ऑनलाइन शॉपिंग में धोखाधड़ी पर कसेगी नकेल! -
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

ऑनलाइन शॉपिंग में धोखाधड़ी पर कसेगी नकेल!

प्रकाशित Thu, 14, 2018 पर 16:47  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अगर आपको ऑनलाइन शॉपिंग में नकली प्रोडक्ट मिलता है या कोई दूसरी धोखाधड़ी होती है तो इस पर शिकंजा कसने वाला है। सीएनबीसी-आवाज़ के एक्सक्लूसिव जानकारी मिली है कि ई-कॉमर्स के लिए बनने वाली नेशनल पॉलिसी में इस बात का खास ख्याल रखा जाएगा कि ग्राहकों का भरोसा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बना रहे। साथ ही पॉलिसी में घरेलू कंपनियों के हितों का भी खास ख्याल रखा जाएगा।


ई-कॉमर्स पॉलिसी में ग्राहकों का खास ख्याल रखा जाएगा। नकली प्रोडक्ट या दूसरी धोखाधड़ी के लिए जिम्मेदारी तय की जाएगी। कंज्यूमर के हितों की रक्षा पर एक अलग टास्क फोर्स सिफारिश देगी। ई-कॉमर्स कंपनी में घरेलू स्टार्टअप के मालिकाना हक को बनाए रखने के लिए प्रावधान होगा। पॉलिसी के प्रावधान चीन और यूरोप के मॉडल के तर्ज पर होंगे।


इस नई पॉलिसी में सरकार से लाइसेंस या दूसरी मंजूरी लेने के लिए सिंगल विंडो सिस्टम होगा। प्रोडक्ट बेचने वाले के बैकग्राउंड वेरिफिकेशन के लिए सख्त नियम होंगे, अलग अलग क्षेत्र में ई-केवाईसी की व्यवस्था भी मजबूती से लागू की जाएगी, डेटा प्रोटेक्शन के लिए भी कायदे कानून तय किए जाएंगे और विदेशी निवेश पर घरेलू कारोबारियों की आपत्ति को भी दूर करने की कोशिश होगी।