Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

MP Board 10वीं का रिजल्ट जारी, 62.84% छात्र हुए पास

विद्यार्थी अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in और mpresults.nic.in पर देख सकते है।
अपडेटेड Jul 05, 2020 पर 08:37  |  स्रोत : Moneycontrol.com

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं कक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। गौरतलब है कि हर साल एमपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं कक्षा के परिणाम साथ-साथ जारी किए जाते थे लेकिन इस साल कोरोना महामारी के कोहराम के चलते 10वीं के परिणाम पहले जारी किए गए हैं।


बता दें कि इस बार कोरोना के चलते 12वीं की शेष परीक्षाएं 16 जून को ही समाप्त हुई हैं और अभी 22 जून से ही कॉपियां जांचने की प्रक्रिया शुरु हुई है। एमपी बोर्ड ने कहा है कि 12वीं का रिजल्ट जुलाई में जारी किया जाएगा।


आज जारी हुए 10वीं के रिजल्ट की बात करें तो करीब 11 लाख छात्र शामिल हुए थे। विद्यार्थी अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in और mpresults.nic.in पर देख सकते हैं।


10वीं की परीक्षा में इस साल 62.84 फीसदी रेग्युलर विद्यार्थी और 16.95 फीसदी प्राइवेट विद्यार्थी उत्तीर्ण रहें है। कुल 60.09 फीसदी रेग्युलर छात्र तथा  65.87 फीसदी  रेग्युलर छात्राएं  परीक्षा में सफल रही है। इस साल रिजल्ट में करीब 1.5 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।


इस साल मध्यप्रदेश बोर्ड की 10वीं कक्षा की परीक्षा में 15 छात्र ऐसे रहे हैं जिन्होंने फुल मार्क्स के साथ ये परीक्षा पास की है। फुल मॉर्क्स के साथ परीक्षा पास करने वाले इन छात्रों में 9 लड़के हैं जबकि 6 लड़कियां है। इन 15 रैंक वन टॉपरों में भिंड के अभिनव शर्मा, गुना के लक्षदीप धाकड़, गुना के ही प्रियांश रघुवंशी, गुना के ही पवन भार्गव, पन्ना के चतुर कुमार त्रिपाठी, मदसौर के हरिओम पाटीदार, उज्जैन की राजनंदिनी सक्सेना, उज्जैन के ही सिद्धार्थ सिंह शेखावत, धार के हर्ष प्रताप सिंह, इंदौर की कविता लोधी, विदिशा की मुस्कान मालवीय, विदिशा की देवांशी रघुवंशी, भोपाल की कर्णिका मिश्रा, रायसेन के  प्रशांत विश्वकर्मा और रायसेन की ही वेदिका विश्वकर्मा शामिल हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।