Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

कोरोना देगा इकोनॉमी को झटका, नोमुरा ने भारत की GDP -0.4 फीसदी से घटाकर -5.2 फीसदी किया

ब्रोकरेज फर्म नोमुरा ने भारत की GDP का अनुमान फाइनेंशियल ईयर 2021 के लिए -0.4 फीसदी से घटाकर -5.2 फीसदी कर दिया है
अपडेटेड May 11, 2020 पर 08:50  |  स्रोत : Moneycontrol.com

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस की वजह से सभी देशों को आर्थिक झटका लग रहा है। लॉकडाउन घोषित कर देने की वजह से अर्थव्यवस्था में ब्रेक लग गया है। नोमुरा ने फिस्कल ईयर 2021 के लिए आर्थिक विकास के अनमानों में कटौती की है। ब्रोकरेज फर्म नोमुरा (Nomura) ने भारत की GDP का अनुमान फाइनेंशियल ईयर 2021 के लिए -0.4 फीसदी से घटाकर -5.2 फीसदी कर दिया है।


फर्म ने अपने बयान में कहा है कि सरकार 12 लाख करोड़ रुपये का उधार ले रही है। यह राशि बजट में पहले से तय उधारी के लक्ष्य 7.80 लाख करोड़ रुपये से 4.20 लाख करोड़ रुपये ज्यादा होगी। इसका मतलब ये हुआ कि ज्यादा उधारी लेने से राजकोषीय घाट 5.5-6 फीसदी तक जा सकता है।


सरकार को उम्मीद थी कि फिस्कल ईयर 2020 में GDP 204 लाख करोड़ रुपये रहेगी, वहीं फिस्कल ईयर 2021 के लिए 224 लाख करोड़ रुपये के स्तर पर रहने की उम्मीद है।
बजट में सरकार का उधारी लक्ष्य 7.8 लाख करोड़ रुपये था, इस पर सरकार को वित्तीय घाटा 3.5 फीसदी रहने की उम्मीद थी। ये सभी अनुमान कोविड-19 संकट के पहले के हैं। 
लेकिन नोमुरा का अनुमान है कि देश का राजकोषीय घाटा 7 फीसदी तक रह सकता है।


नोमुरा ने आगे अपने बयान में कहा है कि इसके बावजूद सरकार जो उधारी ले रही है, वो कोरोना वायरस संकट के चलते पर्याप्त नहीं होगी। नोमुरा ने कहा कि साल की दूसरी छमाही में और उधारी लेने की घोषणा की जा सकती है।


नोमुरा ने आगे कहा कि निवेशक 10 साल के बॉन्ड में सुरक्षात्कमक नजरिये से निवेश करना चाहते हैं। लेकिन अतिरिक्त उधारी लेने से बॉन्ड यील्ड बढ़ने की संभावना है। नोमुरा ने उम्मीद जताई है कि RBI अपनी ओपन मार्केट का ऑपरेशन बढ़ाएगा।


इसके अतिरिक्त नोमुरा ने यह चेतावनी दी है कि हालिया घटनाओं के चलते भारत की रेटिंग आउटलुक में जोखिम दिख सकता है। मूडीज भारत की रेटिंग Baa2 से Baa3 कर सकता है। इसके अलावा फिच और एसएंडपी जैसी रेटिंग एजेंसियां भी भारत की रेटिंग घटा सकती हैं और आउटलुक को निगेटिव कर सकती हैं।


गौरतलब है कि एसएंडपी और फिच ने वर्तमान में भारत की रेटिंग Baa3 की है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।