Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

बाजार की तेजी को लगा लगाम, Sensex 17 अंक फिसला, Nifty 17355 के करीब बंद

दिन भर के उतार-चढ़ाव भरे कारोबार के बाद अंत में बाजार हल्के लाल निशान के साथ बंद हुआ है.
अपडेटेड Sep 08, 2021 पर 07:47  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

03:40PM


आज बाजार की तेजी को लगाम लगता नजर आया। दिन भर के उतार-चढ़ाव भरे कारोबार के बाद अंत में बाजार हल्के लाल निशान के साथ बंद हुआ है। Sensex आज 17.43 अंक यानी 0.03% फीसदी गिरकर 58,279.48 के स्तर पर बंद हुआ है। वहीं, Nifty 15.70 अंक यानी 0.09 फीसदी की गिरावट के साथ 17,362.10 के स्तर पर बंद हुआ है।




03:30PM


सीएनबीसी-आवाज़ को सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक कल कैबिनेट बैठक में टेलीकॉम सेक्टर के लिए राहत पैकेज पर विचार संभव है। टेलीकॉम Cos के लिए स्पेट्र्म छूट का प्रस्ताव है। बैंक गारंटी घटाने पर भी विचार संभव है। Phase Out Levies में भी रियायत की संभावना है। 


03:15PM


आज दोपहर के दौरान किस कमाई वाले स्टॉक पर हैं संजीव भसीन की पैनी नजर-


संजीव भसीन ने बाजार पर राय देते हुए सीएनबीसी-आवाज़ से कहा कि बाजार के मूव को देखते हुए अपना मुनाफा सेक्योर करने की भी जरूरत है लिहाजा मुनाफा बांधते हुए चुनिंदा स्टॉक्स में खरीदारी करनी चाहिए।


Buy NTPC @112.75/113, Stop 110.4, Target 118.5


संजीव भसीन ने निवेशकों के लिए पहली पिक्स के रूप में NTPC में खरीदारी की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि इस कंपनी के पास सरप्लस कैश है। इसने जितने मेगावाट का कारोबार किया है उतना अपने इतिहास में कभी नहीं किया है। इसकी 6 प्रतिशत की डिविडेंड यील्ड है। इस स्टॉक को 112.75 से 113 के स्तर पर खरीदना चाहिए। इसमें 118.5 का लक्ष्य देखने को मिलेगा। इसके साथ ही सुरक्षित निवेश के लिहाज से इसमें 110.4 का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए।


Buy ITC @212.5/212.75, Stop 207.8, Target 222


दूसरी पिक्स के रूप में संजीव भसीन ने निवेशकों को ITC में खरीदारी की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि ये हैवीवेट स्टॉक है और बाजार में उतार-चढ़ाव के बीच एफएमसीजी दिग्गज स्टॉक में डिफेंसिव ट्रेड लेना चाहिए। इसमें जल्द ही जोरदार मूव दिखाई देगा। इस स्टॉक को 212.5 से 212.75 के स्तर पर खरीदना चाहिए। इसमें 222 का लक्ष्य देखने को मिलेगा। इसके साथ ही सुरक्षित निवेश के लिहाज से इसमें 207.8 का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए।


IIFL Securities के संजीव भसीन की Power और FMCG सेक्टर की टॉप कन्विक्शन पिक्स


02:55PM


LIC के IPO से हो सकती है छंटनी और इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च में कमीः ट्रे़ड यूनियन


सरकारी कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (LIC) की एक ट्रेड यूनियन ने कहा है कि कंपनी का IPO लाने से नौकरियों का नुकसान हो सकता है। इसके साथ ही LIC की ओर से सोशल इंफ्रास्ट्रक्चर पर किए जाने वाले खर्च में भी कमी आने की आशंका है। सरकार इस फाइनेंशियल ईयर में LIC का पब्लिक ऑफर लाना चाहती है। ऑल इंडिया LIC एंप्लॉयीज फेडरेशन के जनरल सेक्रेटरी, राजेश कुमार ने कहा कि IPO के बाद कंपनी को शुरू करने के लक्ष्य को पूरा करने के बजाय यह इनवेस्टमेंट पर अधिकतम प्रॉफिट हासिल करने पर जोर दे सकती है।


LIC के IPO से हो सकती है छंटनी और इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च में कमीः ट्रे़ड यूनियन


