Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

चंद्रयान-2 को लेकर नया अपडेट, जानिए कितना दूर पहले टूटा था संपर्क

लैंडर विक्रम का संपर्क 2.1 किमी के पहले नहीं बल्कि 335 मीटर पहले संपर्क टूटा था
अपडेटेड Sep 12, 2019 पर 10:05  |  स्रोत : Moneycontrol.com

चंद्रयान -2 के बारे में ISRO से लगातार अपडेट्स आ रहे हैं। 14 दिन में से अभी भी 9 दिन बचे हैं। ऐसे में 9 दिन तक में कभी भी लैंडर विक्रम को लेकर कोई गुड न्यूज मिल सकती है। ISRO का अभी तक लैंडर विक्रम से संपर्क स्थापित नहीं हो पाया है। लेकिन ISRO के मिशन ऑपरेशन कॉम्पेलेक्स से जारी तस्वीरों के जरिए नया अपडेट्स आया है। इस अपडेट्स के मुताबिक, चंद्रमा की सतह से 4.2 किमी की ऊंचाई पर भी लैंडर विक्रम अपने निर्धारित रास्ते से भटक गया था, लेकिन ISRO टीम ने जल्द ही इसे वापस सही रास्ते पर ले आए। इसके बाद विक्रम चंद्रमा से 2.1 किमी की ऊंचाई पर जब पहुंचा तो वो अपना रास्ता छोड़कर दूसरे रास्ते पर चलने लगा। अपना सही रास्ता छोड़ते समय उसकी स्पीड 212 किमी/ सेकंड थी। रास्ता भटकने के बावजूद सतह से 300 मीटर की ऊंचाई पर लैंडर विक्रम की स्पीड लगभग उतनी ही थी, जितने में उसे सॉफ्ट लैंडिंग करनी थी। मिशन ऑपरेशन कॉम्पेलेक्स को दिखाई दे रहे ग्राफ में 13वें मिनट में स्क्रीन में हरे धब्बे के साथ सब कुछ रुक गया। उस समय लैंडर विक्रम चंद्रमा की सतह से महज 335 मीटर की ऊंचाई पर था।


फिलहाल ISRO ने कहा था कि 14 दिन तक संपर्क स्थापित किया जाएगा। जिसमें अब 9 दिन ही बचे हैं। वैज्ञानिकों का मानना है कि जितना ज्यादा समय गुजरता जाएगा। संपर्क स्थापित करना उतना ही मुश्किल हो जाएगा। ऐसे में ISRO टीम रात-दिन संपर्क स्थापित करने में जुटी हुई है।    


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।