Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Metal Stocks: Nifty Metal index में जबरदस्त उछाल, इस साल ये 10 मेटल स्टॉक्स देंगे 70% तक रिटर्न, जानें वजह

आर्थिक गतिविधियों में तेजी आने और इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ रियल ऐस्टेट और ऑटोमोबाइल सेक्टर में डिमांड बढ़ने के कारण निवेशक अब मेटल स्टॉक्स की तरफ आकर्षित हुए हैं
अपडेटेड Mar 11, 2021 पर 10:20  |  स्रोत : Moneycontrol.com

आर्थिक गतिविधियों में तेजी आने और इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ रियल ऐस्टेट और ऑटोमोबाइल सेक्टर में डिमांड बढ़ने के कारण निवेशक अब मेटल स्टॉक्स की तरफ आकर्षित हुए हैं। इस साल निफ्टी (Nifty) में जहां 8% की उछाल आई है, वहीं, निफ्टी मेटल इंडेक्स (Nifty Metal index) में 17% तेजी दर्द की गई है। ब्रोकरेड फर्म कोटक सिक्योरिटीज के आकंड़ों के मुताबिक, सालाना आधार पर जनवरी 2021 में स्टील की डिमांड 6% और फरवरी में 7% बढ़ी है। ऐसे में देश के नामी ब्रोकरेज फर्म्स ने इंवेस्टर्स को ऐसे 10 मेटल स्टॉक्स सजेस्ट किए हैं जो इस साल 20% से 70% तक रिटर्न दे सकते हैं। ये हैं वो हॉट मेटल स्टॉक्स…

Jindal Steel

जिंदल स्टील के स्टॉक्स को ब्रोकरेज फर्म Prabhudas Lilladher और CapitalVia Global Research ने बाई रेटिंग्स दी है। Prabhudas Lilladher ने उम्मीद जताई है कि इसके स्टॉक्स निवेशकों को एक साल में 53% रिटर्न देंगे और इसका टार्गेट प्राइस 460 से 480 रुपये दिया है। वहीं, CapitalVia Research ने Jindal Steel के स्टॉक्स का टार्गेट प्राइस 400 रुपये दिया है और उम्मीद जताई है कि कंपनी इस साल इंवेस्टर्स को 28% रिटर्न देगी। आज Jindal Steel के शेयर 2.92% की तेजी के साथ 322 रुपये पर पर बंद हुए।

Steel Authority of India

SAIL के स्टॉक्स का टार्गेट प्राइस ब्रोकरेज फर्म Prabhudas Lilladher ने 110 से 120 रुपये के बीच दिया है। कंपनी के शेयर आज 2.10% की तेजी के साथ 72.80 रुपये पर पर बंद हुए। यानी कंपनी इस साल अपने निवोशकों को 68% तक रिटर्न दे सकती है। ब्रोकरेज फर्म का मानना है कि कंपनी में अपसाइड पोटेंशियल है और इसे 200 दिन के मूविंग एवरेज से सपोर्ट मिला है।

Tata Steel

टाटा स्टील के स्टॉक्स को भी ब्रोकरेज फर्म Prabhudas Lilladher ने खरीदने की सलाह दी है और इसका टार्गेट प्राइस 1000 से 1050 रुपये के बीच तय किया है। कंपनी के शेयर आज NSE पर 2.31% की तेजी के साथ 723.10 रुपये पर बंद हुए। यानी कंपनी इस साल अपने निवोशकों को 49% तक रिटर्न दे सकती है।  ब्रोकरेज फर्म का कहना है कि कंपनी अप्रैल 2020 के 250 रुपये के लेवल से 750 रुपये के लेवल तक पहुंची है और एक साल में यह 1000 रुपये के स्तर को पार कर जाएगी। वहीं, ब्रोकरेज फर्म CapitalVia Global Research ने इसके स्टॉक् का टार्गेट प्राइस 850 रुपये दिया है और उम्मीद जताई है कि शॉर्ट टर्म में इसके स्टॉक्स 20% से अधिक रिटर्न देंगे।

