Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

मोदी 7 दिन की अमेरिका यात्रा पर रवाना, सबकी निगाहें हाउडी मोदी कार्यक्रम पर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 7 दिन की अमेरिका यात्रा पर कल रात रवाना हो गये है।
अपडेटेड Sep 22, 2019 पर 14:31  |  स्रोत : CNBC-Awaaz


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 7 दिन की अमेरिका यात्रा पर कल रात रवाना हो गये है। अमेरिका के दौरे पर निकलने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल एक के बाद एक कई ट्वीट कर वहां अपने कार्यक्रमों की जानकारी दी। पीएम मोदी ने कहा है कि अमेरिका में उन्हें दुनिया के कई बड़े नेताओं से मुलाकात होगी। पीएम मोदी ने लिखा है कि उनकी अमेरिका यात्रा ह्युस्टन में कई कार्यक्रमों के साथ शुरू होगी। उन्हें एनर्जी सेक्टर के कई बड़े CEO और दिग्गज अमेरिकी भारतीय लीडर्स से बातचीत का मौका भी मिलेगा।


अपने ट्वीट में पीएम ने अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप से मुलाकात को लेकर भी काफी उत्साह जताया। पीएम ने ह्युस्टन में होने वाले हाउडी मोदी कार्यक्रम का भी जिक्र किया। पीएम ने बताया है कि कार्यक्रम स्थानीय समय के मुताबिक 22 सितंबर को सुबह 10.15 बजे शुरू होगा। इस कार्यक्रम में ट्रंप के मौजूद रहने पर भी उन्होंने खुशी जताई है। पीएम मोदी ने कहा है कि ये कार्यक्रम भारत-अमेरिकी संबंधों में नया मील का पत्थर साबित होगा। पीएम मोदी ने ट्विटर पर ये भी लिखा है कि वो 27 सितंबर को यूएन जनरल असेंबली को संबोधित करेंगे।


लेकिन प्रधानमंत्री की अमेरिका यात्रा के दौरान सबकी नजरें रविवार को ह्यूस्टन में होने वाले हाउडी मोदी कार्यक्रम पर है। PM मोदी के इस मेगा शो में राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप भी शामिल होंगे। रविवार को ही ऑयल सेक्टर के CEOs के साथ बैठक होगी। 23 सितम्बर को UN के क्लाइमेट एक्शन समिट में प्रधानमंत्री शामिल होंगे। 24 सितम्बर को अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प से फिर मुलाकात होगी। इसके अलावा PM मोदी इंडिया केरिकोम समिट में शामिल होंगे। 27 सितम्बर को प्रधानमंत्री UNITED NATION GENERAL ASSEMBLY  को सम्बोधित करेंगे।


अमेरिका पहुंचने पर PM मोदी का पहला कार्यक्रम टेक्सास के ह्यूस्टन में होगा। इस कार्यक्रम में 50 हजार से ज्यादा भारतीय समुदाय के लोग शामिल होंगे। ह्यूस्टन में इस वक्त माहौल पूरी तरह से मोदीमय हो गया है।


मिल सकती है कुछ अच्छी खबर


प्रधानमंत्री के अमेरिका दौरे पर कुछ और अच्छी खबर मिल सकती है। एनर्जी सिक्योरिटी की दिशा में बड़ा कदम उठाया जा सकता है। पेट्रोनेट LNG अमेरिका में बड़ा निवेश कर सकती है। अमेरिकी कंपनी Tellurian के साथ पेट्रोनेट LNG करार करेगी। वहां पेट्रोनेट करीब 2.5 बिलियन डॉलर का निवेश कर सकती है। Houston में PM मोदी की मौजूदगी में डील पर साइन होने की उम्मीद है। फरवरी में दोनों कंपनियां डील करने पर सहमत हुई थी


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।