Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

केंद्र सरकार के कर्मचारियों की सैलरी काटने का कोई प्रस्ताव नहीं : वित्त मंत्रालय

फाइनेंस मिनिस्ट्री ने कहा है कि सरकारी कर्मचारियों की सैलरी काटने से जुड़ी खबरें झूठी हैं
अपडेटेड May 12, 2020 पर 13:40  |  स्रोत : Moneycontrol.com

वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) ने सोमवार को केंद्र सरकार के कर्मचारियों की मौजूदा सैलरी में कटौती करने की खबरों को सिरे से खारिज कर दिया है। मंत्रालय ने साफ तौर पर कहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी (Salary) में कटौती की कोई योजना नहीं है।


दरअसल, पिछले कुछ दिनों से ये अफवाह काफी तेजी से फैल रही थी कि कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में कटौती कर सकती है। इसे लेकर वित्त मंत्रालय ने ट्वीट कर कहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में किसी तरह की कटौती नहीं की जा रही है। सरकार के पास सैलरी में कटौती करने जैसा ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है। मीडिया में आई हुई ऐसी खबरें झूठी हैं और इन खबरों का कोई आधार नहीं है। 


बता दें कि हाल ही में कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया था कि कोरोना वायरस संकट के चलते केंद्र सरकार के कर्मचारियों की सैलरी में 30 फीसदी तक कटौती की जा सकती है। इस रिपोर्ट से कई सरकारी कर्मचारी चिंतित हो गए थे। खास तौर से वो लोग जो मौजूदा समय में वित्तीय संकट से गुजर रहे थे।


वेतन कटौती की खबरों को लेकर एक महीने से कम समय में दूसरी बार है जब वित्त मंत्रालय को झूठी खबरों का खंडन करना पड़ा है।


इसके पहले अप्रैल महीने एक और खबर आई थी कि सरकार पेंशन में 20 फीसदी कटौती करने की योजना बना रही है। जिस पर वित्त मंत्रालय ने ऐसी खबरों को झूठा करार दिया था।


इसके पहले कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया था कि केंद्र सरकार कर्मचारियों के रिटायरमेंट की उम्र में कटौती करने पर विचार कर रही है। इसमें कहा गया था कि सरकार ने कर्मचारियों की उम्र 60 साल से घटाकर 50 साल करने का प्रस्ताव दिया था। तब सरकार ने कहा था कि ऐसा कोई कदम नहीं उठाया गया है। ना ही सरकार में किसी भी स्तर पर रिटायरमेंट की उम्र कम करने के लिए कोई विचार किया गया।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।