Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

मुंबई में बिजली बिल का झटका, सोशल मीडिया पर सेलिब्रिटी लिख रहे पोस्ट

मुंबई में अचानक बढ़े बिजली बिल से क्या सेलिब्रिटी क्या आम लोग सभी परेशान हैं
अपडेटेड Jul 01, 2020 पर 17:54  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

मुंबई में अचानक बढ़े बिजली बिल से क्या सेलिब्रिटी क्या आम लोग सभी परेशान हैं। सोशल मीडिया पर इस बावत कई बॉलीवुड एक्टरों ने  पोस्ट भी करना शुरू कर दिया है। लेकिन बिजली कंपनियां लॉकडाउन के बाद बिजली मीटर गणना प्रक्रिया में बदलाव का हवाला देकर अपना पल्ला झाड़ रही हैं। नवी मुंबई के संजय गायकवाड़ को बिजली बिल ने जोरदार झटका दिया हैं। जून के बिल में अचानक 5 गुना का इजाफा देखकर वो हैरान हैं। इनक्वायरी करने पर पता चला कि पिछले कुछ महीनों से उन्होंने सिर्फ एवरेज बिल का भुगतान किया था, इसलिए अब बकाया भी भरना होगा।


अचानक बढ़ी बिजली बिल से आम आदमी के साथ बॉलीबुड हस्तियां भी परेशान हैं। तापसी पन्नु, हुमा कुरैशी, नेहा धूपिया, डीनो मोरिया समेत कई कलाकारों ने तो सोशल मीडिया पर खुलकर अपना बिल और आक्रोश दोनों पोस्ट किया है। लेकिन बिजली कंपनियों ने सफाई में प्रेस रिलिज जारी कर दिया है।


अदानी और टाटा पावर का कहना है कि बिल की रकम ज्यादा इसलिए दिख रही क्योंकि लॉकडाउन के दौरान गणना प्रक्रिया में बदलाव किया गया था। दरअसल लॉकडाउन के दौरान महाराष्ट्र इलेक्ट्रिसिटी रेग्युलेटरी कमीशन ने एक गाइडलाइन जारी की थी। जिसमें बिजली कंपनियों को मार्च और अप्रैल के बिलों की गणना मीटर रीडिंग से नहीं बल्कि, दिसंबर, जनवरी और फरवरी की एवरेज बिल के आधार पर करने का निर्देश दिया गया था। सर्दियों में खपत कम होने की वजह से मार्च और अप्रैल का बिल काफी कम रहा, लेकिन जून से मीटर रीडिंग दोबारा शुरु होने पर मार्च, अप्रैल और मई के बिल का बकाया जून में वसूला जा रहा है।


कंपनियों का ये तर्क सभी के लिए जायज हो ये जरूरी नहीं। महाराष्ट्र इलेक्ट्रिसिटी रेग्युलेटरी कमीशन ने बिजली डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियों के साथ रीव्यू मीटिंग भी की है जिसमें दोगुना बिल पर कंज्यूमर को EMI में बिल चुकाने और सब-डिवीजनल हेल्प डेस्क बनाने का आदेश दिया है। अगर फिर भी कंज्यूमर संतुष्ट ना हो तो Electricity Ombudsman में शिकायत दर्ज करा सकते हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।