लिए  रकम दी है।


01:30 PM


Bandhan Bank। आज सुबह से अब तक 45.19 लाख शेयरों के 4 बड़े सौदे हुए है। 237-240 रुपये प्रति  45.19 लाख शेयरों बड़े सौदे हुए है। इधर रुपए में भी कमजोरी गहराई है।


01:05 PM


बाजार दिन के निचले स्तरों के करीब  पहुंच गया है। सेंसेक्स में 1020 अंकों की गिरावट आई है जबकि निफ्टी 8400 के नीचे फिसल गया है। वहीं निफ्टी बैंक 19200 के करीब पहुंचा गया है। प्राइवेट बैंकों में सबसे ज्यादा बिकवाली हावी होती नजर आ रही है।


12: 58 PM


GST वसूली। सूत्रों के मुताबिक COVID-19 की वजह से अप्रैल GST वसूली में भारी गिरावट की आशंका है। वहीं, GST मार्च वसूली के आंकड़े अप्रैल में आएंगे। अब तक फरवरी GST वसूली 98,000 करोड़ रही है।  


12:45 PM


सूत्रों के मुताबिक सरकार INFORMAL SECTOR के कामगारों को खुद सैलेरी दे सकती है।  साथ ही हफ्ते भर में इंडस्ट्री पैकेज का ऐलान भी कर सकती है। सीएनबीसी-आवाज़ एक्सक्लूसिव खबर के मुताबिक इन्फॉर्मल सेक्टर के लिए भी सरकार विचार कर रही है। सरकार कामगारों के सीधे सैलरी देने के अलग-अलग विकल्पों पर विचार कर रही है। सूत्रों के मुताबिक सरकार सैलरी का 50 फीसदी हिस्सा देने का विकल्प चुन सकती है। इतना ही नहीं सरकार एकमुश्त न्यूनतम रकम देने का भी विकल्प तलाश रही है। एक और विकल्प के तहत बतौर एकमुश्त रकम कम से कम 5000 रुपये दिये जा सकते हैं। फिलहाल इसपर PMO में नीति आयोग, वित्त मंत्रालय की बैठक चल रही है।


12:25 PM


IMD।    IMD (India Meteorological Department) ने अप्रैल-जून में गर्मी सामान्य से ज्यादा पड़ने का अनुमान जताया है।   IMD के मुताबिक अप्रैल-जून में गर्म हवाएं भी सामान्य से ज्यादा चलने का अनुमान है।


12:19 PM


बाजार में गिरावट गहरा रही है। निफ्टी और सेंसेक्स करीब 2.5 फीसदी से ज्यादा की गिरावट के साथ कामकाज कर रहे है। इधर बैंक निफ्टी 3.40 फीसदी टूटकर 19,286.85 के स्तर पर नजर आ रहा है तो वहीं निफ्टी 8500 के नीचे फिसल गया है। मिड और स्मॉल कैप शेयरों में भी करीब 2 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है। हालांकि तेल-गैस शेयरों में मामूली बढ़त के साथ कामकाज हो रहा है।


12:10 PM
  
लॉकडाउन आगे ना बढ़ने की उम्मीद में खपत वाले शेयरों में उछाल देखने को मिल रही है। रिटेल, फुटवेयर शेयरों में तेजी के साथ कामकाज हो रहा है। लिबर्टी में 5 फीसदी का उछाल देखने को मिल रहा है। वहीं VIP, डीमार्ट, एवेन्यू सुपरमार्ट वेस्टलाइफ डेवलपर्स में भी जमकर खरीदारी हो रही है।


12:00 PM


अमेरिका में कोरोना टेस्टिंग किट को मंजूरी मिलने से ABBOTT के शेयर में 10 फीसदी का उछाल देखने को मिला है। कंपनी के 5 मिनट में टेस्ट का रिजल्ट बताने  वाले किट को USFDA से मंजूरी मिली है


11:50 AM


बैंकों में ईयर  क्लोजिंग के चलते एक्सचेंज ने फैसला लिया है कि बाजार में आज लिए हुए ट्रेड शुक्रवार(3 अप्रैल) को सेटल होंगे जबकि कल होने वाले ट्रेड 7 अप्रैल को सेटल होंगे। वहीं 1 अप्रैल का ट्रेड भी 7 अप्रैल को सेटल होगा।


