Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

ऑटोमोबाइल को GST में राहत नहीं, फिटमेंट कमेटी में कटौती पर नहीं बनी सहमति

फेस्टिव सीजन से पहले ऑटोमोबाइल सेक्टर को सरकार से बड़ा झटका लगा है।
अपडेटेड Sep 10, 2019 पर 13:30  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

फेस्टिव सीजन से पहले ऑटोमोबाइल सेक्टर को सरकार से बड़ा झटका लगा है। सूत्रों के मुताबिक ऑटोमोबाइल सेक्टर के लिए GST की दरों में कोई कटौती नहीं की गई है। फिटमेंट कमेटी में कटौती पर सहमति नहीं बनी है।


ऑटोमोबाइल सेक्टर को GST कटौती के लिए अभी और लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। कारों पर 28 फीसदी GST को घटाकर 18 फीसदी करने की मांग की गई थी। वित्तमन्त्री ने GST कम करने का आश्वासन भी दिया था।


सूत्रों के मुताबिक राजस्व के मोर्चे पर तंगी के चलते हुए वित्तमंत्रालय की फिटमेंट कमिटी में इस पर सहमति नहीं बन पाई है। फिटमेंट कमिटी का मानना है कि दरों में कटौती से राजस्व वसूली में गिरावट संभव है।


राजस्व वसूली में हर महीने 30 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिल रही है। मासिक वसूली 15 हजार करोड़ रुपये से घटकर 10-11 हजार करोड़ रुपये के आसपास आ गई है। GST वसूली 13 फीसदी की जगह महज 6 फीसदी पर आ गई है। राज्य 14 फीसदी की दर से सालाना बढ़ा हुआ मुआवजा देने पर बाध्य हैं।


 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।