02:35PM


Healthium Medtech ने IPO से फंड जुटाने के लिए SEBI को फाइल किए डॉक्यूमेंट


मेडिकल डिवाइसेज बनाने वाली बड़ी कंपनियों में से एक Healthium Medtech ने इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) के जरिए फंड जुटाने के लिए मार्केट रेगुलेटर SEBI को आवेदन दिया है। कंपनी का प्रमोटर प्राइवेट इक्विटी फंड एपैक्स पार्टनर्स है। इसने दो वर्ष पहले TPG Growth, CX Partners और कंपनी की शुरुआत करने वाले शेयरहोल्डर्स से बड़ी हिस्सेदारी खरीदी थी। IPO में 390 करोड़ रुपये के नए शेयर्स जारी किए जाएंगे। इसके साथ ही 3.91 करोड़ शेयर्स के लिए ऑफर फॉर सेल होगा।


Healthium Medtech ने IPO से फंड जुटाने के लिए SEBI को फाइल किए डॉक्यूमेंट


02:28PM


LIC HOUSING FIN ने होम लोन प्रोडक्ट के लिए India Post Payments Bank के साथ करार किया है।


02:25PM


HDFC BANK ने NSIC के साथ MSMEs के क्रेडिट सपोर्ट के लिए MoU किया है। उधर एक दूसरी खबर के मुताबिक CAIRN ENERGY के CEO ने कहा है कि भारत का टैक्स विवाद सुलझाने पर पूरा जोर है। उम्मीद है कुछ हफ्तों में टैक्स विवाद सुलझ जाएगा।


तूफानी तेजी के बाद बाजार में आज कंसोलिडेशन का मूड, आशीष बहेती से जानें शानदार ट्रेड्स


02:14PM


DR REDDYs ने महिलाओं के लिए बाल झड़ने से रोकने की दवा Minoxidil लॉन्च की है।


01:55PM


इंडियन आईटी फर्म इंफोसिस (Infosys) ने हाल ही में डिजिटल रीस्किलिंग (digital reskilling) पहल का विस्तार करते हुए Infosys Springboard लॉन्च किया है। इसमें साल 2025 तक 1 करोड़ से अधिक लोगों प्रशिक्षण देने का लक्ष्य रखा गया है।


इंफोसिस ने भारत में छात्रों के लिए ऑनलाइन कोर्स किया लॉन्च


01:40PM


FMCG शेयरों में लौटी रौनक


FMCG शेयरों में  रौनक लौटी है। TATA CONSUMER, MARICO और GODREJ CONSUMER जैसे शेयरों में अच्छी खरीदारी दिख रही है। CLSA के लक्ष्य बढ़ाने के बाद ITC का भी जोश बढ़ा है।
 
नई ड्रोन पॉलिसी के बाद ZEN TECH की ऊंची उड़ान


नई ड्रोन पॉलिसी के बाद ZEN TECH की ऊंची उड़ान जारी है। शेयर आज भी 10 परसेंट ऊपर है। इस शेयर ने 14 दिनों में करीब 150 परसेंट का धुंआधार रिटर्न दिया है।


चाय और कॉफी शेयरों में तेजी


कीमतों में उछाल के चलते चाय और कॉफी शेयरों की गरमाहट बढ़ी है। आज के कारोबार में TATA COFFEE, HARRISONS MALYALAM और JAYSHREE TEA 2 से 5 परसेंट तक दौड़े हैं। MCLEOD RUSSEL 2 दिनों में 10 परसेंट चढ़ा है।


मार्केट के 3 खिलाड़ियों के बीच मुकाबला जिसमें कोई भी जीते पैसा बनेगा आपका


IRCTC ने पकड़ी बुलेट ट्रेड की स्पीड


IRCTC के शेयर ने बुलेट ट्रेन की स्पीड पकड़ ली है। आज ये 9 परसेंट दौड़ा है। कंपनी का मार्केट कैप पचास हज़ार करोड़ के पार चला गया है। ये शेयर 1 साल में दोगुना हो गया है।


01:28PM


सरकार सुधारेगी MRO सुविधा, कल अहम PC


विमानन मंत्री की कल अहम प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। इसमें फ्लाइट सेवा बेहतर करने पर बड़ा एलान हो सकता है। इसमें फ्लाइट्स के लिए बेहतर MRO यानी Maintenance, Repair, Overhaul सुविधा पर जोर संभव है। MRO के लिए 100 दिन के लक्ष्य का एलान संभव है।


