Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

लोकल सर्किल का नया सर्वे, जानिए परेशानी के बावजूद क्यों रास आ रही है लोगों को ऑनलाइन शॉपिंग

लोकल सर्किल के सर्वे के मुताबिक अनलॉक 2 में भी 40 फीसदी लोग अब भी घर से बाहर जाकर खरीदारी करने से बच रहे हैं।
अपडेटेड Jul 04, 2020 पर 19:07  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

लोकल सर्किल के सर्वे के मुताबिक अनलॉक 2 में भी 40 फीसदी लोग अब भी घर से बाहर जाकर खरीदारी करने से बच रहे हैं, हालांकि ऑनलाइन या होम डिलिवरी के जरिए शॉपिंग करने में उन्हें परेशानी झेलनी पड़ रही है। इसके बावजूद एसेंशियल और नॉन एसेंशियल आइटम के लिए लोग ई कॉमर्स या लोकल शॉप से होम डिलिवरी को ज्यादा सुरक्षित मान रहे हैं।


लोकल सर्किल के सर्वे के मुताबिक अनलॉक 1 के चार हफ्ते बाद भी 40 फीसदी लोग मार्केट में जाने से कतरा रहे हैं। एसेंशियल, नॉन एसेंशियल दोनों तरह की खरीदारी के लिए होमडिलिवरी को लोग ज्यादा अहमियत दे रहे है। हालांकि सर्वे में खुलासा हुआ है कि ई-कॉमर्स, लोकल शॉप से होनेवीली  होम डिलीवरी से 65% लोग परेशान है। दरअसल ऑनलाइन शॉपिंग में डिलीवरी, ज्यादा कीमत और रिफंड का झंझट झेलना पड़ रहा है।


बता दें कि लोकल सर्किल का नया सर्वे लोगों की खरीददारी करने के मौजूदा पैटर्न को लेकर किया गया है। इस सर्वे में देश के 231 ज़िले के 25000 उपभोक्ता शामिल हुए है जिसमें 57% शहरी उपभोक्ता, जबकि बाकी उपनगरीय और ग्रामीण इलाकों के लोग है। वहीं 21% उपभोक्ता ईकॉमर्स जबकि 19% रिटेल स्टोर से होम डिलीवरी के भरोसे है। इधर 11% डिपार्टमेंटल स्टोर वहीं सिर्फ 1% लोगों का शॉपिंग मॉल की और रुखकर रहे है। वहीं 47% लोग लोकल मार्केट से खरीदारी कर रहे हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।