Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

मुंबई में जन्में Shailesh G Jejurikar बनें P&G global COO, इस पद पर पहुंचने वाले पहले भारतीय

जेजुरिकर वर्तमान में कंपनी के फैब्रिक और होम केयर सेक्टर के CEO के रूप में कार्यरत हैं
अपडेटेड Aug 01, 2021 पर 14:24  |  स्रोत : Moneycontrol.com

एफएमसीजी सेक्टर की नामचीन कंपनी प्रॉक्टर एंड गैंबल (Procter & Gamble) ने शैलेश जी जेजुरिकर (Shailesh G Jejurikar) को अपना ग्लोबल सीओओ (global COO) नियुक्त करने की घोषणा की है। यह पहली बार है जब किसी भारतीय को अमेरिका स्थित कंपनी में ये पद दिया गया है। कंपनी का मुख्यालय सिनसिनाटी, ओहियो में है।


सीओओ के रूप में 54 वर्षीय जेजुरिकर की नियुक्ति 1 अक्टूबर से प्रभावी होगी। वे पीएंडजी के नए सीईओ जॉन आर. मोलर (Jon R. Moeller) को रिपोर्ट करेंगे। Moeller, वर्तमान में, कंपनी में वाइस चेयरमैन और चीफ ऑपरेशन अधिकारी (Vice Chairman and Chief Operation Officer) हैं।


मुंबई में जन्मे जेजुरिकर ने वैश्विक एफएमसीजी की प्रमुख कंपनी में अपने 32 साल के कार्यकाल में कई पदों और विभिन्न यूनिट्स में काम किया है। कंपनी में सबसे हालिया भूमिका में उन्होंने कंपनी की सबसे बड़ी व्यावसायिक यूनिट - फैब्रिक और होम केयर सेक्टर - के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में कार्यभार संभाला था।


यूनिट हाउसेज के टाइड, एरियल, डाउनी, गेन, फेब्रेज, स्विफ (Tide, Ariel, Downy, Gain, Febreze, Swiffe) जैसे ब्रांड हैं और कंपनी की कुल बिक्री और शुद्ध कमाई में इन ब्रांड्स की लगभग एक-तिहाई हिस्सेदारी है। जेजुरिकर ने कंपनी में स्वास्थ्य और सौंदर्य देखभाल (health and beauty care) और पी एंड जी प्रोफेशन बिजनेट डिवीजंस (P&G Professional business divisions) में भी अपनी सेवाएं दी हैं।


जेजुरिकर ने जुलाई 1989 में भारतीय प्रबंधन संस्थान-लखनऊ (Indian Institute of Management-Lucknow) से एमबीए पूरा करने के बाद पी एंड जी में भारत के लिए सहायक ब्रांड प्रबंधक, पर्सनल हेल्थ केयर (Assistant Brand Manager, Personal Health Care) के रूप में अपनी नौकरी की शुरुआत की थी। उन्हें सन 1999 में मार्केटिंग डायरेक्टर, इंडिया और फिर सन 2000 में मार्केटिंग डायरेक्टर, फैब्रिक एंड होम केयर, ASEAN, ऑस्ट्रेलिया, भारत और कोरिया-सिंगापुर के लिए नियुक्त किया गया था।


इन्होंने सन 1987 में मुंबई युनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स में बैचलर डिग्री भी हासिल की है। भारत वैश्विक स्तर पर पी एंड जी के लिए एक टैलेंट फैक्टरी रहा है और वैश्विक स्तर पर कंपनी को टॉप टैलेंट उपलब्ध कराने वाले सबसे बड़े देशों में से एक है। P&G के अनुसार कंपनी में लगभग 350 उच्च भारतीय अधिकारी हैं। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।