Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

एनबीएफसी को नकदी मुहैया कराने के लिए नई कवायद

प्रकाशित Fri, 30, 2018 पर 14:10  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

एनबीएफसी को अतिरिक्त नकदी मुहैया कराने के लिए अगर रिजर्व बैंक से बात नहीं बनी तो सरकार सूटी के शेयर बेचने पर विचार कर सकती है। सीएनबीसी-आवाज़ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक वित्त मंत्रालय में नीति आयोग ने इस का एक प्रस्ताव सौंपा है।


सूत्रों के मुताबिक एनबीएफसी को अतिरिक्त नकदी मुहैया कराने के लिए सरकार नए तरीके पर विचार कर रही है। वित्त मंत्रालय में नीति आयोग के इस पर अपना प्रस्ताव दिया है। इस प्रस्ताव में कहा गया है कि सूटी यानि स्पेसिफाइड अंडरटेकिंग ऑफ द यूनिट ट्रस्ट ऑफ इंडिया के शेयर स्पेशल पर्पस व्हीकल को सौंपा जाए और एसपीवी शेयर के पैसे से एनबीएफसी को नकदी मुहैया कराए। नकदी के बदले में एनबीएफसी से गारंटी ली जाए। गारंटी के तौर पर कमर्शियल पेपर लिए जाएं।


सूत्रों के मुताबिक नीति आयोग और वित्त मंत्रालय के बीच इस पर चर्चा हुई है। आरबीआई की अगली बोर्ड बैठक के बाद रणनीति तय होगी। 14 दिसंबर को रिजर्व बैंक बोर्ड की बैठक होगी। अगर आरबीआई से बात नहीं बनी तो नीति आयोग के प्रस्ताव पर विचार किया जाएगा। बता दें कि 51 कंपनियों में सूटी की हिस्सेदारी है जिसमें एक्सिस बैंक, आईटीसी और एलएंडटी शामिल हैं।