Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

चैन से उड़ाइये ड्रोन, जल्द व्यावसायिक उड़ान की तैयारी

प्रकाशित Wed, 05, 2018 पर 12:58  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अब आप चैन से ड्रोन उड़ा सकते हैं। नई ड्रोन पॉलिसी लागू हो चुकी है और अब तो ड्रोन पॉलिसी के दूसरे चरण पर भी विचार शुरू हो गया है। ड्रोन पॉलिसी टू में सरकार ड्रोन के व्यावसायिक इस्तेमाल की इजाजत भी दे सकती है। ड्रोन पॉलिसी के विस्तार से इलाज से लेकर पिज्जा डिलिवरी तक ड्रोन के लिए दरवाजे खुल सकते हैं।


1 दिसंबर नई ड्रोन पॉलिसी लागू है यानि अब आप कुछ शर्तों का पालन कर ड्रोन उड़ा सकते हैं। 250 ग्राम से हल्की ड्रोन के लिए तो किसी मंजूरी की जरूरत नहीं है लेकिन इन्हें आप 50 फीट से ज्यादा उंचाई पर नहीं उड़ा सकेंगे। 250 ग्राम से भारी ड्रोन उड़ाने के लिए आपको डीजीसीए के पास एक बार रजिस्टर कराना होगा। ड्रोन उड़ाने के लिए 10वीं पास होना जरूरी है और साथ ही आपको अंग्रेजी भी आनी  चाहिए।  लाइसेंस तभी मिलेगा, जब आवेदक की उम्र 18 साल से ज्यादा होगी। ड्रोन के इस्तेमाल की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए डिजिटल स्काय प्लैटफॉर्म बनाया है, जहां से आप सभी तरह की जानकारी ले सकते हैं।


पहला चरण लागू होने के बाद सरकार ड्रोन 2.0 का ड्राफ्ट बना रही है, जहां ड्रोन के व्यवसायिक इस्तमाल की इजाजत मिलेगी। सीमित क्षेत्र में ड्रोन टैक्सी पर भी विचार किया जा रहा है। हालांकि ड्रोन से पीज्जा की डेलिरवी के लिए आपको औऱ इंतजार करना पड़ेगा। शुरूआत में सिर्फ कुछ विशेष परिस्थितियों में ही सामान की  डेलीवरी हो सकेगी।


सरकार हॉस्पिटलों में ड्रोनपोर्ट्स बनाने की तैयारी कर रही है। प्रत्यारोपण के लिए अंग ले जाने में भी इन ड्रोन का इस्तेमाल होगा। सड़क मार्ग की तुलना में ड्रोन से इन अंगों को पहुंचाने में आसानी होगी। इसके अलावा हवा में विशेष एयर कॉरिडोर बनाए जाएंगे। ड्रोन टू में आटोमेटेड ड्रोन को भी मंजूरी दी जाएगी जो बिना मानव कंट्रोल के उड़ सकेंगे।