Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

2 हफ्ते पहले ही पूरे देश में मॉनसून की धमक: IMD

समान्य तौर पर मॉनसून 1 जून को केरल तट पर पहुंचता है और इसकी अपने आखिरी मंजिल पश्चिमी राजस्थान के श्रीगंगानगर पहुंचने में 45 दिन लगते है।
अपडेटेड Jun 27, 2020 पर 10:13  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने शुक्रवार को आए अपने बयान में कहा है कि दक्षिणी पश्चिमी मॉनसून अपने निर्धारित समय से 2 हफ्ते पहले ही पूरे देश में पहुंच गया है। सामान्य तौर पर मॉनसून 1 जून को केरल तट पर पहुंचता है और इसके अपने आखिरी मंजिल पश्चिमी राजस्थान के श्रीगंगानगर पहुंचने में 45 दिन लगते हैं।


इस साल से IMD ने मॉनसून के श्रीगंगानगर पहुंचने की तिथी को 1 हफ्ते आगे कर दिया है जिसके चलते पूरे देश में मॉनसून पहुंचने की नई सामान्य तिथि 8 जुलाई  हो गई है।


IMD ने 26 जून को आए अपने बयान में कहा है कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून ने राजस्थान के बचे हिस्से हरियाणा और पंजाब में दस्तक दे दी है। इस तरह इसने पूरे देश में अपनी उपस्थिति दर्ज करा दी है।


बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने निम्न दबाव वाले क्षेत्र और सेंट्रल इंडिया के ऊपर बने चक्रवाती क्षेत्र की वजह से मॉनसून को आगे बढ़ने में सहायता मिली है। 2013 में मॉनसून ने 16 जून को ही पूरे भारत को कवर कर लिया था और उसी साल उत्तराखंड में फ्लैश फ्लड की स्थिति देखने को मिली थी।


IMD के डायरेक्टर जनरल मृत्युंजय महापात्रा ने कहा है कि साल 2013 के बाद अब 2020 में मॉनसून ने इतनी तेजी से पूरे देश में कदम बढ़ाए हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।