Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Mercedes की सबसे पॉपुलर SUV GLC, देश में बिक चुकी हैं GLC की 7000 यूनिट

लुक की बात करें तो इसे पहले के मुकाबले थोड़ा मस्कुलर शेप दिया गया है।
अपडेटेड Jan 19, 2020 पर 12:15  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

मर्सिडीज बेंज ने कुछ दिन पहले अपनी पॉपुलर SUV GLC का नया अवतार लॉन्च किया था। पहले के मुकाबले ये कितनी बेहतर है साथ ही इस नई GLC में  क्या बदलाव किए गए हैं वह सीएनबीसी-आवाज़ के खास शो ओवरड्राइव में आपको विस्तार से बताए जाएंगे। मर्सिडीज की नई GLC में कई नए फीचर तो है ही साथ ही इसमें BS-VI इंजन भी है लेकिन इसको टक्कर देने के लिए जल्दी है रेंज रोवर की नई इवोक आने वाली है।


मर्सिडीज बेंज भारत में 8 SUV बेचती है और उन सबमें सबसे ज्यादा पॉपुलर और सबसे ज्यादा बिकने वाली SUV GLC है। जो आपके सामने है।  लेकिन ये 2020 वाली GLC है जो कुछ दिन पहले ही लॉन्च हुई थी। इस GLC के दो वेरिएंट है पहला पेट्रोल GLC200 इसकी कीमत 52 लाख 75 हजार और दूसरा डीजल 220d 4 MATIC इसकी कीमत 57 लाख 75 हजार रुपए है।


लुक की बात करें तो इसे पहले के मुकाबले थोड़ा मस्कुलर शेप दिया गया है। क्रोम का इस्तेमाल पहले से ज्यादा है। हेडलैंप का शेप नया है। अब इसमें बीम की जगह रैक टाइप LED High-Performance हेडलैंप लगे हुए हैं। ग्रिल का शेप भी नया है। लेकिन इससे भी ज्यादा बदलाव इसके पिछले हिस्से में किया गया है। टेल लाइट नया है और इसमें दिए गए फंक्शन S E क्लास की तरह है। रियरबंपर में बारीकी से काम किया गया है।


बाहरी लुक के साथ इसके इंटीरियर में भी कई बदलाव किए गए हैं। इनमें पहला है टेलेमैटिक्स, इन्फोटेनमेंट सिस्ट, स्टीयरिंग व्हील पर दिए गए कंट्रोल और टेकोमीटर। आप गौर से देखेंगे तो पता चलेगा कि टेलेमैटिक्स का डिजाइन और इसमें दिया गया फिचर पूरी तरह से चेंज है। अब इसमें NTG 6 telematics दिया गया है जो अभी तक मर्सिडीज की किसी दूसरी गाड़ी में नहीं है।


दूसरा अब इसमें 10.2 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो टच के साथ वाइस के सहारे काम करता है। जबकि पहले ऐसा नहीं था। जैसे हे मर्सिडीज, प्ले रेडियो, ओपन द सनरूफ इस तरह से आप इसे वाइस कमांड के सहारे कई फीचर को कंट्रोल कर सकते हैं। स्टीयरिंग व्हील नया है और स्टीयरिंग व्हील पर दिए गए बटन भी नए हैं। टेकोमीटर ऐनालोग स्टाइल में है। बिच में दिया गए स्क्रीन में आपको कई सारे इन्फॉर्मेंश डिस्प्ले होते हैं।


इसके साथ ही पहली बार मर्सिडीज मेड इन इंडिया वाली गाड़ी में Active Braking Assist फीचर दे रही है। यानी आचानक कोई ओबजेक्ट सामने आता है तो ब्रेक अपने आप लग जाते हैं। इसकी परफॉर्मेंस पहले के मुकाबले काफी बेहतर है। और इसके पीछे वजह है इसमें 2 लीटर का नया डीजल इंजन लगा है जो 194bhp पावर जेनरेट करता है। और इसी पावर की वजह से ये गाड़ी 7.9 सेकेंड में 100 किलोमीटर की स्पीड छू लेती है।


एक चीज आपको और बता दूं की अब इसमें 9 स्पीड ऑटोमैटिक गियर ट्रांसमिशन मिलता है। तभी तो आप लो आरपीएम पर हों या हाई आरपीएम पर दोनों जगह ये आपको स्मूथ ड्राइव मिलता है। इसमें चार ड्राइव मोड दिए गए हैं। इको, कंफर्ट, स्पोर्ट और इंडिविज्यूल इतनी बड़ी गाड़ी होने के बावजूद भी इसकी माइलेज काफी अच्छा है।


इन सबके साथ ये गाड़ी आपको फोन से कनेक्टेड भी रहती है। आप अपने फोन के सहारे नई GLC को लॉक अनलॉक कर सकते हैं। गाड़ी के बारे में आप जान सकते हैं। जैसे फ्यूल कितना है, टायर प्रेशर सर्विस कब करानी है। इसके साथ गाड़ी को ट्रैक कर सकते हैं कहां आपने पार्क किया है।



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।