Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

लगातार 8वें शुक्रवार बाजार में दिखी बढ़त, सेंसेक्स 280 अंक चढ़कर बंद

भारतीय बाजारों की शुरुआत आज सुस्ती के साथ हुई है। हालांकि मिड और स्मॉल कैप शेयरों में खरीदारी देखने को मिल रही है।
अपडेटेड Sep 14, 2019 पर 11:20  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

03:30 PM


लगातार 8वें शुक्रवार बाजार बढ़त पर बंद होने में कामयाब रहा। सेंसेक्स आज 280.71 अंक यानी 0.76 फीसदी की बढ़त के साथ 37384.99 के स्तर पर बंद हुआ है। वहीं निफ्टी 93.10 अंक यानी 0.85 फीसदी की बढ़त के साथ 11075.90 के स्तर पर बंद हुआ है।


बैंकिंग शेयरों में भी अच्छी खरीदारी देखने को मिली जिसके चलते बैंक निफ्टी 280 अंक चढ़कर 28099 के स्तर पर बंद हुआ है। छोटे-मझोले शेयरों में भी आज अच्छी खरीदारी देखने को मिली। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.41 फीसदी और स्मॉल कैप इंडेक्स 0.82 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है।


तेल-गैस शेयरों में शानदार तेजी देखऩे को मिली है। बीएसई का तेल-गैस इंडेक्स 7 हफ्ते की ऊंचाई पर बंद हुआ है। वहीं फार्मा को छोड़कर सभी सेक्टोरल इंडेक्स में खरीदारी रही। वहीं ऑटो, मेटल और रियल्टी इंडेक्स 1 फीसदी  से ज्यादा चढ़े है।


आज सेंसेक्स के 30 में से 26 शेयरों में तेजी रही जबकि निफ्टी के 50 में से 42 शेयर बढ़त लेकर बंद होने में कामयाब रहें। वहीं बैंक निफ्टी के 12 में से 9 शेयरों में तेजी रही।


इंडेक्स की हफ्ते भर की चाल पर नजर डालें तो रियल्टी इंडेक्स में इस हफ्ते 5.1 फीसदी  की तेजी देखने को मिली जबकि फार्मा इंडेक्स इस हफ्ते 0.4 फीसदी गिरा। वहीं PSU बैंक इंडेक्स इस हफ्ते 5.4 फीसदी चढ़े जबकि ऑटो इंडेक्स में इस हफ्ते 3.7 फीसदी का ऊछाल देखने को मिला है। मेटल इंडेक्स में इस हफ्ते 3.75 फीसदी  की तेजी रही जबकि मिडकैप में इस हफ्ते 2.3 फीसदी की तेजी देखने को मिली है। 



02: 15 PM


बाजार दिन की ऊंचाई पर नजर आ रहा है। सेंसेक्स के 30 में से 22 शेयरों में खरीदारी देखने को मिल रही है जबकि निफ्टी के 50 में से 34 शेयरों में खरीदारी देखने को मिल रही है। वहीं बैंक निफ्टी के 12 में से 7 शेयरों में तेजी आई है। सेंसेक्स नीचे से 240 प्वाइंट चढ़ा है जबकि निफ्टी निचले स्तर से करीब 80 अंक चढ़कर कारोबार कर रहा है। वहीं बैंक निफ्टी में नीचे से करीब 380 प्वाइंट की तेजी आई है।


2:00 PM


हफ्ते के आखिरी दिन बाजार ने निचले स्तरों से अच्छी रिकवरी दिखाई है। बाजार अपने दिन के हाई पर नजर आ रहा है। बैंक शेयरों में अच्छी खरीदारी लौटी है जिसके चलते दिन के निचले स्तर से NIFTY BANK करीब 300 अंक सुधर गया है। पूरे हफ्ते के दौरान REALTY, PSU BANKS और NIFTY AUTO में सबसे ज्यादा तेजी रही। इस हफ्ते TATA MOTORS, MARUTI और HERO MOTO 4-6 फीसदी तक चढ़े हैं।


1.30 PM


REAlTY FINANCIER ALTICO CAPITAL के DEFAULT से NIFTY BANK की 4 दिन की रैली पर ब्रेक लगा है। ALTICO में EXPOSURE के चलते SBI, HDFC BANK, YES BANK और BANK OF BARODA 1-3 फीसदी तक फिसले है।


12:00 PM


बाजार में रिकवरी देखने को मिल रही है। सेंसेक्स करीब 40 अंक और निफ्टी 7 अंक की बढ़त के साथ हरे निशान में लौट आए हैं। ऑटो, आईटी और रियल्टी शेयरों से बाजार को अच्छा सहारा मिल रहा है। वहीं फार्मा और पीएसयू बैंक में सबसे ज्यादा कमजोरी देखने को मिल रही है।


10:40 AM


SBI LIFE का OFS में आज रिटेल निवेशकों के लिए खुला है। इसकी फ्लोर प्राइस 770 रुपए तय की गई है। कल संस्थागत निवेशकों की तरफ से इसको बंपर रिस्पांस मिला था और ये OFS करीब 2.75 गुना भरा था।


