Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Accenture के नतीजों ने भरा जोश, Nifty IT इंडेक्स ने लगाई जोरदार छलांग

निफ्टी आईटी इंडेक्स आज लगभग 3 फीसदी बढ़ोतरी हासिल करने में कामयाब रहा है
अपडेटेड Sep 25, 2021 पर 09:47  |  स्रोत : Moneycontrol.com

आज के कारोबार में आधिकांश आईटी शेयर इंट्राडे में अच्छी तेजी के साथ कारोबार करते नजर आए, जिसके चलते निफ्टी आईटी इंडेक्स आज जबरदस्त बढ़ोतरी के साथ बंद हुआ है। निफ्टी आईटी इंडेक्स आज लगभग 3 फीसदी बढ़ोतरी हासिल करने में कामयाब रहा है। इस इंडेक्स में शामिल 10 शेयरों में से 8 शेयरों ने 52 वीक का नया हाई छुआ।


52 वीक का नए हाई छूने वाले में इन शेयरों में  Infosys, HCL Tech, Wipro, Tech Mahindra, Coforge, Larsen & Toubro Infotech, Mphasis और Mindtree शामिल रहे।


आईटी कंपनी एक्सेंचर (Accenture)के शानदार नतीजों ने आईटी सेक्टर में जोश भर दिया है। अगस्त 2021 को समाप्त तिमाही मे इस ग्लोबल आईटी फर्म के रेवेन्यू में जोरदार ग्रोथ देखने को मिली है और इसने वित्त वर्ष 2021 के 50 अरब डॉलर के रिकॉर्ड एनुअल रेवेन्यू को भी पार कर लिया है।

अमेरिका की दिग्गज आईटी कंपनी Accenture की आमदनी में अगस्त तिमाही में मजबूत वृद्धि देखी गई। इसके साथ ही वित्त वर्ष 2021 में कंपनी ने 50 अरब डॉलर की सालाना आमदनी को पार करने की उपलब्धि हासिल कर ली है। बता दें कि Accenture 1 सितंबर से 31 अगस्त के वित्त वर्ष का पालन करती है।


कंपनी ने अगस्त 2021 में समाप्त होने वाली चौथी तिमाही में 13.4 अरब डॉलर की आमदनी दर्ज की। यह पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही से 24 पर्सेंट अधिक है। पिछले वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में Accenture की आमदनी 10.83 अरब डॉलर रही थी। Accenture का रिजल्ट अच्छा होना भारत के आईटी इंडस्ट्री के लिए भी अच्छा है।


अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये की कमजोरी के चलते भी आईटी शेयरों में आज तेजी देखने को मिली। गौरतलब है कि डॉलर के मुकाबले रुपये की कमजोरी कुछ आईटी कंपनियों के लिए फायदेमंद होती है। क्योंकि उनकी कमाई का कुछ हिस्सा डॉलर में होता है। 24 सितंबर तो डॉलर के मुकाबले रुपये 13 पैसे की गिरावट के साथ 73.75 रुपये के आसपास बना हुआ । सिर्फ रुपया ही नहीं दूसरी एशियाई मुद्राएं भी डॉलर के मुकाबले कमजोर नजर आ रही हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।