Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

बजट हफ्ते के पहले बाजार में दिखी बढ़त, Nifty 73 अंक और Sensex 226 अंक ऊपर हुआ बंद

बजट हफ्ते के पहले बाजार में अच्छी तेजी दिखी है। Nifty 73 अंक और Sensex 226 अंक ऊपर बंद हुआ है.
अपडेटेड Jan 25, 2020 पर 11:38  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

03:40 PM


बजट हफ्ते के पहले बाजार में अच्छी तेजी दिखी है। निफ्टी 68 अंक चढ़कर 12,248 पर बंद हुआ है। वहीं, सेंसेक्स 227 अंक चढ़कर 41,613 पर बंद हुआ है। बैंक निफ्टी 238 अंक चढ़कर 31,242 पर बंद हुआ है। वहीं, मिडकैप इंडेक्स 167 अंक चढ़कर 18,357 पर बंद हुआ है।


आज मेटल और FMCG शेयरों में जमकर खरीदारी दिखी। लेकिन इस हफ्ते मिडकैप शेयरों ने आउटपरफॉर्म किया है। इस हफ्ते निफ्टी मिडकैप इंडेक्स 1 फीसदी मजबूत हुआ है। सेंसेक्स के 30 में से 22 शेयरों में खरीदारी रही। वहीं, निफ्टी के 50 में से 35 शेयरों में खरीदारी रही। बैंक निफ्टी के 12 में से 9 शेयरों में खरीदारी दिखी।


02:55 PM


कोल ब्लॉक की वैश्विक नीलामी से पहले सरकार ने कंसल्टेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस पर कोल मंत्रालय ने Tata Steel, JSW, Vedanta, Adani, Sunflag, Caterpillar जैसी निजी कंपनियों के साथ बातचीत शुरू कर दी है। कोयला सचिव ने निजी कंपनियों से ऑक्शन नियमों पर सुझाव मांगे हैं। कोयला सचिव ने कहा है कि सरकार कोल माइनिंग के लिए नियमों को और लचीला बना सकती है। कंपनियों से मिले सुझाव के बाद कैबिनेट से मंजूरी ली जाएगी।


02:30 PM


सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन यानि सीजीडी प्रोजेक्ट्स पर दावं लगाने वाली कंपनियों को जल्द एक बार फिर मौका मिलेगा। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अगले दो महीने में CGD के अगले राउंड की घोषणा की जाएगी। नए राउंड में समय पर सीएनजी-पीएनजी प्रोजेक्ट पूरा नहीं करने वाली कंपनियों पर सख्ती भी बरती जाएगी। इससे IOC, HPCL, Adani Gas, BPCL जैसी कंपनियों को फायदा हो सकता है।


02:10 PM


सरकार DEBIT CARD TRANSACTION पर लगने वाले MDR चार्ज को पूरी तरह हटा सकती है। सूत्रों के मुताबिक DIGITAL TRANSACTION को बढ़ावा देने के लिए बजट में ये एलान संभव है।


02:00 PM


MIDCAP शेयरों का OUTPERFORMANCE आज भी जारी है। NIFTY MIDCAP INDEX करीब 8.5 महीनों की ऊंचाई पर पहुंच गया है। CUMMINS, QUESS CORP, PFIZER में 4 फीसदी तक की तेजी देखने को मिल रही है। 


01:20 PM


Q3 में SUPREME IND का कंसो मुनाफा 81 Cr से बढ़कर 123 Cr (YoY) करोड़ रुपये रहा है। वहीं, कंसो आय 1410 Cr से घटकर 1373 Cr (YoY) रही है। इस अवधि में कंपनी का कंसो EBITDA 176 Cr से बढ़कर 221 Cr (YoY)  रहा है। वहीं, कंसो EBITDA मार्जिन 12.5% से बढ़कर 16.1% रहा है।


01:00 PM


टाटा संस मामले में NCLAT के आदेश पर SC ने रोक लगा दी है। Tata Sons ने NCLAT के आदेश को चुनौती दी है। बता दें कि NCLAT ने Tata Sons के निजी कंपनी के तौर पर रुपांतरण को illegal बताया था। NCLAT ने अपने आदेश से illegal शब्द हटाने से इनकार किया था।


12:30 PM


McDonalds ने मुंबई में 24x7 कामकाज का एलान किया है। कंपनी ने कहा है कि मुंबई में चुनिंदा जगहों पर उसके स्टोर 24x7 खुलेंगे।


12:05 PM


बजट से ठीक एक हफ्ते पहले बाजार में जोरदार खरीदारी देखने को मिल रही है। निफ्टी 12200 के ऊपर कायम है। प्राइवेट बैंकों के दम पर निफ्टी बैंक 200 अंकों से ज्यादा चढ़ा है। मिडकैप इंडेक्स आज भी OUTPERFORM कर रहा है।


11:30 AM


डूब सकती है वोडाफोन-आइडिया



AGR की बकाया रकम की वजह से टेलीकॉम कंपनियों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। ऐसे में बाजार के जानकारों का कहना है कि अगर सरकार वोडाफोन आइडिया (Vodafone-Idea) के बेलआउट की कोशिश करती है तो भी मुश्किल में फंसी यह कंपनी रिलायंस जियो इंफोकॉम और भारती एयरटेल को टक्कर नहीं दे सकती है।


11:15 AM


Infosys ने कहा है कि SEBI से फॉरेसिंक ऑडिट की कोई जानकारी नहीं मिली है। आगे ऑडिट के लिए SEBI से कोई बातचीत नहीं होने वाली है। कंपनी को Whistleblower के आरोपों की भी जानकारी नहीं है। 