01:25PM


टेलीकॉम शेयरों ने भरी रफ्तार


टेलीकॉम शेयरों में आग लग गी है। Bharti Airtel नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है। शुक्रवार को नए Jio Phone launch से पहले Reliance भी 1 फीसदी  ऊपर दिख रहा है। कल कैबिनेट बैठक से पहले VODAFONE भी 10 परसेंट दौड़ा है। INDUS TOWER में भी 6 परसेंट की तेजी है।


01:20PM


बुल्स ने फिर रफ्तार पकड़ ली है। निचले स्तरों से बाजार में शानदार रिकवरी देखने को मिली है। निफ्टी और सेंसेक्स रिकॉर्ड ऊंचाई पर दिख रहे हैं। मिडकैप इंडेक्स भी दिन के निचले स्तरों से 300 अंक सुधरा है।


01:05PM


बाजार में तेजी लौटती दिख रही है। फिलहाल निफ्ची 38.85 अंक यानी 0.22% की बढ़त के साथ 17,416.65 के स्तर पर दिख रहा है। वहीं, सेंसेक्स 162.51 अंक यानी 0.28% की बढ़त के साथ 58,459.42 के स्तर पर दिख रहा है। 


12:55PM


नैचुरल गैस कीमतों में उछाल


नैचुरल गैस कीमतें 4.7 डॉलर के ऊपर है। ये दिसंबर 2018 के बाद सबसे ऊपरी स्तर दिख रहा है। Ida तूफान का प्रोडक्शन पर असर देखने को मिला है। Ida तूफान के बाद प्रोडक्शन अभी तक सामान्य नहीं है। तूफान से प्रति दिन1.8bln cft प्रोडक्शन पर असर पड़ा है।


12:45PM


मेटल्स में कारोबार


एल्युमिनियम की कीमतें 10 साल के रिकॉर्ड स्तरों पर दिख रही हैं। इसकी कीमतें 2770 डॉलर प्रति टन के ऊपर हैं। इस साल इसकी कीमतें 40 फीसदी तक बढ़ी है। Guinea में राजनीतिक उठापठक से सप्लाई की चिंता बढ़ी है।


एल्युमिनियम पर MACQUAIRE का कहना है कि 2021 में 7 लाख टन डेफिसिट की आशंका है। 2025 तक 20 लाख टन डेफिसिट की आशंका है। 2021 में एल्युमिनियम की ग्लोबल मांग 8% तक बढ़ सकती है।


गोल्ड प्राइस में लगातार दूसरे दिन गिरावट, सिल्वर का रेट भी घटा


12:35PM


क्रूड में कारोबार


ब्रेंट क्रूड 72 डॉलर के पास है। सऊदी अरब ने एशियाई खरीदारों के लिए दाम घटाए हैं। SAUDI ARAMCO ने एशिया के लिए 1 डॉलर प्रति बैरल की कटौती की है। कीमतों में कटौती उम्मीद से ज्यादा है। एशियाई में मांग में नरमी दिखाई दे रही। सप्लाई ज्यादा होने से दबाव देखने को मिल रहा है। कोरोना के चलते US में क्रूड की मांग में नरमी  है। अमेरिका में कमजोर रोजगार के आंकड़े से भी दबाव है।


12:15PM


MultiBagger Stock: मल्टीबैगर शेयरों को कौन अपने पोर्टफोलियो में शामिल नहीं करना चाहता है। लेकिन इन शेयरों के बारे लोगों को खबर तब लगती है जब ये शेयर पहले ही अपना कमाल दिखा चुके होते हैं। ऐसा ही एक मल्टीबैगर शेयर है RRaghav Productivity Enhancers,माइक्रोकैप के इस शेयर ने पिछले 5 साल में 1829% रिटर्न दिया है। 2 अगस्त 2016 को Raghav Productivity Enhancers के शेयर 42.5 रुपए पर ट्रेड कर रहे थे जो 6 सितंबर 2021 को 804.80 रुपए पर बंद हुए हैं।


MultiBagger Stock: 5 साल में 42 रुपए से 800 रुपए पर पहुंचा ये शेयर, आपका 1 लाख रुपए का निवेश आज 19 लाख होता


