मोनिका हालन के कमाई, बचत और निवेश के नुस्खे -
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

मोनिका हालन के कमाई, बचत और निवेश के नुस्खे

प्रकाशित Thu, 09, 2018 पर 08:08  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

मिंट की कंसल्टिंग एडिटर मोनिका हालन एक किताब लेकर आई हैं जिसका नाम है लेट्स टॉक मनी। सीएनबीसी-आवाज़ यहां मोनिका हालन से उनके कमाई, बचत और निवेश के नुस्खे जानने की कोशिश कर रहा है।


मोनिका हालन की सलाह है कि कमाई का सही इस्तेमाल सबसे जरूरी होता है। फाइनेंशियल प्लानिंग की घर में चर्चा होनी चाहिए। हमें ये समझना होगा कि कितने पैसे चाहिए फिर ये सुनिश्चित करना होगा कि पैसों का सही जगह निवेश हो। इसके लिए सबसे पहले तो आप अपनी कमाई और कुल खर्च को समझें, कमाई और खर्चों में तालमेल बनाएं फिर जानकर, समझकर पैसों का निवेश करें।


कमाई, बचत और निवेश में मनी बॉक्स फॉर्मूले से मदद मिलेगी। जिसके लिए अपनी जमा पूंजी का पूरा हिसाब रखें। आपकी प्लानिंग लॉन्ग टर्म होनी चाहिए और पैसे खर्च करने में अनुशासन बरतें। सही प्लानिंग के लिए खर्च और बचत में अंतर करना जरूरी है। सैलरी, खर्च, निवेश के लिए अलग-अलग अकाउंट होना चाहिए। अपने खर्च और निवेश के पैसों को अलग करें।


मोनिका हालन का कहना है कि महिलाएं बेहतर फाइनेंशियल प्लानर होती हैं। ये मल्टी टास्किंग से बेहतर फाइनेंशियल मैनेजमेंट कर सकती हैं। खुद से ज्यादा परिवार के लिए प्लानिंग होनी चाहिए। महिलाओं को फाइनेंशियल प्लानिंग में जरूर शामिल करें।


मोनिका हालन के मुताबिक फाइनेंशियल प्लानिंग जीवन के साथ और बाद के लिए भी होनी चाहिए। जिसको ध्यान में रखते हुए परिवार के लिए वसीयत जरूर बनवाएं। फाइनेंशियल प्लानिंग करते वक्त सभी जरूरतों को ध्यान में रखें और बच्चों को फाइनेंशियल प्लानिंग में शामिल करें।


बीमा पर बात करते हुए मोनिका हालन ने कहा कि जीवन बीमा गलत तरीके से बेचा जा रहा है। इंसेंटिव के लिए एजेंट्स  झूठ बोलते हैं जिससे ना बेहतर कवर और ना ही अच्छा रिटर्न मिलता है। इसलिए पॉलिसी लेते समय उसको अच्छी तरह से जांच-परख लें। टैक्स सेविंग के लिए निवेश का फैसला गलत है। गलत इश्योरेंस बेचने वालों पर आईआरडीए को सख्त होना चाहिए। आईआरडीए को कड़े नियम सख्ती से लागू करने होंगे। टैक्स बचाने के लिए और कई प्लान मौजूद हैं।