Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

निफ्टी फ्लैट और सेंसेक्स 80 अंक नीचे बंद हुआ

भारतीय बाजारों की शुरुआत आज बढ़त के साथ हुई है। बाजार को छोटे-मझोले शेयरों का भी सहारा मिल रहा है
अपडेटेड Sep 06, 2019 पर 09:08  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

03:30 PM


वीकली एक्सपायरी के दिन बाजार सुस्ती के साथ बंद हुआ है लेकिन निफ्टी 10800 के  पार बंद होने में कामयाब रहा है। बैंक निफ्टी में दबाव से बाजार में सुस्ती रही। वहीं सरकारी कंपनियों के शेयरों में अच्छी खरीदारी देखने को मिली।


मिड कैप शेयरों में हल्की खरीदारी देखऩे को मिली। बीएसई का मिड कैप इंडेक्स 0.15 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है। वहीं स्मॉल कैप इंडेक्स 0.72 फीसदी की बढ़त लेकर बंद होने में कामयाब रहा है। तेल- गैस शेयरों से आज बाजार को अच्छा सपोर्ट मिला। बीएसई का ऑयल एंड गैस इंडेक्स 2.47 फीसदी की बढ़तके साथ बंद हुआ है।


बैंक शेयरों ने आज बाजार को निराश किया। बैंक निफ्टी 0.75 फीसदी की कमजोरी के साथ 26920 के स्तर पर बंद हुआ है। आज के कारोबार में फाइनेशिंयल सर्विसेस, प्राइवेट बैंक और रियल्टी शेयरों सबसे ज्यादा कमजोरी देखने को मिली। वहीं मेटल, फार्मा, ऑटो और मीडिया शेयरों में अच्छी बढ़त देखने को मिली।


कारोबार के अंत में सेंसेक्स 80.32 अंक यानी 0.22 फीसदी की टूटकर के साथ 36645 के आसपास बंद हुआ है। वहीं निफ्टी 3.25 अंक यानी 0.03 फीसदी की मामूली बढ़त के साथ 10847.90 के स्तर पर बंद हुआ है।


02:46 PM


सरकारी कंपनियों के लिए गुरुवार का दिन बहुत अच्छा रहा। ONGC, NTPC,  Coal India और IOC के शेयरों में अच्छी तेजी रही। इन सभी कंपनियों के शेयर गुरुवार को 7 फीसदी तक चढ़े।


इस दौरान PSE (public sector enterprises) इंडेक्स में 4 फीसदी की तेजी आई। जबकि इस दौरान निफ्टी में सिर्फ 0.4 फीसदी की तेजी रही है।


01:46 PM


Tata Motors के शेयर गुरुवार को 6.2 फीसदी बढ़कर 116.25 रुपए पर पहुंच गए है। एक दिन पहले ब्रिटिश संसद में ब्रेग्जिट की शर्तों पर सहमति ना बन पाने के कारण ब्रेग्जिट टल गया है। इसकी वजह से Tata Motors के शेयरों में तेजी आई है।


01:45 PM


SBI के 17.3 लाख शेयरों में ब्लॉक डील की खबर है। हालांकि अभी इसके खरीदने बेचने वालों के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है।


01:30 PM


SIAM Annual Convention में बोलते हुए परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि डीजल और पेट्रोल कारें बैन नहीं होंगी। अगले 3 महीने में 5 लाख करोड़ के रोड प्रोजेक्ट के टेंडर जारी होंगे। इस खबर के बार ऑटो और इंफ्रा शेयरों में अच्छी तेजी देखने को मिली।


12:50 PM


सरकारी कंपनियों के लिए तय समय सीमा में कॉन्ट्रैक्टर को पेमेंट करना जरूरी किया जा सकता है। सीएनबीसी-आवाज़ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक इसे सख्ती से लागू करने के लिए नियमों में जरूरी फेरबदल भी किया जा सकता है।


सूत्रों के हवाले से मिली खबर के मुताबिक अब PSUs को तय समय में कॉन्ट्रैक्टर को पेमेंट करना जरूरी होगा। देरी से पेमेंट होने पर जुर्माना का प्रावधान  भी हो सकता है। कॉन्ट्रैक्टर को तय समय में भुगतान न किए जाने पर सरकारी कंपनियों या विभागों पर जुर्माना भी लग सकता है। इसके लिए PSU कंपनियों के रेगुलेशन में फेरबदल किया जाएगा।


11:50 AM


शुरुआती तेजी के बाद सेंसेक्स में गिरावट आ गई है। बुधवार सुबह 11.50 पर सेंसेक्स 60. अंक गिरकर 36,664 पर है। वहीं निफ्टी भी 7.55 अंक गिरकर 10,837 पर आ गया है।