12:00AM


सोने में कारोबार


सोने में सुस्ती के साथ कारोबार हो रहा है। घरेलू बाजार में सोना 47400 के स्तरों पर  दिख रहा है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 1821 डॉलर के करीब दिख रहा है। सोने की कीमतें 4 महीने की ऊंचाई के करीब हैं। US में कमजोर रोजगार आंकड़ों से सपोर्ट मिल रहा है। कमजोर डॉलर से भी सहारा मिल रहा है। फंड की तरफ से खरीदारी से भी सेंटिमेंट सुधरे हैं।


Commodity market:दायरे में फंसा सोना,ब्रेंट क्रूड 72 डॉलर के पास, जानिए कमोडिटी में कहां होगी कमाई


11:40AM


HUL ने प्रोडक्ट्स के दाम बढ़ाए हैं। Wheel Powder के दाम 3.5% तक बढ़ाए गए हैं। वहीं, Surf Excel के दाम 14 रुपए प्रति केजी तक बढ़ाए गए हैं। HUL ने Rin के दाम 5 रुपए प्रति केजी तक बढ़ाए हैं। Lux साबुन की कीमत में 8-12% इजाफा किया गया है। वहीं, Lifebuoy के दाम 8% बढ़ाए गए हैं।


11:35AM


राकेश झुनझुनवाला का यह शेयर एक महीना में 12% चढ़ा, जानिए निवेशकों को अब क्या करना चाहिए?


Rakesh Jhunjhunwala portfolio: राकेश झुनझुनवाला ने जब टाटा ग्रुप के शेयर Titan Company में अपनी हिस्सेदारी घटाई तो ज्यादातर लोग हैरान हुए। हैरानी की वजह ये थी कि Titan Company राकेश झुनझुनवाला के सबसे पसंदीदा शेयरों में से एक रहा है। ले किन बाजार के जानकारों को अब भी Titan Company पर भरोसा है। पिछले एक महीने में  इस कंपनी ने 12% का रिटर्न दिया है। इसके बावजूद मार्केट एक्सपर्ट इसमें और तेजी की उम्मीद कर रहे हैं। टेक्निकल चार्ट पर Titan Company ने ताजा ब्रेकआउट किया है जिससे ये संकेत मिल रहा है कि आगे इसमें और तेजी आएगी।


राकेश झुनझुनवाला का यह शेयर एक महीना में 12% चढ़ा, जानिए निवेशकों को अब क्या करना चाहिए?


11:25AM


L&T को वाटर ट्रीटमेंट कारोबार का 1000-2500 करोड़ रुपए का बड़ा ऑर्डर मिला मिला है। उधर BIRLASOFT ने Freshworks Inc के साथ करार किया है। एक और अहम खबर ये आई है कि TATA COMM ने Telekom Malaysia Berhad (TM) के साथ करार किया है। ये करार ASEAN में IP Transit Services के लिए किया गया है।


11:00AM


जानिए आज कमाई वाले किन स्टॉक पर हैं संजीव भसीन की पैनी नजर-


Buy Hero Moto


संजीव भसीन ने निवेशकों के लिए पहली पिक्स के रूप में Hero Moto में खरीदारी की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि कंपनी ने harley davidson के साथ टाय-अप । उन्होंने कहा कि इस स्टॉक को 2010 से 2015 के स्तर पर खरीदना चाहिए। इसमें 2075 का लक्ष्य देखने को मिलेगा। इसके साथ ही सुरक्षित निवेश के लिहाज से इसमें 2795 का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए।


Buy IRB Infra


दूसरी पिक्स के रूप में संजीव भसीन ने निवेशकों को IRB Infra में खरीदारी की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि मैं इस स्टॉक में बहुत बुलिश हूं इसलिए फिर से इसमें खरीदारी करने की सलाह दे रहा हूं।  उन्होंने कहा कि इस स्टॉक को 173 से 175 के स्तर पर खरीदना चाहिए। इसमें 200 का लक्ष्य देखने को मिलेगा। इसके साथ ही सुरक्षित निवेश के लिहाज से इसमें 163 का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए। उन्होंने जोर देकर कहा कि ये स्टॉक दिवाली तक 250 का स्तर भी छू सकता है।


