Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

पिछले दो महीने के सबसे हाइएस्ट लेवल पर बंद हुआ बाजार, सेंसेक्स में 164 अंक की तेजी

भारतीय बाजारों की शुरुआत आज कमजोरी के साथ हुई है। छोटे- मझोले शेयरों से भी बाजार को सपोर्ट नहीं मिल रहा है
अपडेटेड Sep 10, 2019 पर 12:17  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

03: 30 PM


बाजार में आज सुस्त शुरुआत के बाद जोरदार रिकवरी देखने को मिली। NIFTY और सेंसेक्स करीब 0.50 फीसदी मजबूत होकर बंद हुए हैं। लगातार चौथे दिन NIFTY ने हरे निशान में क्लोजिंग दी है। आज बैंक शेयरों की तरफ से भी तेजी में बड़ा योगदान रहा। बैंक निफ्टी 250 अंकों से ज्याद चढ़ा है। निफ्टी आज 57 अंक बढ़कर 11003 के स्तर पर बंद हुआ है। वहीं सेंसेक्स 164 अंक बढ़कर 37145 पर बंद हुआ है।


छोटे-मझोले शेयरों से बाजार को अच्छा सपोर्ट मिला। बीएसई का मि़ड कैप इंडेक्स 1.20 फीसदी और स्मॉल कैप इंडेक्स 0.82 फीसदी की बढ़त लेकर बंद हुआ। तेल-गैस शेयरों में भी खरीदारी देखने को मिली। बीएसई का ऑयल एंड गैस इंडेक्स 0.51 फीसदी की बढ़त लेकर बंद होने में कामयाब रहा है.


बैंकिंग शेयरों में खरीदारी के दम पर बैंक निफ्टी भी 0.94 फीसदी की बढ़त के साथ 27500 के ऊपर बंद हुआ है। निफ्टी का पीएसयू बैंक इंडेक्स 1.61 फीसदी और प्राइवेट बैंक इंडेक्स 0.98 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है।


रुपये में मजबूती का असर आईटी शेयरों पर दिखा। निफ्टी का आईटी इंडेक्स 0.72 फीसदी की कमजोरी के साथ बंद हुआ है। हालांकि ऑटो, फाइनेशियल सर्विसेस, एफएमसीजी, रियल्टी शेयरों में अच्छी खरीदारी देखऩे को मिली।


 


02.10 PM


INFRA शेयरों में अच्छी खरीदारी देखने को मिल रही है। NIFTY INFRA इंडेक्स 1 महीने के high पर पहुंच गया है। L&T, NCC और NBCC 2-4 फीसदी तक चढ़े हैं। उधर डॉलर के मुकाबले रुपया 1 हफ्ते की ऊंचाई पर पहुंच गया है जिससे आज IT शेयरों पर दबाव बना है। आज NIFTY के TOP 5 LOSERS में HCL TECH, INFOSYS और TECH MAHINDRA शामिल हैं।


 1:30 PM


Shankara Building में आज फिर 15 फीसदी की तेजी है। पिछले 5 दिनों में शेयर 60 फीसदी भाग चुका है। क्यों दौड़ रहा है ये शेयर आइए जानते हैं। दरअसल कंपनी में प्रोमोटर के हिस्सा खरीदा है और कंपनी की तरफ से कर्ज चुकाने की कोशिशों भी तेज हुई हैं जिसका सकारात्मक असर इस शेयर पर पड़ा है।


12:30 PM


Somany Ceramics के शेयरों में सोमवार को 20 फीसदी का लोअर सर्किट लगा। कंपनी के शेयर गिरकर 228.70 रुपए पर आ गए। इससे पहले कंपनी ने एक्सचेंज को बताया था कि Mentor Financial Services Pvt को दिए गए 26 करोड़ रुपए का चेक बाउंस हो गया है क्योंकि कंपनी के पास पर्याप्त फंड नहीं था।


11:30 AM


पैसेंजर व्हीकल की सेल्स अगस्त में 24 फीसदी गिरी। सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल्स मैन्युफैक्चर्र्स (SIAM) ने बताया कि पैसेंजर गाड़ियों की सेल्स पिछले साल के इसी महीने के मुकाबले 23.5 फीसदी गिरकर 11 लाख यूनिट रह गई है।


11:00 AM


IndiaMART InterMESH के शेयरों में लगातार चौथे कारोबारी सत्र में तेजी आई है। सोमवार को कंपनी के शेयर इंट्राडे में 8.8 फीसदी बढ़कर 1575 रुपए पर पहुंच गए। कंपनी ने Simply Vyapar App में 26 फीसदी हिस्सदारी 31.2 करोड़ रुपए में लेने वाली है।


10:51 AM


State Bank of India (SBI) ने सोमवार को अपना एक साल का MCLR 0.10 फीसदी यानी 10 बेसिस अंक घटाकर 8.15 फीसदी कर दिया है। नया MCLR अब 10 सितंबर से लागू होंगी। 


10:45 AM


GST कटौती को लेकर कोई एलान ना होने से ऑटो शेयरों पर दबाव देखने को मिल रहा है। NIFTY AUTO इंडेक्स करीब 1.5 हफ्ते के ऊपरी स्तर से फिसल गया है। TATA MOTORS और ASHOK LEYLAND पर सबसे ज्यादा दबाव देखने को मिल रहा है।


10:38 AM


लगातार 3 दिन की तेजी के बाद मेटल शेयरों में गिरावट नजर आ रही है। मेटल इंडेक्स 2 हफ्ते के ऊपरी स्तर से फिसल गया है। SAIL और JSPL में सबसे ज्यादा कमजोरी नजर आ रही है।


10:35 AM


कमजोर शुरुआत के बाद बाजार में शानदार रिकवरी देखने को मिल रही है। बैंक निफ्टी निचले स्तरों से 400 प्वाइंट से ज्यादा चढ़ा है। वहीं निफ्टी 11000 के पार निकल गया है। HDFC, ICICI BANK, HUL, रिलायंस जैसे दिग्गजों से बाजार को सहारा मिल रहा है। मिडकैप शेयरों में भी अच्छी खरीदारी लौटी है।


10:25 AM


विदेश मंत्री S Jaishankar का बड़ा बयान आया है जिसमें उन्होंने कहा है कि चीन के साथ भारत का बड़ा व्यापार घाटा हो रहा है। चीन की सख्ती के कारण व्यापार घाटा बढ़ा है। चीन ने कई व्यापारिक नियम सख्त किए हैं। मामले पर WTO को ध्यान देना चाहिए।


10:15 AM


SMALL FINANCE BANK की लिस्टिंग को लेकर राहत ना मिलने से EQUITAS में तेज गिरावट देखने को मिल रही है। ये शेयर करीब 2 हफ्ते के निचले स्तर पर नजर आ रहा है। RBI ने लिस्टिंग की डेडलाइन बढ़ाने से इनकार कर दिया है और नई शाखाएं खोलने पर भी रोक लगा दी है।


10:07 AM


सेंसेक्स नीचे से करीब 340 प्वाइंट सुधरा है जबकि निफ्टी नीचे से करीब 100 अंक की  सुधार देखने को मिल रही है। वहीं बैंक निफ्टी में निचले स्तर से करीब 370 प्वाइंट सुधरा है।


09:40 AM


हिस्सेदारी बिकने की खबरों से SHIPPING CORPORATION OF INDIA में जोरदार तेजी देखने को मिल रही है। ये शेयर करीब 2 महीने की ऊंचाई पर पहुंच गया है। सरकार कंपनी में अपनी पूरी हिस्सेदारी बेचेगी।


09:30 AM


देश की सबसे बड़ी ऑटो एंसिलियरी कंपनी MOTHERSON SUMI के लिस्टिंग के 26 साल पूरे हो गये हैं। इस शेयर ने निवेशकों को मालामाल किया है। 26 साल में इसमें किये गये 25 हजार रुपये के निवेश की वैल्यू आज 4 करोड़ रुपए के पार पहुंच गई है।  


09: 22 AM


ग्लोबल संकेतों की बात करें तो शुक्रवार को US मार्केट मिलेजुले बंद हुए थे। वहीं आज एशियाई बाजारों में मजबूती देखने को मिल रही है। SGX NIFTY में हल्की बढ़त पर कारोबार हो रहा है। कमजोर JOB  DATA के बाद शुक्रवार को US मार्केट मिलेजुले बंद हुए थे लेकिन FED से रेट कट की उम्मीद में क्रूड कीमतों में उछाल देखने को मिला है। ब्रेंट का भाव 61 डॉलर के पार निकल गया है।


विदेशी बाजार से संकेतों की बात करें तो शुक्रवार को US मार्केट मिलेजुले बंद हुए थे। Dow 69 अंक चढ़ा था तो Nasdaq लाल निशान में बंद हुआ था। उम्मीद से कम जॉब आंकड़े से बाजार पर दबाव बढ़ा है। वैसे हफ्ते भर में Dow और S&P 500 1.5 फीसदी चढ़े हैं। वहीं, अगस्त में 1.3 लाख नई नौकरियां जुड़ीं हैं जो 1.5 लाख के अनुमान के मुकाबले कम हैं। यूएस में बेरोजगारी दर 3.7 फीसदी पर बरकरार है।


उधर ट्रेड वॉर पर JEROME POWELL ने अपने बयान में कहा है कि ट्रेड वॉर से निवेश के फैसलों में देरी हो रही है। ट्रेड डील पर अनिश्तितता से निवेश पर असर पड़ रहा है। इकोनॉमी को सपोर्ट करना हमारा कर्तव्य है। इकोनॉमी की मजबूती के लिए काम करते रहेंगे।


इस बीच आए आंकड़ों के मुताबित चीन के US एक्सपोर्ट में कमी आई है। ट्रेड वॉर से अगस्त में चीन के US एक्सपोर्ट में कमी आई है। चीन में बैंक रिजर्व की सीमा घटी है। सिस्टम में फंड डालने के लिए बैंक रिजर्व की सीमा घटी है। 2018 से अब तक बैंक रिजर्व में 7वीं बार कटौती की गई है।


वहीं, हांग कांग में प्रदर्शन तेज हो गया है। प्रदर्शनकारियों ने रेल सेवा रोकी, आगजनी भी की। पुलिस ने बल प्रयोग किया और कई लोगों को हिरासत में भी लिया। लोगों ने अमेरिकी दूतावास के सामने भी प्रदर्शन किया।


इन ग्लोबल संकेतों के बीच भारतीय बाजारों की शुरुआत आज कमजोरी के साथ हुई है। छोटे- मझोले शेयरों से भी बाजार को सपोर्ट नहीं मिल रहा है। बीएसई का मिड कैप इंडेक्स 0.14 फीसदी और स्मॉल कैप इंडेक्स 0.05 फीसदी की कमजोरी के साथ कारोबार कर रहा है। तेल- गैस शेयरों में भी कमजोरी नजर आ रही है। बीएसई का ऑयल एंड गैस इंडेक्स 0.39 फीसदी की कमजोरी के साथ कारोबार कर रहा है।


बैंकिंग शेयरों में दबाव के चलते बैंक निफ्टी 0.71 फीसदी की कमजोरी के साथ 27000 के आसपास नजर आ रहा है। आज के कारोबार में निफ्टी का सिर्फ फार्मा इंडेक्स हरे निशान में दिख रहा है। निफ्टी का फार्मा इंडेक्स 0.32 फीसदी की बढ़त दिखा रहा है। सबसे कमजोरी ऑटो, फाइनेशियल सर्विसेस और आईटी शेयरों में देखने को मिल रही है।


फिलहाल सेंसेक्स 175 अंक यानी 0.74 फीसदी की कमजोरी के साथ 36805 के करीब नजर आ रहा है। वहीं निफ्टी 45 अंक यानी 0.41 फीसदी की कमजोरी के साथ 10900 के आसपास कारोबार कर रहा है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।