Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

नाइजीरिया में पतंजलि घी बेचने के लिए फर्जी कार्ड से की खरीदारी, बुरे फंसे

प्रकाशित Tue, 18, 2019 पर 14:02  |  स्रोत : Moneycontrol.com

योग गुरु बाबा रामदेव के प्रोडक्ट्स अब ग्लोबल हो चुके हैं। दिल्ली पुलिस ने एक ऐसे नाइजीरियन नागिरक को गिरफ्तार किया है जो फेक कार्ड के जरिए पतंजलि का घी खरीदकर नाइजीरिया में महंगे दामों पर बेचते हैं।


इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, दिल्ली के तैमूर नगर स्थित पतंजलि मेगा स्टोर से  दो नाइजीरियन लोगों ने 14 जून को 450 किलो घी खरीदा। जिसकी कीमत 2.25 लाख थी। इसके बाद उसने पेमेंट कोर्ड के जरिए किया। स्वैप करने के बाद कार्ड का चार डिजिट का नम्बर और असली कार्ड का नम्बर अलग- अलग आ रहे थे। स्टोर के मालिक ने पुलिस को फोन कर सूचित किया। पुलिस ने दोनों युवकों से पूछताछ करके छोड़ दिया।
पुलिस ने जब कॉरपोरेशन बैंक से डिटेल मांगी तो पता चला कि कार्ड कॉरपोरेशन बैंक का नहीं है, बल्कि अमेरिका के डिस्कवर बैंक का कार्ड है।


इसके बाद पुलिस ने आरोपी शोख्सी अबाई को अल्सतोनिया अपार्टमेंट ग्रेटर नोएडा से गिरफ्तार कर लिया। आरोपी की तलाश लेने पर उसकी जेब से एक क्लोन किया हुआ डेबिट कार्ड मिला। पूछताछ में अबाई ने बताया कि उसके कब्जे से बरामद कार्ड कॉरपोरेशन बैंक का है, जबकि कार्ड के अंदर चिप (इलेक्ट्रॉनिक डाटा) अमेरिका के डिस्कवर बैंक कार्ड का है। कार्ड को अमेरिका के बैंक कार्ड के कार्ड से क्लोन किया हुआ है। आरोपी ने बताया कि वह घी को खरीदकर अपने देश भेजते और वहां उसे महंगे दामों पर बेचते हैं। आरोपी का वीजा बहुत पहले ही खत्म हो चुका है। आरोपी 2013 में भारत आया था। उसके एक साथी को भी गिरफ्तार करने के लिए पुलिस तलाश कर रही है।