गौरतलब है कि एक रिपोर्ट में कहा गया था कि Infosys के खातों का फॉरेसिंक ऑडिट संभव है। इस रिपोर्ट में कहा गया थी कि SEBI फॉरेसिंक ऑडिट का आदेश दे सकता है। Whistleblower के आरोपों के चलते ये आदेश संभव है। बता दें कि Whistleblower ने CEO पर वित्तीय गड़बड़ी के आरोप लगाए थे।


 10:30 AM


बाजार में अच्छी रिकवरी देखने को मिल रही है। निफ्टी निचले स्तरों से 50 अंक सुधरा है। मिडकैप में सबसे ज्यादा रौनक नजर आ रही है। सरकारी बैंक और ऑटो शेयरों में भी खरीदारी दिख रही है।


10:15 AM


PNGRB के नोटिस के बाद ADANI GAS का शेयर 7 फीसदी टूटा है। कंपनी पर सिटी गैस DISTRIBUTION प्रोजेक्ट की बिडिंग में अहम खुलासे नहीं करने के आरोप हैं। लेकिन कंपनी ने अपनी सफाई में कहा है कि सभी नियमों का पालन हुआ है।


10:00 AM


नतीजों के बाद BIOCON 3 फीसदी फिसला है। कंपनी का मुनाफा और मार्जिन उम्मीद से कम रहे हैं। लेकिन आय में अनुमान के मुताबिक 13 फीसदी का उछाल देखने को मिला है।


09:50 AM


बजट से पहले बजट फर्टिलाइजर शेयरों ने रफ्तार पकड़ी है। GSFC 7 महीने की ऊंचाई पर पहुंच गया है। GNFC भी 4 फीसदी भागा है। केमिकल शेयरों में भी अच्छी तेजी नजर आ रही है।


09:45 AM


आज नतीजों से पहले ULTRATECH निफ्टी का नवाब बना है। ये शेयर आज 6 महीने की ऊंचाई पर पहुंच गया है। कंपनी के मुनाफे में 88 तो मार्जिन में 5 फीसदी उछाल की उम्मीद है। JSW STEEL के भी नतीजे आज आएंगे। कंपनी के मुनाफे में 78 फीसदी गिरावट का अनुमान है।


09:35AM


ULTRATECH के नतीजों से पहले सीमेंट शेयरों में मजबूती नजर आ रही है। J K LAKSHMI, JK CEMENT और RAIN INDUSTRIES के शेयर 2 से 3 फीसदी तक चढ़े हैं।


09:30 AM


गैस रेगुलेटर PNGRB ने Adani Gas को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। कंपनी पर सिटी गैस distribution प्रोजेक्ट्स की बिडिंग के दौरान कई जानकारियों का खुलासा नहीं करने का आरोप है। PNGRB ने Adani Gas को दिए नोटिस में कहा है कि कंपनी ने सिटी गैस प्रोजेक्ट की बोली में कई खुलासे नहीं किए हैं।


09:25AM


एशियाई बाजारों में आज कमजोरी देखने को मिल रही है। हालांकि कोरिया, ताइवान सिंगापुर और चीन के बाजार आज बंद हैं। इस बीच चीन में CORONAVIRUS से 25 लोगों की मौत की खबर है। दुनियाभर में CORONAVIRUS के 800 से ज्यादा मामले सामने आए हैं। चीन के 7 शहरों पर TRAVEL BAN लगा दिया गया है। जापान, द. कोरिया, सिंगापुर में भी मामले सामने आए हैं। लेकिन WHO ने ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित करने का फैसला फिर टाल दिया है। Coronavirus पर WHO के बयान के बाद US मार्केट में कल अच्छी रिकवरी दिखी। कल के कारोबार में Nasdaq की रिकॉर्ड क्लोजिंग हुई। वैसे कल अमेरिकी बाजार मिलेजुले बंद हुए थे। कल के कारोबार में US मार्केट निचले स्तरों से रिकवरी के साथ बंद हुए थे। Dow निचले स्तर से करीब 175 अंक सुधरा था। एयरलाइंस शेयरों में तेजी दिखी थी। उधर क्रूड की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है। क्रूड कीमतों में 2 फीसदी की गिरावट आई है और ब्रेंट 62 डॉलर के नीचे आ गया है। Coronavirus से चीन में डिमांड घटने की आशंका है।


इन ग्लोबल संकेतों के बीच सेंसेक्स और निफ्टी की शुरुआत आज सुस्ती के साथ हुई है। दिग्गज शेयरों के साथ ही मिड और स्मॉलकैप शेयर में भी सुस्ती नजर आ रही है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.02 फीसदी और स्मॉलकैप इंडेक्स 0.01 फीसदी की मामूली बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। हालांकि तेल-गैस शेयरों में आज तेजी नजर आ रही है। बीएसई का ऑयल एंड गैस इंडेक्स 0.49 फीसदी की मजबूती के साथ कारोबार कर रहा है।


आज के कारोबार में बैंकिंग, फाइनेंशियल सर्विसेज, आईटी, मेटल और फार्मा सभी में कमजोरी देखने को मिल रही है। बैंक निफ्टी 0.14 फीसदी टूट कर 30,959.75 के स्तर पर नजर आ रहा है। हालांकि ऑटो, रियल्टी, एफएमसीजी और मीडिया शेयरों में कुछ खरीदारी देखने को मिल रही है।


फिलहाल बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स करीब 85 अंक यानि 0.21 फीसदी की कमजोरी के साथ 41,300 के आसपास कारोबार कर रहा है। वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी करीब 10 अंक यानि 0.07 फीसदी की बढ़त के साथ 12,190 के आसपास कारोबार कर रहा है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।