Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

ऑटो शेयरों में तेजी के बावजूद गिरकर बंद हुआ शेयर बाजार

ग्लोबल संकेतों के बीच भारतीय बाजारों की शुरुआत हल्की बढ़त के साथ हुई है
अपडेटेड Aug 21, 2019 पर 07:47  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

03:30 PM


3 दिन दौड़ने के बाद आज बाजार में सुस्ती देखने को मिली है। सेंसेक्स आज 75 अंक और निफ्टी 36 अंक गिरकर बंद हुआ है। आज रुपये की कमजोरी से आईटी शेयरों लहर देखने को मिली जिसके चलते इंफोसिस निफ्टी का नबाव साबित हुआ। एचडीएफसी बैंक और मारुति से भी बाजार को सहारा मिला।


हालांकि आज के कारोबार में छोटे- मझौले शेयरों से बाजार को निराशा हाथ लगी। बीएसई का मिड कैप इंडेक्स 0.60 फीसदी और स्मॉल कैप इंडेक्स 0.62 फीसदी टूटकर बंद हुआ है। तेल-गैस शेयरों में भी बिकवाली का दबाव रहा। बीएसई का ऑयल एंड गैस इंडेक्स 0.83 फीसदी की कमजोरी के साथ बंद हुआ।


आज के कारोबार में आईटी, ऑटो और फॉर्मा शेयरों में खरीदारी देखऩे को मिली। वहीं बैंकिंग, रियल्टी, मेटल, मीडिया, एफएमसीजी और फाइनेशियल सर्विसेस शेयरों में बिकवाली का दबाव रहा।


बैंकिंग शेयरों में बिकवाली के चलते बैंक निफ्टी 0.72 फीसदी टूटकर 27980 के करीब बंद हुआ है। निफ्टी का पीएसयू बैंक इंडेक्स आज करीब 2.50 फीसदी नीचे बंद हुआ है। वहीं प्राइवेट बैंक इंडेक्स भी 0.9 फीसदी की कमजोरी के साथ बंद हुआ है।


कारोबार के अंत सेंसेक्स करीब 75 अंक यानी 0.20 फीसदी की कमजोरी के साथ 37328.01 के स्तर पर बंद हुआ है। वहीं निफ्टी 36.90 यानी 0.33 फीसदी टूटकर 11017 के स्तर पर बंद हुआ है।


3:10 PM


NMDC में आज तेज गिरावट आई है। दरअसल Donimalai Mine का लाइसेंस रद्द होने की खबरों के बाद शेयर में दबाव देखने को मिला। कर्नाटक में Donimalai Mine नवंबर 2018 से बंद है। यहां कामकाज बंद होने से कंपनी के वॉल्यूम पर असर देखने को मिला है। कंपनी के छत्तीसगढ़ में माइनिंग लाइसेंस को लेकर भी चिंताएं बनी हुई है। बता दें कि 2020 में छत्तीसगढ़ में कंपनी का माइनिंग लाइसेंस खत्म होगा।


2:30 PM


NMDC में आज तेज गिरावट आई है। दरअसल Donimalai Mine का लाइसेंस रद्द होने की खबरों के बाद शेयर में दबाव देखने को मिला। कर्नाटक में Donimalai Mine नवंबर 2018 से बंद है। यहां कामकाज बंद होने से कंपनी के वॉल्यूम पर असर देखने को मिला है। कंपनी के छत्तीसगढ़ में माइनिंग लाइसेंस को लेकर भी चिंताएं बनी हुई है। बता दें कि 2020 में छत्तीसगढ़ में कंपनी का माइनिंग लाइसेंस खत्म होगा।


1:45 PM


Dewan Housing Finance Corporation Ltd। पहले से हजारों करोड़ के कर्ज में डूबी नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी Dewan Housing Finance Corporation Ltd (DHFL) ने फिर डिफॉल्ट किया है। कंपनी 1,571 करोड़ रुपए के बॉन्ड और कमर्शियल पेपरों का भुगतान नहीं कर पाई है। डिफॉल्ट की खबर आने के बाद सुबह 11 बजे DHFL के शेयर 7.03% गिरकर 45.60 रुपए प्रति शेयर पर ट्रेड कर रहे थे।


12:45 PM


IT इंडेक्स करीब 1 हफ्ते के ऊपरी स्तर पर है, दरअसल रुपए की गिरावट से IT कंपनियों के मार्जिन में सुधार की उम्मीद है। रुपये में कमजोरी से IT शेयरों में आज रौनक देखने को मिल रही है। आज रुपये ने 71.6 का स्तर छू लिया है। Q2 में अब तक रुपया लगभग 3 फीसदी फिसला है। बता दें कि रुपये की 1 फीसदी कमजोरी से आईटी मार्जिन में 20 बेसिस प्वाइंट का सुधार आता है।


