Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

मुकेश अंबानी सबसे अमीर भारतीय, हर घंटे कमाते हैं 7 करोड़ रुपये

मुकेश अंबानी की कुल नेटवर्थ 67 अरब डॉलर है, जबकि वह दुनिया के टॉप 10 अमीर व्यक्तियों में नौंवे स्थान पर हैं
अपडेटेड Feb 27, 2020 पर 13:17  |  स्रोत : Moneycontrol.com

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि साल 2019 में भारत में हर महीने तीन नए अरबपति बने और इन्हें मिलाकर अरबपतियों की कुल संख्या 138 तक पहुंच गई। जिससे भारत अरबपतियों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर पहुंच गया है।


799 अरबपतियों की संख्या के साथ चीन लिस्ट में पहले स्थान पर और 626 अरबपतियों के साथ अमेरिका दूसरे स्थान पर है।


Reliance Industries (रिलायंस इंडस्ट्रीज) के मुकेश अंबानी देश के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। उनकी कुल नेटवर्थ 67 अरब डॉलर है। जबकि वह दुनिया के टॉप 10 अमीर व्यक्तियों में नौंवे स्थान पर हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, अंबानी की संपत्ति 67 बिलियन डॉलर हैं और वह हर घंटे सात करोड़ रुपये कमाते हैं।


हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट 2020 (Hurun Global Rich List 2020) के मुताबिक, दुनिया भर में 2817 लोगों की लिस्ट है, जिनकी कुल संपत्ति एक बिलियन डॉलर इससे अधिक है। साल 2019 में दुनिया में 480 अरबपतियों की संख्या बढ़ी है। इस प्रकार साल 2019 में हर रोज दुनिया में एक से अधिक अरबपतियों की संख्या बढ़ी। वहीं चीन में हर सप्ताह तीन और भारत ने एक महीने में तीन अरबपतियों को दुनिया के अरबपतियों की सूची में जोड़ा।
देश में सबसे अधिक 50 अरबपति मुंबई में, 30 अरबपति दिल्ली में, 17 अरबपति बेंगलुरू में और 12 अरबपति अहमदाबाद में हैं।


मुकेश अंबानी दुनिया के नौंवें सबसे अमीर हैं। एमजॉन(Amazon) के चीफ जेफ बोजेस (Jeff Bezos) दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए हैं। उनकी नेटवर्थ 140 अरब डॉलर है। इसके बाद 107 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ एलएमवीएच के बर्नार्ड ऑरनॉल्ट दूसरे और 106 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स तीसरे स्थान पर हैं।


देश में 27 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ एस. पी. हिंदुजा परिवार दूसरे स्थान पर और 17 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ गौतम अडाणी तीसरे स्थान पर हैं। कोटक बैंक के उदय कोटक की कुल नेटवर्थ 15 अरब डॉलर है और वो लिस्ट में छठे स्थान पर हैं।  जबकि वह दुनिया में खुद के बलबूते बनने वाले सबसे अमीर बैंकर हैं।


हुरून रिपोर्ट इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर अनस रहमान जुनैद ने कहा कि भारत के अरबपतियों की संपत्ति पर आर्थिक सुस्ती का कोई फर्क नहीं पड़ा है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।