Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

मिशन पानी: अहमदाबाद में पानी के लिए 14 तालाबों का गठबंधन !

अहमदाबाद म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन ने शहर के 14 तालाबों को एक दूसरे से जोड़ दिया है।
अपडेटेड Aug 21, 2019 पर 09:58  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

मिशन पानी के तहत आज हम आपको अहमदाबाद की एक स्टोरी सुनाते हैं। अहमदाबाद म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन ने शहर के 14 तालाबों को एक दूसरे से जोड़ दिया है। जिसका फायदा ये हो रहा है कि सभी तालाब पानी से तो भरे रहते ही हैं साथ ही आधे शहर का बोरवेल भी रिचार्ज हो रहा है। अहमदाबाद के वस्त्रापुर का एक इलाका और इस इलाके का एक तालाब। कभी इस तालाब में पानी कम रहता था लेकिन इन दिनों ये लबालब भरा है। सिर्फ वस्त्रापुर नहीं बल्कि न्यू वेस्टर्न जोन, दक्षिण जोन और पश्चिम जोन मिलाकर शहर के कुल 14 तालाबों को एक दूसरे से लिंक किया गया है और इसके लिए अहमदाबाद म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन ने करीब 64 किलोमीटर लंबे पाइप लाइन का जाल बिछाया है।


इन तालाबों को सिर्फ इंटरलिंक ही नहीं किया गया है बल्कि इनमें Percolate वेल भी लगाया गया है जिससे इलाके के वाटर लेवल में भी जबरदस्त सुधार हुआ है। इतना ही नहीं तालाबों से जुड़ने वाली सभी गटर लाइन को भी इन तालाबों से काट से दिया गया है। इसका फायदा ये हुआ कि गटर का पानी तालाब में नहीं जा पाता और इसकी शुद्धता बनी रहती है।


वैसे अहमदाबाद शहर के पास अपना दरिया तो है नहीं, इन तालाबों से ही शहर की रोनक बनती रहती है। इसे ध्यान में रख कर अहमदाबाद म्युनिसिपल कोर्पोरेशन ने ऐसे कई तालब को पम्पिंग सिस्टम लगा कर भरने की कोशिश की है।