10:50 AM


ONGC (ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन) के शेयर गुरुवार को 9.2 फीसदी तक चढ़ गए। जून 2014 के बाद ONGC के शेयरों में यह सबसे ज्यादा तेजी है। लगातार दूसरे कारोबारी सत्र में कंपनी के शेयरों में तेजी आई है।


10:25 AM


बाजार में लगातार दूसरे दिन खरीदारी देखने को मिल रही है। निफ्टी 10900 के ऊपर निकल गया है। इंफोसिस, L&T के साथ PSU दिग्गज बाजार को सहारा दे रहे हैं। सरकारी कंपनियों में शानदार तेजी देखने को मिल रही है। F&O के TOP TEN GAINER में सभी शेयर PSU कंपनियों के हैं। ONGC में जून 2014 के बाद सबसे बड़ी तेजी देखने को मिल रही है।


09:55 AM


ट्रेट टेंशन कम होने से मेटल शेयरों में लगातार दूसरे दिन खरीदारी नजर आ रही है। निफ्टी मेटल इंडेक्स करीब 2 हफ्ते के ऊपरी स्तर पर कारोबार कर रहा है। 1 हफ्ते में TATA STEEL, SAIL और NALCO में 4 से 5.5 फीसदी की तेजी देखने को मिल रही है।


09:45 AM


RBI के फ्लोटिंग रेट लोन के लिए EXTERNAL BENCHMARKS को जरूरी बनाने से बैंक और HFCs पर दबाव देखने को मिल रहा है। ICICI BANK और HDFC निफ्टी के TOP LOSERS में शुमार हैं। CLSA ने कहा है कि बाहरी बेंचमार्क से रिस्क बढ़ेगा।


09:40 AM


सरकार 20 लाख करोड़ के इंफ्रा प्रोजेक्ट का एलान कर सकती है। सरकारी कंपनियों को तय समय के अंदर कॉन्ट्रैक्टर को पेमेंट देना भी जरूरी बनाया जा सकता है।


09:30 AM


ऑयल एंड गैस शेयरों में जोरदार तेजी देखने को मिल रही है। बीएसई का ऑयल एंड गैस इंडेक्स 5 हफ्ते की ऊंचाई पर नजर आ रहा।


09:21 AM


ग्लोबल संकेतों की बात करें तो एशिया बाजारों में आज बढ़त देखने को मिल रही है। लेकिन SGX NIFTY फ्लैट कारोबार कर रहा है। हांग कांग में तनाव घटने से कल US मार्केट मजबूत बंद हुए थे। उधर चीन के अच्छे आर्थिक आंकड़े से क्रूड में 4 फीसदी से ज्यादा का उछाल देखने को मिला है। वहीं, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की मुश्किलें बढ़ गई हैं। NO DEAL BREXIT का बिल संसद में नहीं पास हो पाया है। 15 अक्टूबर को देश में मध्यावधि चुनाव कराने का प्रस्ताव भी खारिज हो गया है।


बैंकों के विलय के फैसले से 5 सरकारी बैंकों पर मूडिज का भरोसा बढ़ा है। मूडिज ने PNB पर आउटलुक स्टेबल से पॉजिटिव किया है। वहीं, CANARA BANK, OBC, SYNDICATE और UNION BANK पर स्टेबल आउटलुक कायम रखा है। PNB की आज अहम बोर्ड बैठक भी है जिसमें 18 हजार करोड़ की पूंजी जुटाने पर फैसला संभव है। इसमें OBC और युनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के मर्जर पर भी विचार हो सकता है।


इन खबरों के बीच भारतीय बाजारों की शुरुआत आज बढ़त के साथ हुई है। बाजार को छोटे-मझोले शेयरों का भी सहारा मिल रहा है। बीएसई का मिड कैप इंडेक्स 0.23 फीसदी और स्मॉल कैप इंडेक्स 0.17 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। तेल- गैस शेयरों में खरीदारी का रुझान है। बीएसई का ऑयल एंड गैस इंडेक्स 0.21 फीसदी की बढ़त दिखा रहा है।


बैंकिंग शेयरों में भी खरीदारी दिखने को मिल रही है जिसके चलते बैंक निफ्टी 0.35 फीसदी की बढ़त के साथ 27220 के आसपास नजर आ रहा है। आज के कारोबार में निफ्टी के एफएमसीजी इंडेक्स को छोड़कर सभी सेक्टोरल इंडेक्स हरे निशान में दिख रहे है। मेटल, फार्मा, पीएसयू बैंक और ऑटो शेयरों में जमकर खरीदारी हो रही है।


फिलहाल सेसेंक्स करीब 130 अंक यानी 0.35 फीसदी की बढ़त के साथ 36855 के करीब नजर आ रहा है। वहीं निफ्टी 50 अंक यानी 0.46 फीसदी की बढ़त के साथ 10900 के करीब कारोबार कर रहा है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।