Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

FM के दावे से Maruti Suzuki सहमत नहीं, कहा- Ola, Uber मंदी की वजह नहीं

इंडियन ऑटो सेक्टर इस समय अपने कठिन दौर से गुजर रहा है, अगस्त महीने में पैसेंजर व्हीकल और कार सेल्स में रिकॉर्ड गिरावट देखी गई है
अपडेटेड Sep 12, 2019 पर 15:12  |  स्रोत : Moneycontrol.com

फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने कहा था कि ऑटो सेक्टर में आई मंदी का कारण ओला, उबर हैं। आज कल के युवा लोग किस्त भरने के बजाय Ola, Uber पसंद करते हैं। हालांकि इस बयान पर Maruti Suzuki का कहना है कि कैब एग्रीगेटर्स का मंदी की इस भूमिका में कोई रोल नहीं है।


Maruti Suzuki के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर (मार्केटिंग एंड सेल्स) शाशांक श्रीवास्तव ने कहा कि भारत में कार खरीदने को लेकर सोच में अभी भी कोई बदलाव नहीं हुआ है। और लोग अपनी इच्छानुसार खरीदी करते हैं। श्रीवास्तव ने कहा कि ओला और उबर की सर्विस मंदी का कारण नहीं हो सकते।


फाइनेंस मिनिस्टर सीतारमण ने कहा था कि बहुत से लोगों की सोच में बदलाव आया है। वो अब किस्त भरने के बजाय ओला, उबर का उपयोग करते हैं।


Maruti के एग्जूक्यूटिव ने कहा कि ओला, उबर और अन्य कैब एग्रीगेटर्स में इजाफा होने के दौरान ऑटो सेक्टर ने बेहतर दिन देखा है। ओला और उबर पिछले 6-7 सालों में सामने आये हैं। इस दौरान ऑटो सेक्टर ने बेहतर अनुभव देखे हैं। पिछले कुछ महीनों के दौरान ऐसा क्या हुआ कि मंदी इतनी गंभीर हो गई। मुझे नहीं लगता कि ऐसा केवल ओल, उबर की वजह से हुआ है।


ऑटो सेक्टर जो कि इस समय अपने कठिन दौर से गुजर रहा है। अगस्त महीने में उसके पैसेंजर व्हीकल और कार सेल्स में रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की गई है।  साल दर साल आधार पर पैसेंजर व्हीकल की सेल्स अगस्त महीने में 31.57 फीसदी घट कर 196,524 यूनिट हो गई है, जबकि पैसेंजर कार सेल्स 41.09 फीसदी गिरकर 115,957 यूनिट रह गई। यह दोनों कैटगिरी के लिए खराब गिरावट है। अगस्त 10वां महीना था जिसमें कार सेल्स में गिरावट दर्ज हुई है। ट्रक और बस की सेल्स में 39 फीसदी और टू-व्हीलर में 22 फीसदी गिरावट देखी गई है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।