Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

AGR पर टेलीकॉम कंपनियों को कोई राहत नहीं, जाने ब्रोकरेज हाउसेस की क्या है राय

AGR पर राहत नहीं मिलने से टेलीकॉम और बैंक शेयरों में जोरदार एक्शन देखने को मिल रहा है।
अपडेटेड Jan 18, 2020 पर 14:58  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

AGR पर राहत नहीं मिलने से टेलीकॉम और बैंक शेयरों में जोरदार एक्शन देखने को मिल रहा है। रिलायंस और भारती एयरटेल में जहां तेजी हैं वहीं आइडिया वोडा का बुरा हाल है। इस पर ब्रोकरेज हाउसेस की क्या राय है और AGR को लेकर बाजार में क्या एक्शन दिख रहा है, आइए जानते हैं।


पहले टेलीकॉम में बैंकों के एक्सपोजर पर नजर डालते हैं। टेलीकॉम में SBI के 37,330 करोड़ रुपये, HDFC Bank के 24,514 करोड़ रुपये, Axis Bank के 14,015 करोड़ रुपये, Bank of Baroda के 13,955 करोड़ रुपये, PNB के 7,318 करोड़ रुपये और Kotak Mah Bk के 4,676 करोड़ रुपये लगे हैं।


NPA के खतरे की बात करें तो IndusInd Bank का टेलीकॉम में सबसे ज्यादा 4.47 फीसदी एक्सपोजर है। वहीं, Axis Bank का 2.82 फीसदी, HDFC Bank का 2.73 फीसदी,Bank of Baroda का 2.67 फीसदी, Kotak Mah Bk का 2.19 फीसदी, PNB का 1.73 फीसदी और SBI का 1.67 फीसदी एक्सपोजर है।


BofAML


टेलीकॉम पर आई ब्रोकरेज रिपोर्ट्स पर नजर डालें तो BofAML का कहना है कि इस फैसले से Vodafone, Bharti Infratel में गिरावट संभव है। वहीं, Bharti Airtel और RIL में तेजी आ सकती है। Bharti Airtel और RIL को मार्केट शेयर बढ़ने का फायदा मिलेगा। BofAML ने Airtel में 550 रुपये के लक्ष्य के लिए खरीदारी की सलाह दी है। वहीं, Infratel को Underperform रेटिंग देते हुए इसके लिए 205 रुपये का लक्ष्य दिया है। वहीं RIL में खरीदारी की सलाह देते हुए 1685 रुपये का लक्ष्य दिया है। जबकि VODAFONE IDEA को Underperform रेटिंग देते हुए इसके लिए 4.8 रुपये का लक्ष्य दिया है।


CS On AGR Judgment


वहीं CS का कहना है कि टेलीकॉम में एक्सपोजर का रिस्क बढ़ा है। टेलीकॉम सेक्टर में बैंक का एक्सपोजर 1.3 Lk Cr रुपये है। Vodafone में IDFC First, YES, IndusInd का बड़ा एक्सपोजर है। टेलीकॉम में सरकारी बैंकों का एक्सपोजर कम है। SBI और PNB के नेटवर्थ का 5-6% एक्सपोजर टेलीकॉम में है।


NOMURA ON AGR JUDGMENT


NOMURA का कहना है कि AGR फैसला बैंकों के लिए निगेटिव होगा। SBI का एक्सपोजर 14,000-15,000 करोड़ रुपये का है। 5,000-7,000 Cr के असर को SBI मैनेज कर सकती है।


CITI ON AGR JUDGMENT


CITI का कहना है कि Voda Idea के लिए स्थिति गंभीर है। Voda Idea के मार्केट कैप से दोगुना देनदारी बनती है। वहीं, RIL और Bharti Airtel पर खरीदारी की सलाह बरकरार है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।