Sell Axis Bank


तीसरी पिक्स के रूप में संजीव भसीन ने निवेशकों को Axis Bank में बिकवाली करने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि इस स्टॉक को 795 के स्तर पर बेचना चाहिए। इसमें 750 का लक्ष्य देखने को मिलेगा। इसके साथ ही सुरक्षित निवेश के लिहाज से इसमें 809 का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए।


बैंक निफ्टी में सुस्ती पर संजीव भसीन ने किस बैंकिंग स्टॉक में दी बिकवाली की सलाह


10:50AM


JSPL से जुड़ी एक बड़ी खबर आई है। JSPL की एक इकाई Wollongong को माइनिंग विस्तार के लिए ऑस्ट्रेलिया सरकार से मंजूरी मिल गई है। कंपनी माइनिंग में तेजी लाने के लिए निवेश बढ़ाएगी। बता दें कि Wollongong Coal में JSPL की 45% हिस्सेदारी है।


10:30AM


आइए जानते हैं आज किन शेयरों में दांव लगाने की दिग्गज ब्रोकरेजेस सलाह दे रहे हैं-


CREDIT SUISSE की ASIAN PAINTS पर राय


CREDIT SUISSE ने ASIAN PAINTS पर Outperform रेटिंग दी है और शेयर का लक्ष्य 3,650 रुपये तय किया है। उनका कहना है कि कंपनी के प्रोडक्ट्स की डिमांड में तेजी जारी है। वाटर प्रूफिंग सेगमेंट में अच्छी ग्रोथ संभव है। वहीं फेस्टिव सीजन जल्द शुरू होने से फायदा होगा। इसके साथ ही दूसरी तिमाही के लिए पेंटअप डिमांड पॉजिटिव है।


CLSA की ITC पर राय


CLSA ने ITC पर Buy रेटिंग दी है और शेयर का लक्ष्य 265 रुपये तय किया है। उनका कहना है कि FMCG कारोबार मुनाफे की राह पर है। वहीं FY20-24 में FMCG बिजनेस EBITDA में 31% सालाना ग्रोथ संभव है। ये FMCG सेक्टर में वैल्युएशन के लिहाज से सबसे सस्ती कंपनी है। इसके साथ ही  ये स्टॉक अन्य FMCG कंपनियों के मुकाबले रिकॉर्ड डिस्काउंट पर है।


JEFFERIES की CONCOR पर राय


JEFFERIES ने CONCOR पर राय पर Buy रेटिंग दी है और शेयर का लक्ष्य 870 रुपये तय किया है। उनका कहना है कि आगे डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर ग्रोथ का नया इंजन बनेगा। वॉल्यूम ग्रोथ को देखते हुए इसकी री-रेटिंग संभव है। वहीं निजीकरण से शेयर में तेजी संभव है।


ASIAN PAINTS, ITC और CONCOR पर जानिये दिग्गज ब्रोकरेज हाउसेज की रिपोर्ट


10:10AM


नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने दो स्टॉक्स पर मंगलवार के लिए फ्यूचर्स एंड ऑप्शंस (F&O) के लिए रोक लगाई है। इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस और नेशनल एल्युमीनियम कंपनी (Nalco) की मार्केट वाइड पोजिशन लिमिट (MWPL) 95 प्रतिशत से अधिक होने के कारण इन पर यह रोक लगाई गई है। इन दोनों स्टॉक्स में डेरिवेटिव कॉन्ट्रैक्ट्स 95 प्रतिशत की MWPLलिमिट से अधिक हो गए हैं।


इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस, नाल्को पर NSE में F&O ट्रेड पर रोक


10:00AM


AUTO: ALL-INDIA RETAIL SALES


FADA ने कहा है कि अगस्त में जोरदार बिक्री देखने को मिली है। पिछले साल के लो बेस के कारण बिक्री में भारी बढ़त आती दिखी है। FADA ने अपने बयान में आगे कहा है कि पैसेंजर व्हीकल और ट्रैक्टर सेगमेंट की बिक्री अगस्त में महामारी पूर्वकाल (pre-pandemic) के स्तर पर आ गई है। दुपहिया और कमर्शियल वाहनों (2-wheelers and commercial vehicle) के लिए अभी भी मुश्किल बनी हुई है।


अगस्त में रिटेल पैसेंजर बिक्री सालाना आधार पर 39% बढ़ी : FADA


09:50AM


आज की ये 5 खास बातें या ऐसे 5 स्टॉक्स पर हैं जहां आज निवेशकों की नजर होनी चाहिए।


1- OMCs


आज के कारोबार में OMCs पर नजर रहेगी क्योंकि सऊदी अरब ने एशियाई देशों के लिए दाम घटाए हैं।


2- SCI / GE SHIP / SHREYAS SHIP / ADANI PORTS


बाजार में आज शिपिंग कंपनियों पर फोकस बना रहेगा क्योंकि देश के बड़े पोर्ट में कार्गो ट्रैफिक सालाना आधार पर 11.43% बढ़ा है।


3- NUVOCO


NUVOCO के मिलेजुले नतीजे आये हैं। कंपनी की आय 16% घटी लेकिन मार्जिन साल दर साल बढ़कर 23.4% हुए हैं लिहाजा इस पर भी नजरें रहेंगी।


4- SPICEJET / INDIGO


आंकड़ों के मुताबिक 4 सितंबर के हफ्ते में हवाई यात्री 2.04 लाख से बढ़कर 2.20 लाख हुए हैं इसलिए इन शेयरों पर बाजार की निगाहें रहेंगी।


5- TITAGARH WAGON / TEXRAIL


रेलवे की 8000 वैगन खरीदने की तैयारी है इसके लिए रेलवे ने 2700 करोड़ रुपये से ज्यादा का बजट बनाया है जिसे देखते हुए दोनों शेयर की हलचल पर बाजार में फोकस रहेगा।


आज (7 सितंबर) के कारोबार में बाजार के 5 अहम स्टॉक्स या खबर जहां होनी चाहिए निवेशकों की नजर


09:41AM


FADA ने कहा है कि अगस्त में रिटेल पैसेंजर बिक्री सालाना आधार पर 39% बढ़ी है। इस अवधि में रिटेल पैसेंजर बिक्री 39% बढ़कर 2.53 Lk यूनिट और CV बिक्री 98% बढ़कर 53,150 यूनिट रही है। वहीं, 2-व्हीलर बिक्री 6.7% बढ़कर 9.7 Lk यूनिट रही है। 3-व्हीलर बिक्री 80% बढ़कर 34,410 यूनिट रही है। ट्रैक्टर बिक्री 5.5% बढ़कर 71,737 यूनिट रही है।


09:35AM


मिलेजुले ग्लोबल संकेतों के बीच बाजार ने आज हल्के हरे रंग में शुरुआत की लेकिन खुलने के शुरुआती मिनटों में ही लाल निशान में फिसल गया। फिलहाल सेंसेक्स  55.76 अंक यानी 0.10% की कमजोरी के साथ 58,241.15 पर नजर आ रहा है। वहीं, निफ्टी 13.50 अंक यानी 0.08% की कमजोरी के साथ 17,364.30 के स्तर पर दिख रहा है।


09:25AM


बाजार ने आज हल्की तेजी के साथ शुरुआत की है। फिलहाल निफ्टी 12 अंक यानी 0.07 फीसदी की तेजी के साथ 17390 के आसपास दिख रहा है। वहीं, सेंसेक्स हरे निशान में खुलने के बाद लाल निशान में फिसल गया है। ये 94 अंक यानी 0.16% की गिरावट के साथ 58,202.41 के स्तर पर दिख रहा है।


09:05AM


मिलेजुले ग्लोबल संकेतों के बीच प्री-ओपनिंग में बाजार की चाल में हल्की तेजी दिख रहीहै। फिलहाल निफ्टी 24 अंक यानी 0.14 फीसदी की तेजी के साथ 17405 के आसपास दिख रहा है। वहीं, सेंसेक्स 114.84 अंक यानी 0.20% की बढ़त के साथ 58,421.36 के स्तर पर दिख रहा है।


09:00AM


Petrol Diesel Price: देश भर में पेट्रोल-डीजल के दाम रिकॉर्ड स्तर पर बने हुए हैं। इस बीच आज मंगलवार को सरकारी तेल कंपनियों (Government Oil Companies) ने पेट्रोल-डीजल के दाम जारी कर दिए और इनमें कोई बदलाव नहीं किया है।