12:10 PM


दो साल पहले GST ने इनडायरेक्ट टैक्स की दुनिया बदल दी और अब इसी तर्ज पर इनकम टैक्स समेत डायरेक्ट टैक्स की दुनिया बदलने जा रही है। डायरेक्ट टैक्स रिफॉर्म के लिए बनाए गए टास्क फोर्स ने वित्त मंत्री को अपनी सिफारिशें सौंप दी हैं। अभी इन सिफारिशों को पब्लिक डोमेन में नहीं लाया गया है। मगर हमें जो खबर मिली है उसके मुताबिक डिविडेंड डिस्ट्रिब्यूशन टैक्स और मिनिमम ऑल्टरनेटिव टैक्स खत्म करने की सिफारिश की गई है। टास्क फोर्स ने इनकम टैक्स में भी बड़े बदलावों की सिफारिश की है। इसके अलावा पूरे टैक्स सिस्टम को आधुनिक बनाने, टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल पर जोर दिया गया है। साथ ही टैक्स को लेकर जो कानूनी विवाद होते हैं उनमें कमी आए इसके लिए भी सुधारों की सिफारिश की गई है।


11:30 AM


Yes Bank के शेयर मंगलवार को 6.7 फीसदी गिरकर 71.50 रुपए पर आ गए। खबर है कि इसके 12.9 लाख शेयरों में ब्लॉक डील हुई है। हालांकि इसके खरीदने-बेचने वालों के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिल पाई है।


11:05 AM


इलेक्ट्रिक इक्विपमेंट कंपनी CG पावर के शेयरों में मंगलवाल को लोअर सर्किट लगा। कंपनी के शेयर 20 फीसदी नीचे 14.80 रुपए पर आ गए हैं। कंपनी ने एक इंडिपेंडेंट लॉ फर्म को नियुक्त किया है ताकि कुछ लेनदेन की फॉरेंसिक ऑडिटिंग हो सके।


10:30 AM


Mahanagar Gas के शेयर 12.1 फीसदी चढ़कर 882.10 रुपए पर पहुंच गए। जुलाई 2016 के बाद पहली बार Mahanagar Gas के शेयर इस लेवल पर पहुंचे हैं।


10:00 AM


Sterling & Wilson Solar की लिस्टिंग इश्यू प्राइस से 10.2 फीसदी नीचे 700 रुपए पर लिस्ट हुई है। यह शापोरजी पालोनजी ग्रुप की कंपनी है। अगस्त के पहले हफ्ते में 3125 करोड़ रुपए के इश्यू का सिर्फ 92 फीसदी ही सब्सक्राइब हो पाया था।


09:28 AM


ग्लोबल समकेतों की बात करें तो एशियाई बाजारों में मिलाजुला कारोबार देखने को मिल रहा है। हालांकि SGX NIFTY में दबाव दिख रहा है। उधर मंदी की चिंता घटने से कल अमेरिकी बाजार मजबूती के साथ बंद हुए थे। कल के कारोबार में डाओ करीब 250 अंक चढ़कर बंद हुआ था। Nasdaq और S&P 500 भी 1 फीसदी से ज्यादा उछलकर बंद हुए थे। बॉन्ड यील्ड बढ़ने से बाजार को सहारा मिला है। Huawei पर US की नरमी से भी बाजार का मूड सुधरा है। Huawei पर US बैन 90 दिनों के लिए टल गया है। उधर जर्मनी में सरकार राहत पैकेज की तैयारी में है।


इन ग्लोबल संकेतों के बीच भारतीय बाजारों की शुरुआत हल्की बढ़त के साथ हुई है। सेंसेक्स में 66 अंक और निफ्टी में 16 अंक की बढ़त देखने को मिल रही है। हालांकि मिड कैप और स्मॉल कैप शेयरों में सुस्ती नजर आ रही है। बीएसई का मिड कैप इंडेक्स 0.01 फीसदी की कमजोरी दिखा रहा है। वहीं स्मॉल कैप इंडेक्स 0.06 फीसदी की मामूली बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। ऑयल एंड गैस शेयरों में भी कमजोरी नजर आ रही है। बीएसई का ऑयल एंड गैस इंडेक्स 0.18 फीसदी की कमजोरी के साथ कारोबार कर रहा है।


बैंक शेयरों में भी सुस्ती देखने को मिल रही है जिसके चलते बैंक निफ्टी 0.20 फीसदी की कमजोरी के  साथ 28125 के करीब नजर आ रहा है। निफ्टी का पीएसयू बैंक इंडेक्स 0.44 फीसदी और प्राइवेट बैंक इंडेक्स 0.25 फीसदी की कमजोरी के साथ कामकाज कर रहा है।


आज के कारोबार में आईटी, ऑटो, मीडिया और फॉर्मा शेयरों में बढ़त दिखा रहे है। वहीं रियल्टी, बैंकिंग, मेटल, एफएमसीजी और फाइनेशियल सर्विसेस शेयरों में बिकवाली का दबाव दिख रहा है।


फिलहाल सेंसेक्स करीब 55 अंक यानि 0.14 फीसदी की बढ़त के साथ 37460 के आसपास नजर आ रहा है। वहीं एनएसई निफ्टी पूरी तरह सपाट होकर 11050 के आसपास कारोबार कर रहा है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।