National Aluminum (Nalco)

नेशनल एल्युमिनियम के स्टॉक्स को ब्रोकरेज फर्म Prabhudas Lilladher और CapitalVia Global Research ने बाई रेटिंग्स दी है। Prabhudas Lilladher ने उम्मीद जताई है कि इसके स्टॉक्स निवेशकों को एक साल में 56% रिटर्न देंगे और इसका टार्गेट प्राइस 85 से 90 रुपये दिया है। वहीं, CapitalVia Research ने Jindal Steel के स्टॉक्स का टार्गेट प्राइस 87 रुपये दिया है और उम्मीद जताई है कि कंपनी इस साल इंवेस्टर्स को 50% रिटर्न देगी। ब्रोकरेज फर्म ने कहा कि इसका सपोर्ट लेवल 50 से 52 रुपये रह सकता है। आज कंपनी के शेयर NSE पर 1.30% की तेजी के साथ 58.60 रुपये पर बंद हुए।

NMDC

इस कंपनी के स्टॉक्स का टार्गेट प्राइस ब्रोकरेज फर्म Prabhudas Lilladher ने 200 से 220 रुपये के बीच दिया है। कंपनी के शेयर आज 0.87% की तेजी के साथ 132.70 रुपये पर पर बंद हुए। यानी कंपनी इस साल अपने निवोशकों को 67% तक रिटर्न दे सकती है। दूसरे मेटल स्टॉक्स के मुकाबले NMDC ने अंडर परफॉर्म किया है, लेकिन अब इसमें अपवार्ड पोटेंशियल दिख रहा है।

Coal India

कोल इंडिया के स्टॉक्स को ब्रोकरेज फर्म CapitalVia Global Research ने बाई रेटिंग्स दी है और उममीद जताई है कि कंपनी इस साल अपने निवेशकों को 38% से अधिक रिटर्न देगी। ब्रोकरेज फर्म ने Coal India के शेयर का टार्गेट प्राइस 210 रुपये दिया है। आज NSE पर कंपनी के स्टॉक्स 0.23% की गिरावट के साथ 151.35 रुपये पर बंद हुए।

Welspun Corp

इस कंपनी के स्टॉक्स का टार्गेट प्राइस ब्रोकरेज फर्म CapitalVia Global Research ने 180 रुपये तय किया है और कहा है कि कंपनी अपने निवेशकों को एक साल में 35% रिटर्न देगी। Welspun Corp के शेयर NSE पर आज 0.34% की तेजी के साथ 133.90 रुपये पर बंद हुए।

SAIL

स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया को ब्रोकरेज फर्म आनंदराठी (Anand Rathi) ने पिक किया है। आद इसके शेयर 2.10% की तेजी के साथ 72.80 रुपये पर बंद हुए। हालांकि, कंपनी के स्टॉक्स का ब्रोकरेज फर्म ने कोई टार्गेट प्राइस फिक्स नहीं किया है, लेकिन उम्मीद जताई है कि इस साल कंपनी निवेशकों को डबल डिजिट रिटर्न देगी। दिसंबर तिमाही में कंपनी की सेल्स ग्रोथ 19.6% रही और इसका ऑपरेटिंग मार्जिन 27% रहा दो कि 529.4 करोड़ रुपये है, जबकि पिछले साल की समान तिमाही में यह केवल 7% यानी 118.6 करोड़ रुपये था। 

Graphite India

ग्रेफाइट इंडिया के स्टॉक्स को भी ब्रोकरेज फर्म आनंदराठी ने Buy रेटिंग्स दी है और इसके लिए भी कोई टार्गेट प्राइस फिक्स नहीं किया है। लकिन उम्मीद जताई है कि इस साल कंपनी निवेशकों को डबल डिजिट रिटर्न देगी। देश की सबसे बड़ी और दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी स्टील मैन्युफैक्चरर कंपनी होने के कारण स्टील की बढ़ती डिमांड से कंपनी को जबरदस्त फायदा होने की उम्मीद है।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।