Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

30 मई को शपथ ले सकता है नया मंत्रिमंडल, कई नए चेहरे हो सकते हैं शामिल

वित्त मंत्रालय की जिम्मेदारी अमित शाह को दिए जाने की चर्चा जोरों पर है।
अपडेटेड May 24, 2019 पर 14:26  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

PM मोदी और उनका नया मंत्रिमंडल 30 मई को शपथ ले सकता है। सूत्रों के मुताबिक कैबिनेट में कई नए चेहरे शामिल हो सकते हैं। अरुण जेटली की तबियत खराब होने की वजह से वित्त मंत्रालय की जिम्मेदारी अमित शाह को दिए जाने की चर्चा जोरों पर है। इतना ही नहीं कैबिनेट सचिव समेत कई विभागों के प्रमुख अधिकारियों में भी फेरबदल हो सकता है।


30 मई को नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह नई जगह पर संभव है। इसके पहले प्रधानमंत्री 27 मई को गुजरात और 28 मई को वाराणसी का दौरा कर सकते हैं। नई कैबिनेट में कई नए चेहरे शामिल हो सकते हैं। वित्त मंत्रालय में फेरबदल की चर्चा जोरों पर है। अमित शाह को कैबिनेट में बड़ी जिम्मेदारी संभव है। अमित शाह को वित्त मंत्रालय मिल सकता है। गृह मंत्रालय और रक्षा मंत्रालय के नाम पर भी चर्चा है। स्मृति ईरानी को बड़ी जिम्मेदारी मिलने की संभावना है। इस बार कैबीनेट में जीवीएल नरसिह्माराव समेत कई नए चेहरे संभव हैं।


ये तो रही मंत्रिमंडल की बात लेकिन नौकरशाही में भी बदलाव होने की संभावना है। नए कैबिनेट सचिव के तौर पर राजीव गाबा की दावेदारी मजबूत नजर आ रही है। 14 जून को मौजूदा कैबिनेट सचिव पी के सिन्हा का कार्यकाल खत्म हो रहा है। 1982 बैच के आईएएस अधिकारी राजीव गाबा अभी गृह सचिव हैं। PMO में भी वरिष्ठ अधिकारियों में फेरबदल की चर्चा है। नीति आयोग के CEO अमिताभ कांत के PMO जाने की अटकलें हैं। रक्षा सचिव इसी महीने रिटायर होने वाले हैं। नए रक्षा सचिव के तौर पर सीके मित्रा और रमेश अभिषेक के नाम की चर्चा है। सीके मिश्रा पर्यावरण सचिव और रमेश अभिषेक DIPP सचिव हैं। ग्रामीण विकास सचिव अमरजीत सिन्हा के PMO में सचिव बनने की अटकलें है। गुजरात के मुख्य सचिव जे एन सिंह को भी केंद्र में बड़ी जिम्मेदारी मिलने की चर्चा है।