देश की राजधानी दिल्ली में रविवार को पेट्रोल-डीजल के दाम में आज 15 पैसे की कमी आई है। इस कटौती के बाद पेट्रोल 101.19 रुपये प्रति लीटर और डीजल 88.69 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है।  देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 107.26 रुपये प्रति लीटर और डीजल 96.19 रुपये प्रति लीटर है। कोलकाता में पेट्रोल 101.62 रुपये प्रति लीटर और डीजल 91.71 रुपये प्रति लीटर है। इसी तरह चेन्नई में पेट्रोल के दाम 98.96 रुपये प्रति लीटर और डीजल 93.26 रुपये प्रति लीटर हैं। देश के चारो मेट्रो शहरों की अगर तुलना करें तो मुंबई में पेट्रोल-डीजल सबसे अधिक महंगा है।


Petrol Diesel Price: लगातार दूसरे दिन पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर, चेक कीजिए अपने शहर में तेल के भाव


08:55AM


NUVOCO VISTAS


वित्त वर्ष 2021-22 की पहली तिमाही में NUVOCO VISTAS की कमाई तिमाही आधार पर 16 फीसदी घटकर 2203 करोड़ रुपए पर, EBITDA 2 फीसदी घटकर 515 करोड़ रुपए पर और मुनाफा 114 करोड़ रुपए पर रहा है। वहींस मार्जिन सालाना आधार पर 14.6 फीसदी से बढ़कर 23.4 फीसदी पर आ गई है। वहीं, पिछली तमाही में इसकी मार्जिन 19.9 फीसदी पर रही थी।


खबरों के दम पर शेयरों में दिखेगा एक्शन, जानिए आज कौन से शेयर रहेंगे फोकस में


फोकस में Orient Cement


HDFC AMC ने कंपनी को 44.7 लाख शेयर बेचे हैं। कंपनी में HDFC AMC का हिस्सा 5.15% से घटकर 2.97% पर आ गया है।
YES BANK ने DISH TV को नोटिस भेजा है। YES BANK ने कंपनी के MD और Directors को हटाने के लिए कहा है।


बलरामपुर चीनी (Balrampur Chini Mills)


कंपनी ने एक बल्क डील के जरिए एनएसई पर अपने ही 11,29,869 शेयर खरीदे हैं।


Intrasoft Technologies


वेदांत कजारिया ने 110.03 रुपए के भाव पर कंपनी के 1.5 लाख शेयर और  Parth Kajaria ने 109.97 रुपए के भाव पर कंपनी के 1.5 लाख शेयर खरीदे हैं।


McDowell Holdings


रिकवरी ऑफीसर I DRT (Debt Recovery Tribunal) II ने कंपनी के 11.46 लाख शेयर 38.77 रुपए के भाव पर बेचे हैं। वहीं, बैसवाला समार अजय (Baisiwala Sameer Ajay) ने  39.37 रुपए के भाव पर 80,000 और धीरेन किशोर शाह (Dhiren Kishore Shah) ने 38.71 रुपए के भाव पर 8,22,264 शेयर खरीदे हैं।


Wonderla Holidays


Valuequest India Moat Fund ने कंपनी के 3,48,251 शेयर 238.11 रुपए के भाव पर बेचे हैं।


Jubilant FoodWorks


कंपनी के प्रोमोटर Jubilant Consumer ने कंपनी के 7.25 लाख (0.55 फीसदी स्टेक) गिरवी रखे हैं।


Starteck Finance


कंपनी ने अपनी सहायक कंपनी Starteck Housing Finance की 100 फीसदी हिस्सेदारी Paripurna Trust and/or Matrabhav Trust को 11.45 करोड़ रुपए में बेचने की मंजूरी दे दी है।


08:40AM


BPCL की रेटिंग में सुधार नहीं


FITCH ने BPCL की TRIPLE B MINUS रेटिंग कायम रखी है। OUTLOOK भी NEGETIVE रखा है। FITCH ने कहा है कि बिडर कंसोर्सियम (BIDDER CONSORTIUMS) को लेकर अनिश्चितता बरकरार है। निजीकरण में देरी हो सकती है।


सीधा सौदा (7 सितंबर) - कमाई वाले 20 बेहतरीन स्टॉक्स जहां मिलेगा दमदार मुनाफा


08:20AM


वैक्सीनेशन की रफ्तार तेज


देश में कोरोना VACCINATION की रफ्तार तेज हो गी है। पिछले 11 दिनों में कल तीसरी बार 1 करोड़ से ज्यादा लोगों को टीके लगे। हिमाचल 18 साल से ज्यादा के सभी लोगों को वैक्सीन लगाने वाला पहला राज्य बना है।


