Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

निफ्टी के 50% शेयर सस्ते में मिल रहे हैं, क्या आपको निवेश करना चाहिए?

इन शेयरों का वैल्यूएशन बेहद आकर्षक लेवल पर हैं, इसके बावजूद सवाल यह है कि क्या इन शेयरों में निवेश करना चाहिए या दूर रहने में भलाई है
अपडेटेड Sep 12, 2019 पर 17:58  |  स्रोत : Moneycontrol.com

निफ्टी अपने ऑल टाइम हाई रिकॉर्ड से नीचे हैं। लेकिन इसमें धीरे-धीरे ही सही तेजी बरकरार है। निफ्टी की यह तेजी मार्केट के लिए अच्छा है। खासकर ऐसे समय में जब इंडेक्स के 50 फीसदी से ज्यादा शेयर आकर्षक वैल्यूएशन पर ट्रेड कर रहे हैं।


मोतीलाल ओसवाल और एस इक्विटी के आंकड़ों के मुताबिक, निफ्टी50 की 23 कंपनियां अपने 10 साल के मल्टीपल P/E से नीचे ट्रेड कर रहे हैं। इनमें Tata Steel, ONGC, Coal India, NTPC, JSW Steel, IOC, Gail India, Axis Bank, Power Grid सहित कुछ दूसरे शेयर भी शामिल हैं।


इन शेयरों का वैल्यूएशन बेहद आकर्षक लेवल पर हैं, इसके बावजूद सवाल यह है कि क्या इन शेयरों में निवेश करना चाहिए या दूर रहने में भलाई है। निवेशकों को यह ध्यान रखना चाहिए कि शेयर प्राइस के हिसाब से यह भले ही बहुत आकर्षक नजर आएं लेकिन फंडामेंटल्स के हिसाब से इनकी कहानी बिल्कुल अलग है। निवेशकों को किसी भी हालात में सिर्फ शेयर प्राइस देखकर निवेश करने का फैसला नहीं लेना चाहिए।


शेयरों में निवेश करने का सबसे बेहतर तरीका है शेयर प्राइस और उसके वैल्यू को कंप्येर करना। किसी शेयर की वैल्यू अगर उसके शेयर प्राइस से बेहतर लगे तो उसमें निवेश करना चाहिए।


बोनांजा पोर्टफोलियो के फंड मैनेजर प्रीतम देवस्कर ने कहा कि किसी शेयर की कीमत कम देखकर निवेश करने की सलाह हम नहीं देंगे। सबसे जरूरी है उस कंपनी के बिजनेस का इकोसिस्टम देखना। उसी के आधार पर यह त करना चाहिए कि वह शेयर निवेश के लिए ठीक है या नहीं। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।