Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Moody's ने भारत को दिया बड़ा झटका, स्टेबल से निगेटिव की रेटिंग

रेटिंग एजेसी Moody's ने भारत को आर्थिक मामले में एक बड़ा अनुमान व्यक्त किया है। Moody's ने भारत के दृष्टिकोण को Stable (स्थिर) से Negative (नकारात्मक) कर दिया है।
अपडेटेड Nov 08, 2019 पर 14:50  |  स्रोत : Moneycontrol.com

क्रेडिट रेटिंग एजेंसी Moodys ने भारत की अर्थव्यवस्था को लेकर बड़ा अनुमान जताया है। Moodys ने भारत की रेटिंग Stable (स्थिर) से Negative (नकारात्मक) कर दी है।


BAA2 रेटिंग की पुष्टि करते हुए Moodys ने कहा कि भारत की रेटिंग निगेटिव कर दी गई है। इससे पता चलता है कि देश मंदी की ओर बढ़ रहा है। आर्थिक मंदी की ओर लंबे समय तक चिंताएं रहेंगी साथ ही देश में कर्ज का बोझ बढ़ता जा रहा है।


Moodys सॉवरेन रिस्क ग्रुप के वाइस प्रेसीडेंट विलियम फोस्टर ने एक बयान में लिखा है कि भारत में खासतौर से ग्रामीण इलाकों में आर्थिक तनाव है। साथ ही कम नौकरियों की वजह से यह सरकार पर निर्भर करता है कि वह इस समस्या से निपटने के लिए कैसे काम करती है। उन्होंने आगे लिखा है कि अगर ऐसे ही आर्थिक मंदी बनी रही तो लोगों की लाइफ स्टाइल और इनकम पर असर पड़ेगा। साथ हाई हाई इन्वेस्टमेंट का बने रहना भी मुश्किल हो जाएगा।


Moodys के रेटिंग घटाने से भारत के ऊपर दबाव बढ़ गया है। आर्थिक सुस्ती को दूर करने के लिए सितंबर में सरकार ने कॉरपोरेट टैक्स में कटौती करके बूस्ट करने की कोशिश की थी। सरकार को अपने घाटे को कम करने के लिए और कर्ज के बोझ को कम करने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ेगी।


Moodys का मानना है कि इन्वेस्टर्स देश में छाए लंबे समय तक आर्थिक सुस्ती को देखते हैं। साथ ही GDP पर खासतौर से ध्यान देते हैं। वहीं Fitch Ratings और S&P Global Rating एजेंसी ने भारत के आर्थिक मोर्च पर रेटिंग को स्थिर रखा है।


पिछले माह Moodys ने फाइनेंशियल ईयर 2019-20 के लिए ग्रोथ रेट अनुमान घटाकर 5.8 फीसदी कर दिया है, पहले इसका GDP ग्रोथ अनुमान 6.2 फीसदी था। इसके साथ Moodys ने फाइनेंशियल ईयर  2020-21 में ग्रोथ रेट बढ़कर 6.6 फीसदी रहने का अनुमान जताया है। मूडीज को उम्‍मीद है कि यह आंकड़ा आने वाले सालों में बढ़कर 7 फीसदी तक पहुंच जाएगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।