10:30 AM


रुपए में लगातार तीसरे दिन मजबूती देखने को मिल रही है। डॉलर के मुकाबले रुपये का भाव 1 महीने की ऊंचाई पर पहुंच गया है। हफ्ते भर में रुपया करीब 1 फीसदी मजबूत हुआ है।


10:20 AM


GST में रियायत और Export Incentives की उम्मीद में लेदर शेयरों में जोरदार तेजी देखने को मिल रही है। 3 दिन में KHADIM के शेयर में 43 फीसदी तक का ऊछाल देखने को मिला है। 


10:10 AM


बाजार में लगातार दूसरे दिन कमजोरी देखने को मिल रही है। निफ्टी 11 हजार के नीचे आ गया है। HDFC TWINS और L&T बाजार पर दबाव बना रहे हैं। लेकिन IT शेयरों से बाजार को थोड़ा सहारा मिल रहा है। सरकारी बैंकों में भी 6 दिन की तेजी के बाद मुनाफावसूली देखने को मिल रही है। बैंक निफ्टी करीब 2 फीसदी फिसल गया है। यूनियन बैंक, BOI और SBI पर सबसे ज्यादा दबाव देखने को मिल रहा है।


09:46 AM


बाजार में ऊपरी स्तर से दबाव देखऩे को मिल रहा है। सेंसेक्स ऊपर से करीब 130 प्वाइंट फिसल गया है जबकि निफ्टी ऊपर से करीब 40 अंक फिसल गया है। पीएसयू बैंकों पर बढ़ते दबाव के चलते बैंक निफ्टी ऊपर से करीब 180 अंक फिसल गया है।


09:30 AM


सरकार लेदर सेक्टर को बड़ी राहत देने की तैयारी में है। सूत्रों से मिली एक्सक्लूसिव जानकारी मुताबिक सेक्टर को एक्सपोर्ट पर छूट और GST में कटौती मिल सकती है। लेदर सेक्टर को बड़ी राहत देनें के लिए वित्त मंत्रालय और उद्योग मंत्रालय के बीच चर्चा चल रही है। इन दोनों मंत्रालय के बीच लेदर सेक्टर को एक्सपोर्ट पर छूट और GST में कटौती देने के प्रस्ताव पर चर्चा हुई है। ये प्रस्ताव प्रधानमंत्री कार्यालय को भेज दिया गया है। 


09:23 AM


ट्रेड टेंशन घटने और ECB की रेट कटौती से ग्लोबल बाजारों में रौनक लौटी है। एशियाई बाजारों में आज बढ़त पर कारोबार हो रहा है। SGX NIFTY भी तेजी देखने को मिल रही है। अमेरिकी बाजार कल मजबूत बंद हुए थे। Dow में कल लगातार सातवें दिन तेजी देखने को मिली। इस बीच ट्रंप ने चीन पर और नरमी के संकेत दिए  हैं। उन्होंने कहा है कि चीन के साथ अंतरिम ट्रेड डील पर विचार करेंगे लेकिन ट्रेड टेंशन घटाने के लिए संपूर्ण डील बेहतर विकल्प होगा।


इस बीच ECB ने कई बड़े फैसले लेते हुए बॉन्ड खरीद का नया प्रोगाम लॉन्च किया किया है। ECB हर महीने सिस्टम में 20 अरब यूरो डालेगा। डिपॉजिटि रेट में भी 10 basis points की कटौती की गई है। इस बीच खबरें हैं कि Aramco का IPO इस महीने के अंत तक संभव है। Aramco के CEO ने कहा है कि घरेलू मार्केट के लिए IPO जल्द संभव है।


इन खबरों के बीच भारतीय बाजारों की शुरुआत आज सुस्ती के साथ हुई है। हालांकि मिड और स्मॉल कैप शेयरों में खरीदारी देखने को मिल रही है। बीएसई का मिड कैप इंडेक्स 0.28 फीसदी और स्मॉल कैप इंडेक्स 0.21 फीसदी की बढ़त दिखा रहा है। तेल-गैस शेयरों में भी आज अच्छी बढ़त देखने को मिल रही है. बीएसई का ऑयल एंड गैस इंडेक्स 0.43 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है।


बैंकिंग शेयरों में कमजोरी देखने को मिल रही है। निफ्टी का पीएसयू बैंक इंडेक्स 0.40 फीसदी और प्राइवेट बैंक इंडेक्स 0.29 फीसदी की कमजोरी के साथ कारोबार कर रहा है। बैंकों पर बने दबाव के चलते बैंक निफ्टी 0.36 फीसदी की कमजोरी के साथ 27720 के आसपास नजर आ रहा है।


आज के कारोबार में फार्मा, बैंक, फाइनेशिंयल सर्विसेस इनमें कमजोरी देखने को मिल रही है। वहीं ऑटो, एफएमसीजी, आईटी, मेटल और रियल्टी खरीदारी आती दिख रही है।


फिलहाल सेसेंक्स 45 अंकों की बढ़त के साथ 37150 के आसपास नजर आ रहा है। वहीं निफ्टी 34 अंक यानी 0.30 फीसदी की बढ़त के साथ 11015 के पार नजर आ रहा है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।