ओवल टेस्ट में भारत की शानदार जीत, इंग्लैंड को 157 रनों से हराया


भारत की ओवल टेस्ट में इंग्लैंड पर 157 रनों से शानदार जीत हुई है।  इंडिया ने पांच मैचों की सिरीज में 2-1 की बढ़त बनाई है। 50 साल बाद भारत ने ओवल में कोई टेस्ट मैच जीता है।


08:00AM


निफ्टी पर रणनीति


सीएनबीसी-आवाज़ के वीरेंद्र कुमार का कहना है कि निफ्टी का रजिस्टेंस जोन 17413-17453 पर है। इसका बड़ा रजिस्टेंस जोन 17479-17491 और बेस जोन 17323-17277 है। इसका बड़ा बेस जोन 17234-17189 पर है। हमने कल भी बताया था कि 17400-390 मुश्किल भरा जोन रहेगा। यहीं से निफ्टी पलटा है। 17500-400 जोन पर कॉल राइटर्स हावी हैं। 17200-300 पुट राइटर्स का जोन है। 17200 पुट राइटर्स का भरोसा थोड़ा ज्यादा है। अब निफ्टी के लिए कंसोलिडेशन की जरूरत है। यहां समय बिताना अहम है। अभी शॉर्ट नहीं करें लेकिन लॉन्ग के लिए भी तैयार रहें। 17290-277-234 के करीब खरीदें, 17410-17453 पर निकलें।


निफ्टी बैंक पर रणनीति


वीरेंद्र कुमार का कहना है कि इसका रजिस्टेंस जोन 36910-37040 है। इसका बड़ा रजिस्टेंस जोन 37210-37340 और बेस जोन 36570-36460 है। बड़ा बेस जोन 36310-36231 है। ये बिलकुल मजबूती नहीं दिखा रहा। जबतक दूसरे बेस जोन के ऊपर है तब तक शॉर्ट नहीं करें।


शेयर बाजार में रोज नया रिकॉर्ड लेकिन लिक्विडिटी और वैल्यूएशन में झूलते बाजार में आगे क्या होगा?


आज की जोरदार कमाई वाली ट्रेडिंग कॉल्स


Globe Capital की कॉल


Mind tree buy 3830 tgt 3980 sl 3780


IIFL Securities की कॉल
 

Buy canara bank sl 155 and Tgt 167


The Streets की कॉल


Buy maruti, stop 6750, tgt 7000


07:43 AM


भारतीय बाजारों के लिए ग्लोबल संकेत मिलेजुले


भारतीय बाजारों के लिए ग्लोबल संकेत मिलेजुले नजर आ रहे हैं। एशिया में निक्केई 0.5 फीसदी से ज्यादा मजबूत है। लेकिन SGX NIFTY में फ्लैट कारोबार दिख रहा है। उधर लेबर डे के मौके पर कल अमेरिकी बाजार बंद थे।


विदेशी बाजारों से संकेत की बात करें तो वायदा बाजारों से तेजी के रुझान मिल रहे हैं। Nikkei 1% से ज्यादा ऊपर है।Topix 31 साल के शिखर पर है। लेबर डे की वजह से कल अमेरिकी बाजार बंद थे। इस बीच कच्चे तेल में गिरावट बढ़ी है। सऊदी अरब ने एशियाई खरीदारों के लिए दाम घटाए हैं। उधर बिटक्वॉइन के दाम 52000 डॉलर के पार निकल गए हैं। Baltic Exchange Dry Index दो साल के निचले स्तर पर है। कोल फ्यूचर्स 179 डॉलर प्रति टन पर है। ये डिमांड बढ़ने का असर है।


Global market:ग्लोबल संकेत मिलेजुले, लेबर डे के मौके पर कल बंद थे अमेरिकी बाजार


07:25 AM


WAGONS मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों में बढ़ेगा एक्शन, रेलवे ने WAGONS खरीद के लिए निकाला टेंडर


TITAGARH WAGON,TEXMACO RAILजैसे शेयरों में आज एक्शन बढ़ सकता है। रेलवे ने 8 हजार WAGONS खरीद के लिए टेंडर निकाला है। करीब 2700 करोड़ रुपए के ऑर्डर जारी हो सकते हैं।


 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें.