Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

News18 Network survey: जानिए कोरोना और लॉकडाउन के बीच कैसा है लोगों का मूड

न्यूज 18 नेटवर्क ने लॉकडाउन के दौरान देशभर में लोगों का मूड जानने की कोशिश की और इसके लिए उसने एक ऑनलाइन सर्वे किया।
अपडेटेड May 31, 2020 पर 17:20  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

न्यूज 18 नेटवर्क ने लॉकडाउन के दौरान देशभर में लोगों का मूड जानने की कोशिश की और इसके लिए उसने एक ऑनलाइन सर्वे किया। 13 भाषाओं के लोगों के बीच देशभर में किए गए इस सर्वे में 50 हजार लोगों ने हिस्सा लिया।


सर्वे में जो सवाल पूछे गए और उसके जो जवाब आए हैं उससे लगता है कि लॉकडाउन हटने के बाद भी लोगों की लाइफ में बहुत बदलाव देखने को मिलेंगे।


ऑनलाइन पोल में जब पूछा कि क्या आप कब रेल या हवाई यात्रा शुरू करेंगे तो 57 फीसदी  लोगों का कहना है कि  इस साल ट्रेन/ फ्लाइट से सफर नहीं करेंगे। वहीं 61 फीसदी लोग इस साल मूवी देखने को लिए थिएटर नहीं जाना चाहेंगे। 
 
बाहर खाने पीने को लेकर भी लोगों का रुख बदला हुआ नजर आया है। सर्वे में शामिल 66 फीसदी लोगों का कहना है कि कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए वे लोग बाहर खाना नहीं खाएंगे बल्कि खुद अपने घरों में खाना बनाकर खाना पसंद करेंगे।


वहीं सर्वे में शामिल 74 फीसदी लोगों का कहना है कि अजनबियों से हाथ नहीं मिलाएंगे जबकि 70 फीसदी लोगों का कहना है कि वे डॉक्टर, नर्स और हेल्थ वर्कर को सबसे बड़ा कोविड योद्धा मानते हैं। वहीं  47 फीसदी लोग हॉलिडे कम करने का प्लान कर रहे हैं  तो 67 फीसदी लोग इस साल पार्टी नहीं करेंगे ।


कोरोना संकट के कारण करीब 28 फीसदी लोगों को महामारी ने ज्यादा दयालु बनाया । 78 फीसदी लोग महामारी खत्म होने पर भी घर का काम करेंगे। लॉकडाउन हटने के बाद सड़कों पर प्राइवेट कार बाइक की तादाद बढ़ने के लिए तैयार रहिए। 66 फीसदी लोगों का कहना है कि वो पब्लिक ट्रांसपोर्ट की जगह अपनी सवारी का इस्तेमाल करेंगे।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।