डॉनल्ड ट्रंप और किम जोंग के बीच ऐतिहासिक मुलाकात शुरू -
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

डॉनल्ड ट्रंप और किम जोंग के बीच ऐतिहासिक मुलाकात शुरू

प्रकाशित Tue, 12, 2018 पर 07:07  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अमेरिका और नॉर्थ कोरिया के बीच एतिहासिक मुलाकात शुरू हो गई है। अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप और नॉर्थ कोरिया तानाशाह किम जोंग उन ने हाथ मिलाकर दोनों का स्वागत किया। सिंगापुर के होटल कपेला में दोनों नेताओं के बीच मुलाकात करीब दो घंटे चलेगी। डॉनल्ड ट्रंप से हाथ मिलाने के बाद किम जोंग ने कहा कि इस बैठक के लिए कई मुश्किलों का सामना किया है। ट्रंप के मुताबिक इस मुलाकात के बाद दोनों देशों के बीच रिश्ते सुधरेंगे।


इस मुलाकात में नॉर्थ कोरिया के परमाणु कार्यक्रम बंद कराना प्राथमिकता होगी। परमाणु हथियार के खात्मे सहित कई मुद्दों पर बात होगी। माना जा रहा है कि अमेरिका, नॉर्थ कोरिया पर लगे आर्थिक प्रतिबंध हटा सकता है। स्थायी शांति स्थापित करने वाले तरीके पर बात होगी। ट्रंप ने शिखर बैठक को शांति की एकमात्र पहल बताया है।


बता दें कि इस मुलाकात के लिए सिंगापुर ने करीब 100 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। दोनों देशों के साथ सिंगापुर के डिप्लोमैटिक रिश्ते हैं। नॉर्थ कोरिया प्रमुख से मिलने वाले ट्रंप पहले अमेरिकी राष्ट्रपति हैं। दुनियाभर के 3,000 पत्रकार मुलाकात पर नजर रखेंगे।


दोनों देशों में तनाव कोरियाई युद्ध से शुरू हुआ था। 1950-1953 बीच हुए युद्ध में अमेरिका ने बमबारी की थी और अमेरिका ने बमबारी का नाम ऑपरेशन स्ट्रैंगल रखा था। अमेरिकी हमले में कई गांव और कई शहर बर्बाद हो गए थे। हमले के बाद से नॉर्थ कोरिया अमेरिका को दुश्मन मानने लगा। इसके बाद उत्तर कोरिया ने परमाणु बम बना लिए। उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण का अमेरिका ने विरोध किया।