Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

4 दिनों की तेजी के बाद बाजार में दिखी गिरावट, निफ्टी 12300 के आस-पास टिके रहने में रहा कामयाब

सेंसेक्स और निफ्टी आज गिरावट के साथ बंद हुए।
अपडेटेड Jan 16, 2020 पर 08:24  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

03:35 PM


4 दिनों की तेजी के बाद बाजार में आज गिरावट दिखी हालांकि  निफ्टी 12300 के ऊपर टिके रहने में कामयाब रहा। आज के कारोबार में बीएसई करीब 52 अंक यानी 0.12 फीसदी गिरकर 41,900.01 के स्तर पर और निफ्टी करीब 22 अंक यानी 0.15 फीसदी गिरकर 12,343.85 के स्तर पर बंद हुआ है।


आज के कारोबार में बैंकिंग शेयरों में दबाव दिखा। वहीं ऑटो फार्मा और मेटल शेयरों में खरीदारी रही। स्मॉल कैप इंडेक्स लगातार पांचवे दिन बढ़त पर बंद हुआ है वहीं मिडकैप इंडेक्स में लगातार सातवें दिन तेजी रही। बैंकिंग शेयरों में दबाव के चलते बैंक निफ्टी 0.77 फीसदी टूटकर 31825 के करीब बंद हुआ है। वहीं बीएसई के मिडकैप इंडेक्स में 0.66 फीसदी, स्मॉलकैप इंडेक्स में 1 फीसदी से ज्यादा का उछाल देखने को मिला। तेल गैस शेयरों में भी हल्की खरीदारी देखने को मिली। बीएसई का ऑयल एंड गैस इंडेक्स आज 0.17 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ।


02:15 PM


सुस्त बाजार में भी MIDCAP शेयरों में दम नजर आ रहा है। लगातार 7 सेशन की मजबूती से NIFTY MIDCAP HUNDRED 6 महीने की ऊंचाई पर दिख रहा है। वहीं HERO MOTO, M&M, TATA MOTORS जैसे AUTO शेयर बाजार को सहारा दे रहे हैं। बैंकों में दबाव से BROADER MARKET लाल निशान में हैं।


01:30 PM


बाजार में मुनाफावसूली का दबाव हावी नजर आ रहा है। सेंसेक्स 250 अंक नीचे कारोबार कर रहा है। निफ्टी 12300 के नीचे फिसल गया है। निफ्टी बैंक में भी 350 अंकों की गिरावट नजर आ रही है। बैंक और टेक शेयर बाजार पर दबाव बना रहा है। Credit Suisse गैस सेक्टर पर बुलिश है। आज सभी गैस शेयर भागे हैं। मिडकैप में रियल्टी, इंफ्रा शेयरों में तेजी नजर आ रही है।


12:40 PM


वित्त वर्ष 2020 की तीसरी तिमाही में L&T Infotech का मुनाफा 4.6 फीसदी बढ़कर 376.6 करोड़ रुपये रहा है जबकि वित्त वर्ष 2020 की दूसरी तिमाही में कंपनी का मुनाफा 360.4 करोड़ रुपये रहा था। वित्त वर्ष 2020 की तीसरी तिमाही में L&T Infotech की आय 9.4 फीसदी बढ़कर 2,811.1 करोड़ रुपये रही है जबकि वित्त वर्ष 2020 की दूसरी तिमाही में कंपनी की आय 2,570.7 करोड़ रुपये रही थी।


12:25 PM


रिटेल शेयरों में भी जमकर खरीदारी देखने को मिल रही है। SPENCER RETAIL रफ्तार का घोड़ा नजर आ रहा है और ये 4 महीने की ऊंचाई पर पहुंच गया है। V2 रिटेल में लगातार 5वें दिन तेजी नजर आ रही है। Shoppers Stop में भी उछाल आया है।


11:50 AM


NBFCs की नकदी संकट को दूर करने के लिए बजट में स्पेशल पर्पज व्हीकल यानि SPV के गठन का ऐलान हो सकता है। सरकार की स्पेशल एंटिटी के जरिए NBFCs की फंडिंग की योजना है। नई एंटिटी का गठन पर्पज व्हीकल के तौर पर होगा। SPV में सरकार अपनी SUUTI की हिस्सेदारी डालेगी।


11:45 AM


पहली फरवरी को पेश होने वाले बजट में सरकार घर खरीदारों के लिए टैक्स में ज्यादा छूट देने का ऐलान कर सकती है। सीएनबीसी आवाज को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक रियल एस्टेट सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए सरकार ऐसे कई प्रस्तावों पर विचार कर रही है।


 11:40 AM


दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों में शुमार Amazon के CEO जेफ बेजोस (Jeff Bezos) मंगलवार को भारत पहुंच गए हैं। वो अपनी 2 दिवसीय यात्रा पर भारत आए हुए हैं। अपने बयान में उन्होंने कहा है कि भारत-US का संबंध शताब्दी का अहम संबंध होगा और 21वीं सदी भारत की सदी होगी। उन्होंने आगे कहा कि Make in India के तहत बने उत्पादों को हम ग्लोबल मार्केट में पहुंचा सकते हैं। इसके लिए अमेज़न अपने ग्लोबल पहुंच का इस्तेमाल करेगा। साल 2025 तक हम 10 बिलियन डॉलर के इंडियन प्रोडक्ट का एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमने कई प्रयोग किये और कई बार असफल भी हुए हैं पर आपकी एक सफलता कई असफलताओं को पीछे छोड़ देती है।


11:28 AM


बाजार में तेजी के बाद अब उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। सेंसेक्स और निफ्टी दोनों लाल निशान में नजर आ रहे है। बैंकिंग शेयरों में दबाव के चलते बैंक निफ्टी भी 1 फीसदी से ज्यादा टूटा है। हालांकि मिड और स्मॉल कैप शेयरों में खरीदारी देखने को मिल रही है लेकिन तेल-गैस शेयरों में हल्का दबाव नजर आ रहा है। इधर सरकारी बैंक 1 फीसदी से ज्यादा टूटे है तो दूसरी और रियल्टी शेयरों में अच्छी खरीदारी देखने को मिल रही है। फिलहाल सेंसेक्स 213 अंक और निफ्टी 62 अंक टूटा है।


11:15 AM


L&T। L&T Construction को बड़ा ऑर्डर मिला है। ये बड़ा ऑर्डर 2,500-5,000 करोड़ की रेंज में मिला है।


11:00 AM


SARDA MINE CASE। JSPL को आयरन ओर के ट्रांसपोर्ट, इस्तेमाल को मंजूरी संभव है। Iron Ore के इस्तेमाल के लिए Sarda को जुर्माने का भुगतान करना होगा। ओडिशा सरकार ने Sarda से 900 करोड़ रुपये जुर्माने की मांग की है। JSPL-Sarda माइंस केस में कल SC में सुनवाई होगी।


10:30AM


कल नया रिकॉर्ड बनाने के बाद बाजार में Consolidation देखने को मिल रहा है। निफ्टी 12,300 के ऊपर टिकने की कोशिश में है। बैंक शेयरों ने दबाव बनाया हुआ है। खराब कमेंट्रूी के कारण IndusInd Bank निफ्टी का टॉप लूजर बना है।


10:20AM


डिमांड बढ़ने की उम्मीद में गैस शेयरों में जमकर खरीदारी नजर आ रही है। MGL F&O का टॉप गेनर बना है। Adani Gas में भी उछाल देखने को मिल रहा है। क्रेडिट सुइस ने दी दोनों शेयरों पर आउटपरफॉर्म रेटिंग दी है।


10:15AM


WIPRO के नतीजे बाजार को पसंद नहीं आए हैं। ये शेयर 3.5 फीसदी फिसला है। कॉस्टेंट करेंसी ग्रोथ और मार्जिन दोनों में बढ़त हुई है। लेकिन गाइडेंस में जोश नहीं दिखा है। WIPRO पर ब्रोकरेज हाउसेस की मिलीजुली राय है।


10:10AM


नतीजों के बाद MINDTREE में 3 फीसदी से ज्यादा का उछाल नजर आ रहा है। अन्य आय के चलते मुनाफे में 46 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। मार्जिन भी अनुमान से ज्यादा बढ़ा है। लेकिन डॉलर रेवेन्यू ग्रोथ उम्मीद से कम रही है। MINDTREE ब्रोकरेज हाउसेस का THUMPS UP है। लक्ष्य भी बढ़ाया गया है।


10:05AM


बजट से पहले फुटवियर शेयरों ने रफ्तार पकड़ी है। MIRZA INTL में 10 फीसदी का उछाल देखने को मिल रहा है। LIBERTY SHOES भी 5 परसेंट ऊपर है।


10:00AM


अगले महीने AVENUE SUPERMART का 6200 करोड़ रुपये का QIP आ सकता है। प्रोमोटर राधाकृष्ण दामानी को हिस्सेदारी घटाकर 75 फीसदी करनी है। QIP के लिए मर्चेंट बैंकर भी नियुक्त किए गए हैं।


09:45AM


AMAZON के फाउंडर जेफ बेजोस 3 दिनों के भारत दौरे पर आए हैं। इस दौरान ये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा उद्योग और फिल्म जगत की हस्तियों से मुलाकात करेंगे।


09:40 AM


WIPRO के नतीजे अनुमान के मुताबिक रहे हैं। कॉस्टेंट करेंसी ग्रोथ और मार्जिन दोनों में बढ़त देखने को मिली है। लेकिन गाइडेंस में जोश नहीं दिखा। WIPRO पर ब्रोकरेज हाउसेस की राय मिलीजुली है।


09:35 AM


माइंडट्री के नतीजे भी मिलेजुले रहे हैं। अन्य आय के चलते मुनाफे में 46 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है। मार्जिन भी अनुमान से ज्यादा बढ़ा है। लेकिन डॉलर रेवेन्यू ग्रोथ उम्मीद से कम रहा है। माइंडट्री पर ब्रोकरेज हाउसेस ने thumps up देते हुए लक्ष्य भी बढ़ाया है।


09:30 AM


RCOM के एसेट बिक्री के लिए बोलियां मिलीं हैं। RELIANCE INFRATEL के लिए सबसे बड़ी 3609 करोड़ रुपए की बोली RELIANACE JIO ने लगाई है। वहीं,  REL COMM और RTL के लिए HIGHEST BIDDER के तौर पर UV ASSET RECONSTRUCTION COMPANY उभरी है।


9.27 AM


INDIABULLS VENTURES का बायबैक टेंडर ऑफर आज से खुलेगा। इस बायबैक टेंडर ऑफर पर कंपनी 1 हजार करोड़ खर्च करेगी। इसकी ऑफर प्राइस 150 रुपये रखी गई है। 


9.25 AM

एशियाई बाजारों में आज कमजोरी देखने को मिल रही है। उधर आज पहले चरण के ट्रेड डील पर अमेरिका और चीन हस्ताक्षर करेंगे। इस करार के तहत US टैरिफ घटाएगा। जबकि चीन अतिरिक्त एग्री प्रोडक्ट खरीदेगा। टेक्नोलॉजी ट्रांसफर को लेकर भी डील हो सकती है। इससे US कंपनियों पर टेक्नोलॉजी ट्रांसफर का दबाव घटेगा। अमेरिकी बाजार से संकेत की बात करें तो कल अमेरिकी बाजार मिलेजुले बंद हुए थे। कल के कारोबार में Dow 32  अंक चढ़ा था। वहीं, Nasdaq लाल निशान में बंद हुआ था। J.P. MORGAN के अच्छे नतीजों से बैंकिंग शेयर भागे हैं।


इन ग्लोबल संकेतों के बीच सेंसेक्स और निफ्टी की शुरुआत आज कमजोरी के साथ हुई है। दिग्गज शेयरों के साथ ही मिड और स्मॉलकैप शेयर में भी तेजी नजर आ रही है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.15 फीसदी और स्मॉलकैप इंडेक्स 0.11 फीसदी की मजबूती के साथ कारोबार कर रहा है। तेल-गैस शेयरों में भी आज तेजी नजर आ रही है। बीएसई का ऑयल एंड गैस इंडेक्स सपाट कारोबार कर रहा है।


निफ्टी में फार्मा को छोड़कर सभी सेक्टर इंडेक्स लाल निशान में नजर आ रहे है। निफ्टी के ऑटो इंडेक्स में 0.21 फीसदी, पीएसयू बैंक इंडेक्स में करीब 0.45 फीसदी, प्राइवेट बैंक इंडेक्स में 0.66 फीसदी, मेटल इंडेक्स में 0.94 फीसदी की गिरावट दिख रही है जबकि फार्मा इंडेक्स में 0.04 फीसदी की तेजी नजर आ रही है। बैंक निफ्टी 0.56 फीसदी की गिरावट के साथ 31,890 के आस-पास नजर आ रहा है।


फिलहाल बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स करीब 94 अंक यानी 0.23% फीसदी की गिरावट के साथ 41,858 के आस-पास कारोबार कर रहा है। वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी करीब 40 अंक यानी 0.32 फीसदी की मजबूती के साथ 12,322 के आसपास कारोबार कर रहा है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।