Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

बाजार में लगातार 5वें दिन मजबूती रही कायम, सेंसेक्स- निफ्टी 0.25% बढ़कर बंद

भारतीय बाजार की शुरुआत बढ़त के साथ हुई है। हालांकि मिडकैप शेयरों में सुस्ती नजर आ रही है
अपडेटेड Sep 12, 2019 पर 08:05  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

03:30 PM


बाजार में लगातार 5वें दिन मजबूती कायम रही। सेंसेक्स-निफ्टी करीब 0.25 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुए। लेकिन आज की तेजी में बैंक शेयरों से सबसे ज्यादा सहारा मिला, जहां बैंक निफ्टी 250 अंक मजबूत हुआ है। खास तौर पर सरकारी बैंकों में अच्छी खरीदारी देखने को मिली। रियल्टी और ऑटो शेयरों में भी आज रफ्तार रही।


बाजार को आज छोटे- मझोले शेयरों से अच्छा सपोर्ट मिला। बीएसई का मिड कैप इंडेक्स 1.04 फीसदी और स्मॉल कैप इंडेक्स 1.43 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है। हालांकि बाजार को तेल- गैस शेयरों से निराशा हाथ लगी। बीएसई का ऑयल एंड गैस इंडेक्स 0.24 फीसदी की कमजोरी के साथ बंद हुआ है।


सरकारी बैंकों में आज जोरदार खरीदारी देखने को मिली। प्राइवेट बैंक भी बहुत पीछे नहीं रहे जिसके चलते बैंक निफ्टी करीब 1 फीसदी की ऊछाल के साथ 27775 के ऊपर बंद हुआ है। निफ्टी के पीएसयू बैंक इंडेक्स में 3.1 फीसदी और प्राइवेट बैंक इंडेक्स में 1 फीसदी की बढ़त देखने को मिली।


आज के कारोबार में ऑटो, मेटल, रियल्टी, बैंकिंग शेयरों में जमकर खरीदारी देखने को मिली। वहीं एफएमसीजी, आईटी और मीडिया शेयर दबाव में रहें। निफ्टी का ऑटो इंडेक्स आज 3.6 फीसदी, रियल्टी इंडेक्स 4.1 फीसदी और मेटल इंडेक्स 2.3 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है। हालांकि निफ्टी का आईटी इंडेक्स 1.4 फीसदी, एफएमसीजी इंडेक्स 0.30 फीसदी और मीडिया इंडेक्स 0.03 फीसदी की कमजोरी के साथ लाल निशान में बंद हुआ है।
 


कारोबार के अंत में सेंसेक्स 95.63 अंक यानी 0.26 फीसदी की बढ़त के साथ 37241.08 के स्तर पर बंद हुआ है। वहीं निफ्टी करीब 16 अंक यानी 0.30 फीसदी की बढ़त के साथ 11035.70 के स्तर पर बंद हुआ है।


02:00 PM


बाजार में तेजी कायम है। लगातार 5 दिनों की तेजी में NIFTY 3 फीसदी भागा है। इन 5 दिनों के दौरान TATA MOTORS और YES BANK 21 फीसदी चढ़े हैं। वहीं, MARUTI और COAL INDIA में करीब 8.5 फीसदी की बढ़त दिखी है। बैंक शेयरों में भी जोरदार खरीदारी देखने को मिल रही है। बैंक निफ्टी 8 दिन की ऊंचाई पर नजर आ रहा है। PSU BANK शेयरों में आज 2-5 फीसदी तक की तेजी आई है। SBI और समेत ज्यादातर सरकारी बैंक एक हफ्ते से ज्यादा के HIGH पर कारोबार कर रहे हैं।


 


01:30 PM


लगातार 5वें दिन बाजार में जोरदार तेजी देखने को मिल रही है। सेंसेक्स 140 अंक और निफ्टी करीब 30 अंक ऊपर नजर आ रहा है। निफ्टी 11000 के ऊपर बना हुआ है। निफ्टी बैंक भी जोश में है और ये 200 अंक ऊपर कारोबार कर रहा है। ऑटो के साथ ऑटो एंसिलरी शेयरों में भी रफ्तार देखने को मिल रही है। वहीं, चीन में FII निवेश आसान होने से मेटल शेयर चमके हैं। सिंगल यूज प्लास्टिक बैन से जूट, पेपर शेयर फिर दौड़े हैं।


 


12:45 PM


Crax ब्रांडनेम से चिप्स बनाने वाली DFM Foods के शेयर बुधवार को 9 फीसदी तक गिर गए। इससे पहले एडवेंट इंटरनेशनल ने अतिरिक्त 26 फीसदी हिस्सेदारी के लिए ओपन ऑफर लेकर आई। कंपनी ने ओपन ऑफर के लिए शेयर प्राइस 249.50 रुपए तय किया है। ओपन ऑफर के लिए तय शेयर प्राइस सोमवार के बंद भाव से कम है। सोमवार को कारोबार खत्म होने के बाद DFM Foods के शेयर BSE पर 270.20 रुपए पर बंद हुए थे।


12:02 PM


सरकार से राहत मिलने की उम्मीद में ऑटो शेयरों में तेजी की रफ्तार देखने को मिल रही है। ऑटो इंडेक्स करीब 2 महीने के शिखर पर पहुंच गया है। 1 हफ्ते में टाटा मोटर्स में 19 फीसदी और मारुति में भी 11 फीसदी की तेजी देखने को मिली है।


