Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

उतार-चढ़ाव भरे हफ्ते में मिडकैप में दिखी सुस्ती, जानिए अब अगले हफ्ते कैसी रहेगी बाजार की चाल

पिछले हफ्ते सेसेंक्स 0.30 फीसदी की गिरावट के साथ 52,975.8 के स्तर पर बंद हुआ।
अपडेटेड Jul 24, 2021 पर 20:48  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोविड -19 के डेल्टा वैरिएंट से जुड़ी चिताओं और मिलेजुले ग्लोबल संकेतों के बीच पिछले हफ्ते भारतीय बाजार हल्के लाल निशान में बंद हुए हैं। हालांकि पहली तिमाही में कंपनियों के नतीजों में मजबूती ने बाजार की गिरावट को थामें रखा।


पिछले हफ्ते सेसेंक्स 0.30  फीसदी की गिरावट के साथ 52,975.8 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं  Nifty50 में 0.42 फीसदी की गिरावट देखने को मिली और यह 15,856 के स्तर पर बंद हुआ।


छोटे-मझोले शेयरों पर नजर डालें तो पिछले हफ्ते बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.47 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ। वहीं स्मॉलकैप इंडेक्स की चाल सपाट रही।


बीएसई स्मॉलकैप इंडेक्स में शामिल करीब 24 स्टॉक ऐसे रहे जिनमें 10-24 फीसदी की बढ़त देखने को मिली। इनमें Jindal Stainless, Usha Martin, Schaeffler India, Brightcom Group, Ramco Industries, Indiabulls Real Estate, Datamatics Global Services, 63 Moons Technologies, Apollo Pipes और  Godawari Power & Ispat के नाम शामिल है।


Religare Broking के अजित मिश्रा का कहना है कि मार्केट कंसोलिडेशन रेंज में वोलैटाइल रहा औऱ अंतत: हल्की गिरावट के साथ बंद हुआ। कोरोना के बढते मामलों की वजह से ग्लोबल इकोनॉमिक रिकवरी में सुस्ती की चिंता बाजार सेंटीमेंट पर हावी होती नजर आई । इसके साथ ही अर्निंग सेशन की शुरुआत भी बहुत उत्साहजनक नहीं रही है इसका असर भी बाजार सेंटिमेंट पर देखने को मिल रहा है।


उन्होंने आगे कहा कि  IT, FMCG और  realty में आई अच्छी खरीदारी की वजह से बाजार काफी हद तक अपने पिछले  नुकसान की भरपाई करने में कामयाब रहा है। हमें उम्मीद है कि  जुलाई मंथ कॉन्ट्रैक्ट के एक्सपायरी की वजह से अगले हफ्ते बाजार में हमें उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है।


CapitalVia Global Research के आशीष बिस्वास का कहना है कि शॉर्ट टर्म में निफ्टी के लिए 15800 का स्तर काफी अहम होगा। अगर बाजार 15900  का स्तर तोड़ता है और इसके ऊपर टिका रहता है तो इसमें औऱ बढ़त देखने को  मिलेगी और निफ्टी 16200 की तरफ जाता दिख सकता है। दूसरे टेक्निकल इंडिकेटर्स भी बाजार में शॉर्ट टर्म बुलिश ट्रेन्ड की तरफ संकेत कर रहे हैं।


मोतीलाल ओसवाल के Siddhartha Khemka का कहना है कि अगले हफ्ते सोमवार को बाजार Reliance Industries, ITC और  ICICI Bank जैसे दिग्गजों के नतीजों पर रिएक्शन देगा। निफ्टी में इनका वेटेज 20 फीसदी से ज्यादा है।


उन्होंने आगे कहा कि निफ्टी को 15962 और  16000 की तरफ जाने के लिए 15800 की तरफ बने रहना होगा। नीचे की तरफ निफ्टी के लिए 15750 और 15700 पर सपोर्ट नजर आ रहा है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें.