Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

NIELSEN Report: FMCG कंपनियों की वॉल्यूम ग्रोथ में तेज गिरावट

FMCG कंपनियों की वॉल्यूम ग्रोथ में तेज गिरावट देखी गई है।
अपडेटेड Aug 22, 2019 पर 09:09  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

FMCG कंपनियों की वॉल्यूम ग्रोथ में तेज गिरावट देखी गई है। मार्केट रिसर्च कंपनी NIELSEN को मिले एक्सक्लूसिव डेटा के मुताबिक 5 और 10 रुपये के छोटे पैकेट की मांग सबसे ज्यादा घटी है।


कई कैटेगरी के 5 से 10 रुपये के छोटे पैकेटों को भारी मार पड़ी है। इस कैटेगरी के 5 में से 3 सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मॉल पैकेट की बिक्री में गिरावट देखऩे को मिली है। बिस्किट, आलू चिप्स और साबुन को सबसे ज्यादा मार पड़ी है। NIELSEN के मुताबिक बड़े पैक्स पर मिलनेवाला प्राइस बेनेफिट भी स्मॉल पैकेट की बिक्री में गिरावट की एक वजह हो सकती है।


NIELSEN के मुताबिक बिस्किट के स्मॉल पैक की बिक्री जनवरी-जुलाई 2019 की अवधि में 5 फीसदी रही है जो पिछले साल की समान अवधि में  7% पर रही थी। इसी तरह आलू चिप्स की बिक्री सालाना आधार पर 18% से घटकर जनवरी-जुलाई 2019 की अवधि में 15% पर आ गई है। वहीं इसी अवधि में साबुन की बिक्री 3.30% से घटकर 0.10% पर आ गई है। 


NIELSEN के मुताबिक बिस्किट की बिक्री में स्मॉल पैक का योगदान 70%, आलू चिप्स की बिक्री में 78%, साबुन की बिक्री में 25%, टूथपेस्ट की बिक्री में 25% और चोकलेट की बिक्री में 60% है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।