11:40 AM      
   
बाजार में तेजी बढ़ गई है। बाजार दिन की ऊंचाई पर नजर आ रहा है। IT को छोड़ सभी सेक्टर इंडेक्स में तेजी देखने को मिल रही है। ऑटो, मेटल शेयरों में सबसे ज्यादा खरीदारी देखने को मिल रही है। निफ्टी के 50 में से 37 शेयरों में तेजी नजर आ रही है। वहीं, सेंसेक्स के 30 में से 24 शेयरों में बढ़त देखने को मिल रही है। बैंक निफ्टी के 12 में से 11 शेयरों में तेजी नजर आ रही है। 


 10:32 AM


बाजार में लगातार पांचवे दिन तेजी देखने के मिल रही है। निफ्टी करीब 2 हफ्ते की ऊंचाई पर पहुंच गया है। निफ्टी को RELIANCE, L&T और INDUSIND BANK से सहारा मिल रहा।


10:15 AM


सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ आज PM मोदी मथुरा से अभियान की शुरुआत करेंगे। 2 अक्टूबर से सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन लगाने के लिए सरकार कई कदम उठाएगी। इस खबर के चलते आज पेपर और जूट शेयरों में जोरदार तेजी देखने को मिल रही है।


10:00 AM


मेटल शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी देखने को मिल रही है। NIFTY METAL 3 हफ्ते के ऊपरी स्तर पर पहुंच गया है। JSPL आज F&O के टॉप गेनर्स शामिल है।


09:45 AM


राणा कपूर के हिस्सा बेचने की खबरों से YES BANK में जोरदार उछाल देखने को मिल रहा है। 2 दिन में ये शेयर 10 फीसदी से ज्यादा चढ़ा है। हिस्सेदारी बेचने के लिए Paytm के विजय शेखर शर्मा से बातचीत जारी है। 


09:22 AM


ग्लोबल संकेतों की बात करें तो एशियाई बाजारों में आज मजबूती देखने को मिल रही है। SGX NIFTY भी तेजी में नजर आ रहा है। उधर कल अमेरिकी बाजार मिलेजुले बंद हुए थे। कल के कारोबार में Dow 74 अंक चढ़ा था जबकि Nasdaq लाल निशान में बंद हुआ था। Dow में कल लगातार पांचवें दिन तेजी देखने को मिली थी। उधर Moodys के रेटिंग डाउनग्रेड से Ford Motor पर दबाव देखने को मिला था। वहीं, CLSA ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि डॉलर के मुकाबले युआन और कमजोर होगा। साल अंत तक युआन 7.3 डॉलर तक फिसल सकता है।


इस बीच बॉन्ड यील्ड बढ़ने से GOLD की चमक घटी है। COMEX पर इसका भाव 1500 डॉलर के नीचे फिसल गया है जो 13 अगस्त के बाद का सबसे निचला स्तर है। लेकिन क्रूड में तेजी का रुख कायम है। इसकी कीमतें 6 हफ्ते की ऊंचाई के करीब नजर आ रही हैं।


इस बीच खबर है कि जल्द Aramco का IPO आएगा। Aramco CEO ने कहा है कि घरेलू मार्केट के लिए IPO जल्द संभव है। उधर चीन ने कैपिटल मार्केट में विदेशी निवेश की सीमा हटा दी है। ऐसे विदेशी निवेश बढ़ाने के लिए किया गया है। चीन ने इक्विटी और बॉन्ड मार्केट से 300 अरब डॉलर की ये सीमा हटाई है।


इन खबरों के बीच भारतीय बाजार की शुरुआत बढ़त के साथ हुई है। हालांकि मिडकैप शेयरों में सुस्ती नजर आ रही है। बीएसई का मिड कैप इंडेक्स 0.08 फीसदी की मामूली बढ़त दिखा रहा है लेकिन स्मॉल कैप शेयरों में हल्का जोश नजर आ रहा है। बीएसई का स्मॉल कैप इंडेक्स 0.25 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। उधर तेल- गैस शेयरों में सुस्ती दिख रही है। बीएसई का ऑयल एंड गैस इंडेक्स 0.22 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है।


बैंक शेयरों में खरीदारी के दम पर बैंक निफ्टी 0.34 फीसदी की बढ़त के साथ 27600 के आसपास कारोबार कर रहा है। निफ्टी के पीएसयू बैंक इंडेक्स में 0.71 फीसदी और प्राइवेट बैंक इंडेक्स में 0.36 फीसदी की बढ़त देखने को मिल रही है।


ऑटो, मेटल, फार्मा शेयरों में तेजी के साथ कारोबार हो रहा है। निफ्टी का मेटल इंडेक्स 1.15 फीसदी की जोरदार बढ़त दिखा रहा है। वहीं एफएमसीजी, आईटी और रियल्टी शेयरों में कमजोरी देखने को मिल रही है।


फिलहाल सेंसेक्स करीब 80 अंक यानी 0.22 फीसदी की बढ़त के साथ 37225 के आसपास नजर आ रहा है जबकि निफ्टी 18 अंक यानी 0.16 फीसदी की बढ़त के साथख 11220 के आसपास कारोबार कर रहा है।


 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।