11:40 AM


WELSPUN INDIA। WELSPUN INDIA में आज 10 फीसदी की शानदार तेजी देखने को मिल रही है। दरअसल कंपनी भी कोरोना से लड़ने की मुहिम में उतरी है। कंपनी अपनी यूनिट्स में and wipes और face masks  बनाएगी।


11:34 AM


HCL TECH। कंपनी का कहना है कि जनवरी-मार्च ऑपरेशन पर लॉकडाउन के ज्यादा असर की संभावना नहीं है। कंपनी ने बताया कि जनवरी-मार्च बुकिंग अपने ट्रैक पर है।


11:19 AM


सरकारी सूत्रों के मुताबिक DIPAM ने सभी IMG के साथ चर्चा टाली है जिसके चलते  SCI, CONCOR विनिवेश में देरी संभव है। संभावनाएं है कि SCI, CONCOR डील H1 FY21 में होगी।


11:10 AM


बाजार में गिरावट के साथ कामकाज हो रहा है। सेंसेक्स करीब 600 अंक और निफ्टी 148 अंक टूटकर कारोबार कर रहे है। वहीं बैंकिंग शेयरों में दबाव के चलते बैंक निफ्टी 1 फीसदी से ज्यादा टूटकर कामकाज कर रहा है। निफ्टी के रियल्टी, मेटल, ऑटो शेयरों में सबसे ज्यादा दबाव देखने को मिल रहा है।


10:36 AM


कमजोर शुरुआत के बाद बाजार में रिकवरी देखने को मिल रही है। निचले स्तरों से निफ्टी 175 तो निफ्टी बैंक 500 अंक सुधरा है। TCS, AXIS BANK और HUL से बाजार को सहारा मिल रहा है।


10:34 AM


21 दिनों के लॉकडाउन पर सरकार ने बड़ा ऐलान किया है।  कैबिनेट सचिव राजीव गाबा ने कहा है कि लॉकडाउन बढ़ाने की फिलहाल कोई योजना नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि Lockdown आगे बढ़ाने की रिपोर्ट्स देखकर मैं हैरान हूं। Lockdown को आगे बढ़ाने की कोई योजना नहीं है।


10:20 AM


HAND SANITISER बनाने की इजाजत मिलने से शुगर शेयरों में जोरदार उछाल देखने को मिल रहा है। BALRAMPUR और KCP SUGAR के शेयर 5 से 20 फीसदी तक भागे है। इधर PRAJ INDUSTRIES 6 तो INDIA GLYCOL 4 फीसदी से ज्यादा की तेजी देखने को मिल रही है।सलिकर शेयरों ने लगाई जोरदार छलांग देखने को मिल रहा है।


10.05 AM


BHEL की वेंटिलेटर प्रोडक्शन में मदद की तैयारी है। कंपनी ने वेंटिलेटर बनाने वालों से तकनीकी ब्यौरे मांगे है।  BHELवेंटिलेटर प्रोडक्शन बढ़ाने में मदद करेगी। BEL भी 30000 वेंटिलेटर बना रही है  


10.00 AM

बजाज फाइनेंस (Bajaj Finance) के शेयर सोमवार को 9.9 फीसदी गिरकर 2290 रुपए पर आ गए। इसमें लगातार दूसरे कारोबारी सेशन में इतनी बड़ी गिरावट आई है। शुक्रवार को बजाज फाइनेंस के शेयर 3040 रुपए के इंट्राडे हाई से 9 फीसदी गिर गए। इससे पहले Bernstein ने इसका प्राइस टारगेट 4820 रुपए से घटाकर 1740 रुपए कर दिया था।


09:45AM


ब्रोकरेज और INVESTMENT कंपनी INDIANIVESH ने पोर्टफोलियो मैनेजमेंट सर्विस र्कारोबार बंद करने का  फैसला लिया है। कंपनी ने मार्केट में उतार-चढ़ाव और कोरोना संकट से बढ़ी आर्थिक चुनौतियों को इसकी वजह बताया है। कंपनी ने ग्राहकों के पैसे खाते में ट्रांसफर करने का  भरोसा दिया है ।


09:40AM


BS-4 गाड़ियों पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद हीरो मोटो ने अपने सप्लायर्स की पेमेंट रोकते हुए कहा है कि फंड पोजीशन सुधरने तक पूरी पेमेंट नहीं दी जा सकती। सुप्रीम कोर्ट ने लॉकडाउन खत्म होने के बाद सिर्फ 10 फीसदी व्हीकल बेचने की  इजाजत दी है।


09:35AM


SUN PHARMA की मुश्किलें बढ़ गई हैं। HALOL प्लांट के खिलाफ USFDA ने कार्रवाई शुरू की है। इस जांच को OFFICIAL ACTION INDICATION का दर्जा दिया गया है। 3 से 13 दिसंबर के बीच प्लांट में हुई जांच में 8 आपत्तियां मिलीं थी।


09:30AM


ABBOTT का कोरोना टेस्टिंग किट गेमचेंजर साबित हो सकता है। 5 मिनट में टेस्ट का रिजल्ट बताने  वाले इस किट को USFDA से मंजूरी मिल गई है। रोजाना 50 हजार टेस्ट करने की योजना पर कंपनी ने काम शुरू कर दिया है। 
   
09:25AM


कोरोना के बढ़ते केस के चलते US मार्केट में 3 दिनों की तेजी थम गई है।  शुक्रवार को अमेरिकी बाजार 4 फीसदी तक गिरे। शुक्रवार को Dow में 915 अंकों की गिरावट देखने को मिली। कोरोना संकट बढ़ने से US मार्केट पर दबाव देखने को मिल रहा है। शुक्रवार के कारोबार में S&P 500 और Nasdaq भी 3 फीसदी से अधिक फिसले थे। Boeing का शेयर 10 फीसदी से ज्यादा लुढ़का था। एनर्जी और टेक शेयरों में सबसे ज्यादा कमजोरी देखने को मिली थी। एशिया में भी कमजोर कारोबार हो रहा है। NIKKEI करीब 4 फीसदी नीचे कारोबार कर रहा है। SGX NIFTY पर 220 अंकों का दबाव दिख रहा है। कोरोना के चलते डिमांड घटने की आशंका से क्रूड कीमतों पर दबाव बढ़ा है। ब्रेंट का भाव 5 फीसदी गिरकर 24 डॉलर के नीचे आ गया है। कच्चे तेल में लगातार पांचवें हफ्ते गिरावट आई है।


दुनिया में कोरोना संकट पर नजर डालें तो दुनियाभर में 7.2 लाख  लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। अभी तक 33,925 हजार लोगों ने इस संक्रमण के चलते  जान गंवाई है। इस बीच US में सोशल डिस्टेंसिंग गाइडलाइंस 30 अप्रैल तक बढ़ा दी गई है। प्रेसीडेंट ट्रंप ने डिस्टेंसिंग गाइडलाइंस 30 अप्रैल तक बढ़ा दी है। माना जा रहा है कि 15 अप्रैल तक US में मामले तेजी से बढ़ सकते हैं। उधर इटली में नए मामलों में धीरे-धीरे कमी  आ रही है। इस बीच भारत में भी कोरोना संकट गहराता जा रहा है। देश में कोरोना मरीजों की संख्या 1000 के पार चली गई है।


इन ग्लोबल संकेतों के बीच सेंसेक्स और निफ्टी की शुरुआत आज गिरावट के साथ हुई है। सेंसेक्स में करीब 3 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है।  मिड और स्मॉलकैप शेयरों में भी कमजोरी नजर आ रही है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स करीब 3 फीसदी और स्मॉलकैप इंडेक्स 2.2 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। तेल-गैस शेयरों में भी आज कमजोरी नजर आ रही है। बीएसई का ऑयल एंड गैस इंडेक्स 2.68 फीसदी की कमजोरी के साथ कारोबार कर रहा है।


आज के कारोबार में चौतरफा गिरावट दिख रही है। बैंक शेयरों में भारी बिकवाली के चलते बैंक निफ्टी 4.12 फीसदी की कमजोरी के साथ 19,146.85 के स्तर पर नजर आ रहा है। निफ्टी के ऑटो इंडेक्स में 4.72 फीसदी, एफएमसीजी इंडेक्स में करीब 1.5 फीसदी, आईटी इंडेक्स में 1.42 फीसदी, मेटल इंडेक्स में 4.5 फीसदी, फार्मा इंडेक्स में 1.01 फीसदी और रियल्टी इंडेक्स में 4.6  फीसदी की बढ़त दिख रही है। 


फिलहाल बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स करीब 700 अंक यानि 2.2 फीसदी की कमजोरी के साथ 29120 के आसपास कारोबार कर रहा है। वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी करीब 190 अंक यानि 2.2 फीसदी की कमजोरी के साथल 8470 के आसपास कारोबार कर रहा है।


 



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।